Breaking News
Home / खबर / मां दुर्गा की मुस्कुराती मूर्ति सोशल मीडिया पर छाई देखकर दूर हो जाएगी उदासी

मां दुर्गा की मुस्कुराती मूर्ति सोशल मीडिया पर छाई देखकर दूर हो जाएगी उदासी

आज हम आपको बताने जा रहे हैं माता दुर्गा की मुस्कुराती मूर्ति जो इन दिनों चर्चा का विषय बनी है इसको देखते ही हर किसी की उदासी दूर हो जाएगी.आपको बता दे छिंदवाड़ा के छोटे से गांव सिंगोड़ी के रहने वाले एक कलाकार पवन प्रजापति ने मातारानी की एक मुस्कुराती हुई मूर्ति बनाई है जो इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा फेमस हो रही है. मां दुर्गा की यह अनोखी मूर्ति देखकर आपकी उदासी ही नहीं आपकी चिंताएं परेशानियां भी दूर हो जाएंगी.

मां की ये अद्भुत मूर्ति कोरोना काल के दुख से मुस्कुराते हुए उबरने का संदेश दे रही है. पवन को मुस्कुराती हुई प्रतिमा बनाने का विचार को लेकर पवन ने न्यूज़ 18 से बात की  पवन ने बताया कि मुझे यह हुनर मेरे पिता से मिला है मूर्ति कलाकारी का और मूर्ति कला को मैंने डूब कर ही सीखा और किया है.

आपको बता दें पवन छिंदवाड़ा के छोटे से गांव सिंगोड़ी मे रहते हैं. पवन ने इस मूर्ति की कल्पना की थी और फिर कल्पना को साकार करने का निर्णय किया. फिर अपने इस कलपना को साकार भी किया.मां दुर्गा की ये मूर्ति नरसिंहपुर (Narsinghpur) से करीब 25 किलोमीटर दूर बरेटा गांव में विराजित की गई है. माता रानी की यह प्रतिमा इतनी ज्यादा चर्चा का विषय बनी के कुछ ही घंटों में सोशल मीडिया पर वायरल हो गई.पवन ने न्यूज़ 18 को बताया पिता से मूर्ति कला सीखी और इस कला को डूबकर करने की एक मन में चाहत और जुनून था और एक चाहत और मूर्तिकला के लिए जुनून ने पवन को कमी समय में काफी ज्यादा शोहरत दिला दी.

 


पवन ने बताया सभी को उनका मूर्तिकला का काम काफी पसंद आता है गणेश उत्सव से 2 महीने पहले ही उनकी मूर्तियों को आर्डर मिलने लगता है और वह बिक भी जाती हैं.इसके बाद पवन सभी पंडालों में मूर्तियां वितरित करते हैं.पवन ने बताया जब भी उनके पिता ने कोई मां दुर्गा की प्रतिमा बनाई तो उसका शेर खूंखार नहीं बल्कि मासूम शेर होता था उसी को देख कर माता रानी के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश की.


पवन के पड़ोसी और गांव के लोगों का कहना है पवन की मूर्ति कला से हमारे गांव का नाम रोशन हो रहा है.दूर-दूर तक मूर्तिकला की वजह से हमारे गांव का नाम ऊंचा हो रहा है और कला की कोई कीमत नहीं होती है.मेहनत और लगन से की गई है मूर्तिकला पूरे देश भर में छा गई है.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *