Breaking News
Home / खबर / शराब पीने वालों की संख्या के मामले में पश्चिम बंगाल का दूसरा नंबर,जाने किस राज्य का है पहला स्थान….

शराब पीने वालों की संख्या के मामले में पश्चिम बंगाल का दूसरा नंबर,जाने किस राज्य का है पहला स्थान….

शराब एक ऐसी पदार्थ है जिसको ग्रहण करने से पता है कि स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. लेकिन फिर भी इस पूरे संसार में शराब का सेवन करना लोग नहीं छोड़ते और शराब के आदी इस हद तक हो जाते हैं कि उन्हें शराब के आगे कोई भी वस्तु नहीं दिखती. ना वह अपने परिवार के बारे में सोचते हैं. ना खुदके जीवन को जोखिम में डालने के बारे में सोचते हैं.

अब एक सर्वे में पता चला है कि शराब पीने वालों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.  वहीं उत्तर प्रदेश के बाद शराब पीने वालों की संख्या के मामले में पश्चिम बंगाल दूसरे स्थान पर आगया है.आर्थिक शोध एजेंसी इक्रियर तथा विधि परामर्श कंपनी पीएलआर चैंबर्स के एक संयुक्त अध्ययन में यह तथ्य सामने आया है. अध्यन मुताबिक पश्चिम बंगाल में करीब 14 करोड़ लोग ऐसे हैं जो शराब पीते हैं यह राज्य के तीन प्रमुख और आज तो कमाई वाले क्षेत्रों में हैं अध्यक्ष बताया गया कि राज्य में मूल्य मॉडल में हाल में बदलाव किया गया है इसे मुक्त बाजार से निचला एक्स,डिसिटलरी मूल्य की (ईडीपी) किया गया है.शराब पर करों में बढ़ोतरी हुई है जो उद्योग के लिए एक प्रमुख चिंता की वजह है.अध्ययन के अनुसार खुदरा कीमतों में भारी बढ़ोतरी से राज्य में देश में बनी विदेशी शराब की बिक्री में उल्लेखनीय गिरावट आई है.

रिपोर्ट में कहा गया कि गणना का तरीका ने निचला ईडीपी है, लेकिन आबकारी शुल्क बढ़ा दिया गया है. मूल्य में बदलाव पर उपभोक्ताओं प्रतिक्रिया के लिहाज से इस मुद्दे की समीक्षा करने की आवश्यकता है.शराब के बाजार में आई तेजी में रिपोर्ट में बताया गया कि भारत अल्कोहल पेय के मामले में दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ बाजार है 2020 में इस बाजार का आकार 52.5 अरब डॉलर था शराब के बाजार में 2020 से 2023 के दौरान सालाना 6.8 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है.देश में 2015-16 से 2018,19 के दौरान शराब का उत्पादन करीब 23.8% बढ़ा है. अध्ययन में बताया गया कि क्षेत्र में करीब 15 लाख लोगों को रोजगार दिया है. 2019 में इस क्षेत्र का बिक्री कारोबार 48.8 अरब डॉलर था.

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *