बॉलीवुड

अपने शानदार किरदार के आज भी याद किये जाते है सईद जाफरी

बॉलीवुड में बीते समय में कई ऐसे सितारे हुए है जिन्होंने अपनी मेहनत और अलग अंदाज़ के दम पर अपनी पहचान बनाई है,और आज तक वो अपनी अदाकारी के लिए जाने जाते है,आज हम आपको बॉलीवुड के शानदार अभिनेता जिन्होंने कई रोल किये है के बारे में बता रहे है,जिनका नाम है सईद जाफरी. सईद जाफरी अपनी आवाज और अलग अंदाज के लिए जाने जाते है, उन्होंने कई फिल्मो में पिता, दादा, खलनायक और चरित्र अभिनेता के किरदार निभाए है। दर्शको द्वारा उन्हें खूब पसंद किया गया.

सईद जाफरी का जन्म 8 जनवरी 1929 को पंजाब के मलारकोटला में हुआ था। सईद जाफरी जी ने अपनी करियर की शुरआत में दिल्ली में अपने पहले नाटकों का मंचन किया, जिसे दिल्ली में एकता थिएटर कहा जाता है। दिल्ली जाने के बाद, वह लंदन के लिए रवाना हुए। उन्होंने लंदन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम पूरा किया। फिर उन्हें कई लोकप्रिय कलाकारों के साथ काम करने का मौका मिला।ये बात बहुत कम लोग ही जानते है की साईद जाफरी ने भारतीय फिल्मों में काम करने से पहले ब्रिटिश फिल्मों में भी काम किया।

बॉलीवुड में सईद जाफरी ने कभी ना भुलाने वाली पहचान बनायीं,उनकी फिल्मे और वो किरदार आज भी याद किये जाते है, सईद जाफरी के द्वारा किये गए सभी रोल उनके फेन्स ने सराहे,और आहाज तक उन्हें याद करते है. यही नहीं, उन्होंने शतरंज के खिलाड़ियों, गांधी, इनोसेंट, मंडी, त्रिमूर्ति, दिल में भारत में सराहनीय प्रदर्शन किया। दिल में उनकी भूमिका बहुत अच्छी थी। 14 नवंबर 2015 को लंदन में सईद जाफरी का निधन हो गया।

सईद जाफरी के बारे में कुछ ख़ास तथ्य है जो बहुत कम लोग ही जानते होंगे,सईद जाफरी भारतीय-ब्रिटिश एक्टर थे। उन्होंने रेडियो, स्टेज, टेलीविजन और फिल्मों में अभिनय किया था। सईद जाफरी कई भाषाएं बोल सकते थे। उन्होंने कई ब्रिटिश, अमेरिकन और भारतीय फिल्मों में अभियन किया है। सईद जाफरी को अस्सी और नब्बे के दशक में ब्रिटेन में एशिया मूल के सबसे बेहतर अभिनेता के रूप में माना गया। साल 1995 में सईद जाफरी को उनके ड्रामा के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर के सम्मान से नवाजा गया। ऑनरी कमांडर ऑफ द ब्रिटिश एंपायर सम्मान पाने वाले सईद जाफरी पहले एशियाई अभिनेता थे।

SORCE

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top