बॉलीवुड

Jury बनकर बेहद खुश है दीपू कहां,वह भी दिन आएगा जब Cannes भारत में होगा मंत्री ने जताई खुशी

हम आपसे चर्चा करेंगे दुनिया के सबसे मशहूर फिल्म फेस्टिवल जोकी फ्रांस के कांस शहर में चल रहा है. यह फेस्टिवल  करीब 10 दिन तक चलेगा. इसमें दुनिया के अलग-अलग शहरों के फिल्म इंडस्ट्री के लोग हिस्सा लेंगे. फेस्टिवल में सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर के नेतृत्व में एक बड़ा दल भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा है.आपकी जानकारी के लिए बता दें इस दौरान दीपिका ने जो बात कही है वह हर किसी का दिल छू लेने वाली है. और हर भारतीय को उनकी बात पर गर्व होगा. दीपिका पादुकोण ने बयान पर मंत्री अनुराग ने भी खुशी जताई उनकी बात को सही बताया.

जानकारी के अनुसार दीपिका पादुकोण पहली बार कांस फेस्टिवल में बतौर ज्यूरी मेंबर चुनी गई हैं.यह दीपिका के साथ ही भारतीय सिनेमा के लिए भी खास बात है. लेकिन इससे पहले भी कई सितारे ज्यूरी मेंबर बन चुके हैं.एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने कहा मुझे एक भारतीय के रूप में और अपने देश का प्रतिनिधित्व करने पर सच में बहुत गर्व महसूस हो रहा है. लेकिन जब हम 75 वर्ष के कांस को देखते हैं तो मैंने पहले भी कहा है कि सिर्फ कुछ मुट्ठी भर इंडियन फिल्में हैं.जिन्होंने इसे सक्षम बनाया है. मुझे लगता है एक राष्ट्र के रूप में आज हमारे पास काफी कुछ है.


दीपिका ने आगे कहा, ” मैं रहमान सर और शेखर सर को धन्यवाद देना चाहती हूं. जो भारत को ग्लोबल मैप पर ले आए.उन्होंने हम सभी के लिए आज यहां होने का रास्ता बनाया”.आपको बतादे इस बार कांस फिल्म फेस्टिवल में इंडियन सिनेमा का जश्न मनाया जा रहा है. मा,र्च डू सिनेमा मे इंडिया को पहले कंट्री ऑफ ऑनर के रूप में चुना गया है.

इस अवसर पर दीपिका ने भारतीय सिनेमा को लेकर बड़ी बात कही है.”15 वर्ष बाद पूरी पैनल का हिस्सा बनकर विश्व के सबसे बेहतरीन सिनेमा का अनुभव लेना मेरे लिए खुशी की बात है मैं शुक्रगुजार हूं”.वही इस अवसर पर फिल्म निर्देशक शेखर कपूर ने कहा, “भारत कहानियों की भूमि है हमें विश्वास के साथ आगे आना होगा.प्रांत के आयोजन से ज्यादा जरूरी है. इसके बाद इसके परिणाम का इस्तेमाल कैसे करते हैं”.

उन्होंने कहा,” हम बरसों से पश्चिम से प्रेरणा ले रहे हैं. लेकिन अब वेस्ट थम सा गया है.जबकि ईस्ट ऊपर उठ रहा है.मुझे उम्मीद है कि अगला कांस भारत में होगा”.इसके अलावा एक्टर नवाजुद्दीन ने मंत्री अनुराग ठाकुर से गुहार लगाई.उन फिल्मों को भी सपोर्ट किया जाए जो दुनिया भर के फेस्टिवल्स में दिखाई जाती है.लेकिन अपने यहां चलती ही नहीं”.इसके बाद अनुराग ने अपनी स्पीच में कंटेंट और आर्टिस्टिक को भी सराहा कहा भारतीय सिनेमा दुनिया पर राज करेगा”.वही मंत्री अनुराग ने इस दौरान कई मजेदार फिल्मी डायलॉग भी बोले. एक दिलचस्प  बात बोलते हुए उन्होंने कहा, ” देखिए हमारे पास सिर्फ फिल्म इंडस्ट्री नहीं बल्कि सिनेमास है.उनके इस डायलॉग पर तालिया बजने लगी और सभी ने खुशी जताई.आपको बता दे इंडिया पवेलियन के उद्घाटन के अवसर पर अनुराग ठाकुर ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा, मुझे आज कांस  में भारत में विदेशी फिल्मों के ऑडियो विजुअल सह निर्माण और शूटिंग के लिए एक प्रोत्साहन योजना की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. इसमें $260,000 डॉलर की सीमा के साथ 30% तक प्रोत्साहन दिया जाएगा.और कोई भी विदेश फिल्म कि भारत में शूटिंग होती है तो 65000 यूएस डॉलर तक का अतिरिक्त बोनस मिलेगा. जिसमें 15 फ़ीसदी या उससे अधिक भारतीय मैन पावर का इस्तेमाल किया गया हो उन्होंने भरोसा दिलाया हम भारत को दुनिया का कंटेट बनाने फिल्म निर्माण पोस्ट प्रोडक्शन के लिए भारत को दुनिया का गंतव्य बनाने के लिए कुछ भी कर सकते हैं करेंगे”.

 

To Top