Breaking News
Home / बॉलीवुड / दिलीप कुमार के निधन पर पूरे पाकिस्तान ने मनाया शोक…

दिलीप कुमार के निधन पर पूरे पाकिस्तान ने मनाया शोक…

आज हम आपसे बॉलीवुड फिल्मी दुनिया की जान शानदार अभिनेता बेमिसाल एक्टर सुपरस्टार दिलीप कुमार जी के बारे में बात करेंगे. बीते बुधवार को बॉलीवुड सिनेमा की शान दिलीप कुमार जी का निधन हो गया, एक शानदार अभिनेता का दुनिया को अलविदा कहने से पूरे बॉलीवुड और उनके फैंस के दिलों में एक सन्नाटा फैल गया. दिलीप जी एक ऐसी शख्सियत के मालिक थे कि उन जैसा शायद ही आज तक कोई स्टार  बॉलीवुड फिल्मी दुनिया को नहीं मिल पाया है और ना ही उन जैसा कोई हमें दोबारा मिल पाएगा. दिलीप कुमार जब पर्दे पर अपने अभिनय के रंग बिखेरते थे तो वह उस किरदार में इस तरह डूब जाते थे कि मालूम नहीं होता था कि यह दिलीप जी हैं या यह रियल किरदार है ऐसी छाप छोड़ी है अपनी बॉलीवुड सिनेमा पर के उनका अभिनय तारीफ के काबिल है.

ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार साहब काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे, दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार साहब ने98 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. हमारे फिल्मी अभिनेता दिलीप जी अपनी फिल्मों अपने अभिनय से काफी ज्यादा मशहूर थे.अभिनय के कारण दिलीप कुमार जी को सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा गया था. वही हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार जी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशाने इम्तियाज़ से भी नवाजा था. वही हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री कई मंत्री और विपक्ष पार्टी के सदस्यों,कलाकारों और क्रिकेटरों समेत अन्य भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया.

हमारे पड़ोसी देश के सभी लोगों ने उनके बारे में कहा कि वह अपने अभिनय और करुणा से ऐसी छाप छोड़ी हैं जिससे वह अपने प्रशंसकों के दिलों में हमेशा बसे रहेंगे उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशांन, ए याद से भी नवाजा गया था पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी और प्रधानमंत्री इमरान खान सहित शीर्ष नेतृत्व में दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया और उन्हें एक शानदार अभिनेता एक विनम्र व्यक्ति तथा गौरवमई हंसती बताया।

आपको बता दें दिलीप कुमार का जन्म खैबर पख्तूनख्वा में पेशावर की किस्सा ख्वानी बाजार में अपने पुश्तैनी घर में 11 दिसंबर 1922 को जन्म हुआ था. उनका बुधवार मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में लंबी बीमारी के कारण निधन हो गया.दिलीप कुमार साहब 98 वर्ष के थे उनका असली नाम युसूफ खान था उन्हें मुंबई में सांताक्रुज के जुहू कब्रिस्तान में शाम को करीब 4:45 बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ सुपुर्द ए खाक कर दिया गया इस दौरान उनकी पत्नी सायरा बानो और परिवार के और सदस्य मौजूद थे. पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने ट्विटर पर दिलीप कुमार को एक उत्कृष्ट अभिनेता विनम्र व्यक्ति और गरिमा पूर्ण व्यक्तित्व बताया.उन्होंने कहा कि उनके निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ है अल्वी ने कहा, ” उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं उनकी रूह को सुकून मिले’।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारतीय सिनेमा के अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर बुधवार को दुख जताते हुए कहा कि उनकी उदारता को कभी नहीं भूल पाएंगे जो उन्होंने उनकी मां की याद में कैंसर अस्पताल बनाने के लिए धन जुटाने में मदद दिखाई थी. इमरान खान ने ट्वीट किया दिलीप कुमार के इंतकाल के बारे में जानकार दुख हुआ जब एसकेएमटीएच परियोजना शुरू की गई थी तो इसके लिए रकम जुटाने में मदद करने के लिए अपना वक्त देकर उन्होंने जो दरियादिली दिखाई थी,उसे मैं कभी नहीं भूल सकता. उन्होंने कहा कि कोष जुटाने के लिए बहुत मुश्किल वक्त था और पाकिस्तान तथा लंदन में उनकी मौजूदगी की वजह से बड़ी रकम जुटाई गई.पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि दिलीप कुमार अपनी इंसानियत और बेजोड़ हुनर के लिए हमेशा याद किए जाएंगे.उन्होंने ट्वीट किया,उन्होंने कई पीढ़ियों के दिलो और दिमाग पर राज कियातथा काम की समृद्ध विरासत छोड़कर गए हैं.।वहीं पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशीद अहमद ने ट्विटर पर मशहूर भारतीय अभिनेता के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि वह प्रतिभाशाली कलाकार थे जिनकी जगह कोई नहीं ले सकता उन्होंने कहा कि जब उनकी मुलाकात दिलीप कुमार से हुई तो उन्हें वह “आकर्षक व्यक्तित्व “लगे।

source.https://m.dailyhunt.in/news/india/hindi/aj+hindi+daily-epaper-ajhindid/dilip+kumar+ke+nidhan+par+pure+pakistan+ne+manaya+shok-newsid-n296671838?s=a&uu=0x1997cf9393abe3a3&ss=pd

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *