बॉलीवुड (Bollywood)

Birthday anniversary, प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन को नायक के महानायक बनाया,लगातार हिट रही 6 फिल्में…..

डायरेक्टर प्रकाश मेहरा जिन्होंने अपने डायरेक्शन में बहुत सी हिट फिल्में बनाएं और उनका नाम बॉलीवुड फिल्मी दुनिया में हमेशा सम्मान से लिया जाता रहेगा. 13 जुलाई 1939 को उत्तर प्रदेश के बिजनौर में प्रकाश मेहरा का जन्म हुआ था.प्रकाश मेहरा इतने शानदार डायरेक्टर हैं कि उन्होंने हमारे बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के शहंशाह अमिताभ बच्चन को भी अपनी शानदार फिल्मों में अभिनय का मौका दिया और एक से एक बढ़कर हिट फिल्में दी.उन्होंने शहंशाह अमिताभ बच्चन को नायक से महानायक बनाया 1973 में प्रकाश मेहरा ने फिल्म जंजीर बनाई और निर्देशन किया यह फ़िल्म बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन के एंग्री यंग मैन की छवि की शुरुआत करने वाली फिल्म साबित हुई थी.

इस फिल्म जंजीर के बाद डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने अमिताभ बच्चन को अपने साथ फिल्मों में अभिनय के लिए चुना और यह 7 फिल्मों में से सभी 6 फिल्में सुपरहिट रही पर एक फिल्म फ्लॉप साबित हुई.

डायरेक्टर प्रकाश मेहरा और अमिताभ बच्चन के साथ की हिट फिल्मों की लिस्ट में जंजीर के अलावा मुकद्दर का सिकंदर, लावारिस, नमक हलाल,शराबी और हेराफेरी शामिल है.अंतिम बार प्रकाश मेहरा और अमिताभ बच्चन को फिल्म जादूगर में देखा गया था और यह फिल्म चल नहीं पाई थी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें डायरेक्टर प्रकाश मेहरा ने अपने करियर की शुरुआत में 1950 में बतौर निर्माण नियंत्रक यानी के प्रोडक्शन कंट्रोलर के रूप में की थी.उन्होंने 1968 में पहली बार फिल्म हसीना मान जाएगी मैं निर्देशक की भूमिका निभाई थी इस फिल्म में शशि कपूर एक्टर थे.इसके बाद उन्हें 1971 की मेला में भी निर्देशक का काम मिला.फिर उन्होंने 1973 में फिल्म जंजीर बनाई.

प्रकाश मेहरा को बतौर निर्देशक फिल्म इंडस्ट्री में उनके काम के लिए इंडियन मोशन पिक्चर डायरेक्ट एसोसिएशन के द्वारा 2006 में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड भी सम्मानित किया गया था।2 वर्ष बाद 2008 में उन्हें इसी संगठन ने बतौर निर्माता उनके काम योगदान के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top