Breaking News
Home / खबर / विद्यार्थियों को UPSC की तैयारी करवाते है DSP विकास, देते है मुफ्त में शिक्षा

विद्यार्थियों को UPSC की तैयारी करवाते है DSP विकास, देते है मुफ्त में शिक्षा

हम आपसे बात करने जा रहे हैं एक ऐसे मामले पर संसार में बहुत कम ऐसे व्यक्ति होते हैं जो दूसरे के भले के बारे में सोचते हैं. आपको बता दें डीएसपी विकास चंद्र श्रीवास्तव है जो कि समाज सेवा के तौर पर बच्चों को अपनी ड्यूटी निभाने के साथ-साथ पढ़ाते भी हैं. तो आइये हम आपको पूरी जानकारी देते हैं क्या है यह पूरा मामला.झारखंड पुलिस के डीएसपी विकास चंद्र श्रीवास्तव एक ऐसे पुलिस अफसर है जो अपनी ड्यूटी निभाने के साथ साथ झारखंड के विद्यार्थियों को लोक सेवा आयोग की पढ़ाई भी करवाते हैं .

खुद शिक्षक बनकर छात्रों को पढ़ाने का कार्य भी करते हैं. डीएसपी विकास चंद्र जरूरतमंद छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा पढ़ाने में सहायता प्रदान करते हैं.विकास चंद्र ने बातचीत के दौरान बताया कि मुझको यह कार्य करना बहुत पसंद है.अफसर विकास चंद्र के पास 4000 विद्यार्थी पढ़ रहे थे.विकास चंद्र श्रीवास्तव देवघर में डीएसपी के पद पर तैनात थे उसी सब के दौरान वे स्थानीय अंबेडकर लाइब्रेरी में बच्चों को पढ़ाने का भी कार्य करते थे विकास चंद्र श्रीवास्तव के पास करीब 4000 बच्चों के रजिस्ट्रेशन हुए थे.

बाद मे विकास चंद्र श्रीवास्तव का ट्रांसफर रांची में हो गया.अब वर्तमान में अफसर विकास चंद्र श्रीवास्तव रांची के इन्वेस्टिगेशन ट्रेनिंग सेंटर में कार्यरत हैं.विकास चंद्र का कहना है करोना काल में लॉकडाउन लगने से देश में प्रत्यक्ष रुप से बच्चों को पढ़ाने में भी दिक्कतें आने लगी इसी कारण अफसर विकास चराने ऑनलाइन शिक्षा देने के लिए विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए शिक्षा प्रदान करने के कारण अपना यूट्यूब चैनल बनवा कर उस पर लाइव पड़ाने लगे .

विकास चंद्र श्रीवास्तव से 2500 बच्चे ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.और 1600 बच्चे यूट्यूब चैनल पर उन्हें फॉलो करते हुए पढ़ाई कर रहे हैं.ग्रामीण और शहरी इलाकों के बच्चों के लिए महंगी शिक्षा ग्रहण करना सरल नहीं होता है इसी कारण बच्चों को आर्थिक तंगी के चलते शिक्षा ग्रहण करने में कोई भी दिक्कत  ना आ सके विकास चंद्र श्रीवास्तव डीएसपी फ्री में बच्चों को शिक्षा देने का कार्य करते हैं.

 

और इस सराहनीय कार्य को देखते हुए  डीएसपी अफसर विकास चंद्र की सभी तरफ तारीफें हो रही हैं.पुलिस विभाग में भी उनको गुरुजी कहकर ही बुलाया जाता है. विकास चंद्र श्रीवास्तव के द्वारा पढ़ाए गए बहुत से छात्र अब तक सरकारी सेवाओं में अफसर बन चुके हैं.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *