Breaking News
Home / कुछ हटकर / अंडों के दामों में उबाल, अमृतसर में रिटेल में सात रुपये का बिक रहा एक अंडा, मांग भी बढ़ी

अंडों के दामों में उबाल, अमृतसर में रिटेल में सात रुपये का बिक रहा एक अंडा, मांग भी बढ़ी

दोस्तों सर्दी के पड़ने से पहले ही जरुरी सामानो की डिमांड और पूर्ति हद से ही बढ़ गयी है इस का सीधा सा असर अण्डों पर देखा जा सकता है.सर्दियों में अंडों की डिमांड काफी बढ़ जाती है। यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों से अंडों की मांग में तेजी के चलते इनके दाम भी बढ़ गए हैं। करीब 15 दिन पहले 480 रुपये प्रति सैकड़ा बिकने वाला अंडा आज 600 रुपये प्रति सैकड़ा बिक रहा है, जबकि रिटेल में आकर इसी कीमत सात रुपये प्रति अंडा पहुंच जाती है। अंडा व्यापारियों का मानना है कि सर्दी के कारण तापमान में लगातार आ रही गिरावट के कारण अंडों की मांग तो बढ़ रही है, लेकिन उत्पादन काफी कम है, इसलिए दूसरे जिलों से अंडे मंगवाकर मांग पूरी की जा रही है।


अकेले अमृतसर जिले की बात करें तो अमृतसर के लोग रोजाना करीब 21 लाख के अंडे खा जाते हैं। यहां रोजाना अंडों की खपत तीन लाख के करीब है और रिटेल में एक अंडा सात रुपये में बिक रहा है। सर्दियों में लगातार मांग बढ़ रही है।


अमृतसर में अंडों का उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है। इसका मुख्य कारण कोरोना वायरस है। लाकडाउन के चलते पोल्ट्री फार्म बंद रहे। चूजों की खरीदारी भी कम की गई। इस कारण अब पोल्ट्री फार्मो में अंडों का उत्पादन लगभग 50 फीसद गिर गया है।


अंडों की खपत को पूरा करने के लिए इस समय अंडों के व्यापारी लुधियाना, फिरोजपुर, संगरूर, बरनाला, धूरी, राजपुरा से अंडे मंगवा रहे हैं। इस कारण भी रिटेल में अंडों का दाम बढ़ रहा है।

देसी अंडे की कीमत भी प्रति सैकड़ा 800 रुपये से 900 रुपये के बीच है। देसी अंडा बाजार में रिटेल पर 15 रुपये बिक रहा है। देसी अंडे की कीमत में बढ़ोतरी लाकडाउन के कारण उत्पादन में कमी के कारण भी हुई है। मांग के कारण फिल्हाल अंडों की कीमतें कम होती भी नहीं दिख रहीं। रोजाना कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है।


पोल्ट्री फार्म तरनतारन रोड के मालिक जोध सिंह ने बताया कि सर्दी अधिक बढ़ने के कारण अंडों के उत्पादन में 10 से पंद्रह प्रतिशत कमी आई है। लाकडाउन के कारण कई पोल्ट्री फार्म बंद हो गए। पहले अमृतसर से जम्मू कश्मीर, उप्र, बिहार, आसाम व अन्य प्रदेशों में अंडे सप्लाई होते थे, लेकिन अब अमृतसर की ही डिमांड पूरी नहीं हो रही।


उबले अंडे बेचने की रेहड़ी लगाने वाले बलविंदर सिंह ने बताया कि अंडों की बढ़ रही कीमतों के कारण उनको कमाई कम हो रही है। उबला अंडा क्षेत्र के अनुसार 8 से 15 रुपये बिकने लगा है। पिछले कुछ दिन से अंडों के दाम रोजाना बढ़ने से दुकानदार व रेहड़ी वाले परेशान हैं। अभी कीमतें कम होती भी नहीं दिखतीं।


धवन एग स्टोर राम बाग के मालिक अमित धवन ने बताया कि लाकडाउन के कारण पोल्ट्री फार्म मालिकों ने चूजे कम रखे थे, जिसका असर अब पड़ रहा है।


बाजार में इस समय सफेद अंडा 600 रुपये प्रति सैकड़ा व देसी अंडा 900 रुपये प्रति सैंकड़ा बिक रहा है। आने वाले दिनों में अंडों की कीमतें कम होने की संभावना है। फिल्हाल मांग के मुताबिक अंडों की कीमतों में उछाल आ रहा है।

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *