Breaking News
Home / खबर / ब्यूटी टिप्स! गर्मियों में स्किन भी निखारे तरबूज, घर पर तैयार करेंगे ये 5 फेस पैक….

ब्यूटी टिप्स! गर्मियों में स्किन भी निखारे तरबूज, घर पर तैयार करेंगे ये 5 फेस पैक….

अगर हम फलों की बात करें तो फल स्वास्थ्य की दृष्टि से हम लोगों के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होते हैं और स्वास्थ्य की बात करें तो स्वास्थ्य में फल खाना बहुत ज्यादा अच्छा होता है वही स्किन के लिए भी फलो का सेवन करना बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको बता दें तरबूज हमारे स्किन को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए काफी कारगर होता है. नहीं हम आपको बता दें तरबूज का फेस पैक यूज करने से चेहरे की त्वचा चमकदार और खूबसूरत हो जाती है. तो आज हम आपको तरबूज का फेस पैक बनाने की विधि बताते हैं. इसके इस्तेमाल से गर्मियों में आपकी त्वचा खिले खिले और तरोताजा हो जाएगी।

1. टैन हटाने के लिए तरबूज और खीरा ….

तो आइए हम आपको बताते हैं फेस पैक बनाने की विधि के किस प्रकार हम तरबूज का फेस पैक बना सकते हैं। तरबूज तरबूज का थोड़ा रस और खीरे का गूदा एक दूसरे का मिश्रण बना लें, और इसके बाद उसको अपने पूरे फेस पर लगाकर सूखने दें 10 से 15 मिनट तक उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें. 1 सप्ताह ऐसा करने के बाद आपकी त्वचा और फेस की स्किन में काफी सुधार आएगा जो धूप द्वारा आपके चेहरे को नुकसान पहुंचता है आपकी त्वचा टैन हो जाती है उस सब में आपको काफी लाभदायक साबित होगा तरबूज फेस पैक।

2. ग्लोइंग स्किन के लिए तरबूज और दही…

सर्वोच्च और दही का फेस पैक त्वचा के लिए काफी लाभदायक साबित होगा. तो आइए आपको हम तरबूज और दही का फेस पैक बनाने की विधि बताते हैं. दो चम्मच तरबूज का रस और 2 चम्मच दही आपस में मिक्स कर लीजिए उसके बाद 10 से 20 मिनट तक अपने चेहरे पर इस लेप को लगाकर रहने दीजिए, उसके बाद त्वचा को सामान्य पानी से धो लीजिए आपकी त्वचा तरबूज और दही के फेस पैक से बहुत ज्यादा चमकदार और ग्लोइंग हो जाएगी.

3. तरबूज और दूध फेस पैक…

आपको बतादे दूध एक प्राकृतिक स्किन क्लींजर होता है. जोकि हमारी त्वचा की मृत कोशिकाओं को सही करता है. दूर नहीं मास्टर राइजिंग तत्व होते हैं. आइए आपको बताते हैं तरबूज और दूध का फेस पैक बनाने की विधि तरबूज के टुकड़ों को मसल लीजिए और उसमें दो बड़े चम्मच कच्चा दूध ले लीजिए. दोनों को अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बना लीजिए. और अच्छे से पेस्ट अपने चेहरे पर लगाले. 15 मिनट तक इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर रखना चाहिए और जब तक यह सूख जाए उसके पश्चात इसको सुखा लें. यह फेस पैक आपके चेहरे को गर्मियों में नवीन को हाइड्रेट बनाए रखने में आप की काफी मदद करेगा।

4. ड्राई स्किन के लिए तरबूज और नींबू…

आपको अगर दें यह फेस पैक ड्राई त्वचा के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक है. नींबू काफी गुणकारी होता है नींबू का इस्तेमाल से आपकी त्वचा में मृत कोशिकाओं को हटाने की क्षमता रखता है. रोहित तरबूज और शहद आपकी रूखी त्वचा को नमी युक्त और हाइड्रेट और मौसचोराइज करेगा। इस लेप को बनाने के लिए आपको एक कटोरी तरबूज और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, और शहद मिलाएं. इस फेस पैक को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और थोड़ी देर तक लगा रहने दें. फिर इसे पानी से धो लें.

5. स्किन टोनर…

आपको बतादे तरबूज एक प्राकृतिक टोनर होता है. इसके लाल रस मे नेचुरल एस्ट्रिजेंट तत्व होता है जो आपकी त्वचा को टाइट रखने में मदद करता है. और आयली त्वचा के लिए लाभदायक है. आपको बता दें तरबूज का टुकड़ा सीधे अपने चेहरे की त्वचा पर रगड़े अच्छे से पानी से धो लें, आपके चेहरे को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा।

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *