Breaking News
Home / खास / 4 लाख में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 50 हज़ार तक की कमाई,मुद्रा योजना के तहत सरकार भी करेगी मदद……

4 लाख में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 50 हज़ार तक की कमाई,मुद्रा योजना के तहत सरकार भी करेगी मदद……

हमारी सरकार आए दिन जनता के हित के लिए काफी अच्छे कार्य करती रहती है और उन्हीं कार्यों को ध्यान में रखते हुए वह जनता को ऐसी ऐसी योजनाओं का हिस्सा बनाती है जिससे उन्हें काफी लाभ हो.अब एक योजना है जो सरकार द्वारा अब एक ऐसी योजना बनाई गई है जिसके द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति को लोग सुधार पाएंगे इसको करने के लिए अगर कुछ लोग इच्छुक हैं तो उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा यह बिजनेस लगाना और पैसे कमाना हम बात कर रहे हैं.साबुन बनाने का बिजनेस जो कि आप केवल ₹4 लाख मात्र से ही साबुन फैक्ट्री लगा सकते हैं और इतना ही नहीं इसके साथ आप को सरकार द्वारा लोन की भी सहायता मिलेगी आप 80 फिसदी तक लोन की सहायता सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते हैं. आजकल साबुन एक ऐसी वस्तु बन चुका है जो शहर से लेकर गांव और गांव से लेकर शहर तक बड़े-बड़े जगहों पर साबुन की काफी खपत होती है. ऐसे में इस व्यवसाय को लगाना और पैसे कमाना कुछ बुरा तरीका नहीं है तो हम आइए आपको बताएंगे कि किस तरह साबुन का बिजनेस लगाया जा सकता है किस प्रकार साबुन की फैक्ट्री को आप लगा सकते हैं और इससे लाभ उठा सकते हैं. आपको बता दें इस काम में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना आपकी मदद कर सकती है.

मुद्रा योजना के तहत शुरू करें कारोबार….

इस व्यवसाय को करने में आपको काफी आसानी होगी क्योंकि यह इसके हर पहलू को देखते हुए पूरी डिटेल रिपोर्ट सरकार खुद आपको दिलाएगी.इस काम को लगाने के लिए सरकार द्वारा 80% लोन भी मिल सकता है लोन के लिए आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने की आवश्यकता भी नहीं है क्योंकि वह तो सरकार ने पहले ही बना रखी है आप उसी को यूज़ कर सकते हैं.

1 लाख रुपए में आ जाती हैं मशीनें और उपकरण…

इस काम को लगाने के लिए कुल 750 स्क्वायर फुट का ही आपको जगह की जरूरत होगी इसमें 500 स्क्वायर फीट का कवर्ड और बाकी का आंकवर्ड होगा.इसमें मशीनो सहित कुल 8 उपकरण लगेंगे.मशीनों और उन्हें लगाने की जो भी लाकर है वह ₹1लाख में हो जाएगी 7 महीने लगेंगे कुल 7 महीने में आप इसकी सारी ही जो भी आवश्यकताएं हैं प्रोडक्शन कार्य की वह कर सकते हैं.

इस पूरे काम साबुन की फैक्ट्री को लगाने में कुल 15.30 लाख रुपए का खर्च आएगा. इसमें जगा मशीनरी 3 महीने की वर्किंग कैपिटल शामिल है इसमें से आपको केवल 3. 82 लाख रुपए खर्च करने होंगे क्योंकि बाकी का लोन आप बैंकों से ले सकते हैं.मुद्रा स्कीम के तहत प्रोजेक्ट फाइल रिपोर्ट के अनुसार 1 वर्ष में करीब 4लाख किलो का प्रोडक्शन कर सकेंगे जिसकी कुल वैल्यू करीब ₹47 लाख होगी, खर्च और अन्य देनदारियों देने के बाद आपको ₹6 लाख रूपये सलाना प्रॉफिट होगा.यहां से पाएं प्रोजेक्ट रिपोर्ट अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो आप उसके बारे में पूरी जानकारी ,https:/www.mudra.org.in/पर मिल जाएगी.

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *