Breaking News
Home / बॉलीवुड / दारा सिंह ने फेंक दिया था 200 किलो के पहलवान को उठाकर, राम भक्त हनुमान बन दुनिया में हुए मशहूर

दारा सिंह ने फेंक दिया था 200 किलो के पहलवान को उठाकर, राम भक्त हनुमान बन दुनिया में हुए मशहूर

 

अभिनेता दारा सिंह को कौन नहीं जानता। जिन्होंने कुश्ती के मामले में पूरी दुनिया पर राज करने के बाद फिल्म के पर्दे पर भी छाए रहे। आइए हम इस अभिनेता के बारे में कुछ खास बात तो को जानते हैं। 19 जनवरी 1928 को पंजाब के अमृतसर में दारा सिंह का जन्म हुआ था। वे अब इस दुनिया में नहीं लेकिन उन्होंने जो हासिल किया उसके बल पर वह फैंस के दिलों में अमर हो चुके हैं। उनके निधन की खबर ने पूरे दुनिया में खलबली मचा दी।

dara singh

बचपन से ही दारा सिंह रंधावा की हाइट और वेट अच्छी थी तथा वे कुश्ती के शौकीन थे। उन्होंने अपने सारे शौक पूरे किए। कुश्ती के साथ-साथ उन्होंने कई फिल्म में भी काम किए हैं।

dara singh

सर्वप्रथम वे केवल अखाड़े में कुश्ती किया करते थे और मेलो तथा अन्य समारोह में कुश्ती प्रतियोगिताओं में भाग लिया करते थे। सिंगापुर के मलेशियाई चैंपियन में 1947 में तरलोक सिंह को कुश्ती में उन्होंने पछाड़ दिया इसके बाद वह भारत के एक प्रसिद्ध पहलवान बन गए।

dara singh

वे अपने हेल्थ को बहुत मेंटेन रखते थे तथा 55 साल की उम्र तक उन्होंने पहलवानी की। उन्होंने पहलवानी अपने दिलो जान से की।

dara singh

वे केवल भारत के ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के एक बेहद प्रसिद्ध कलाकार एवं पहलवान कहलाते हैं। 1959 में उन्होंने पूर्व विश्व चैंपियन जॉर्ज गार्डियानका को हराकर कॉमनवेल्थ के विश्व के चैंपियनशिप में जीत हासिल की।

dara singh

उन्होंने 1968 में भी एक कुश्ती में विजेता हासिल की। उन्होंने अपने जीवन में कुल 500 मुकाबले लड़े और एक मैच में भी हार नहीं हासिल की।

dara singh

ऑस्ट्रेलिया के मशहूर पहलवान किंग कोंग के साथ भी दारा सिंह का मुकाबला हुआ है। इसे देखने के लिए काफी दर्शकों की भीड़ हुई थी। इस कुश्ती में भी दारा सिंह ने जीत हासिल की‌। 200 किलो के किंग कोंग को 30 साल के दारा ने सिर पर उठा कर उसे जमीन में पटक दिया। यह दाव देखकर सभी दर्शकों की आंखें फट गई।

dara singh

दारा सिंह के साथ कोई भी फ़िल्म अभिनेत्री काम करने में डरती थी । लेकिन बता दें बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री मुमताज ने इनके साथ 16 फिल्मों में काम किया था।

dara singh

रामानंद सागर द्वारा निर्मित धारावाहिक रामायण से इन्हें घर घर मे हनुमान जी कह कर पुकारा जाने लगा था। हनुमान जी के तौर पर मशहूर हुए दारा सिंह जी 12 जुलाई साल 2012 को 84 वर्ष की आयु में दुनिया को अलविदा कह गए।

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *