खबर

63 की उम्र में भी क्यों कुंवारे हैं मुकेश खन्ना? खुद बताई शादी न करने की वजह

अभिनेता मुकेश खन्ना किसी परिचय के मोहताज नहीं है। बी आर चोपड़ा की महाभारत में भीष्म पितामह की भूमिका और शक्तिमान में एक सुपरहीरो का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना को बड़े से लेकर बच्चे तक हर कोई जानता है। शक्तिमान में गंगाधर का किरदार एक अमेरिकी कॉमेडियन जेरी लुईस से प्रेरित था। इस बात का खुलासा खुद अभिनेता मुकेश खन्ना ने अपने एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने स्वीकार किया कि हिरन के दांतों का विचार जेरी लुईस से लिया गया था। बता दें कि अमेरिकन कॉमेडियन ने इस लुक को एक फिल्म ‘द फैमिली ज्वेल्स’ में कैरी किया था।

Why is Mukesh Khanna a bachelor even at the age of 63? reason for not getting married

मुकेश खन्ना ने बताया था कि शक्तिमान शुरू करने के लिए मेरे पास पैसे नहीं थे। इसलिए मैंने अपने दोस्त से मदद मांगी। उसने मेरे सीरियल में आठ लाख रुपये इनवेस्ट किए। लेकिन यह बात मुझे पसंद नहीं आई कि पूरी मेहनत मैं करूं और वह आठ लाख लगाकर 50 फीसदी का पार्टनर बन जाए। इसलिए मैंने उसे ब्याज समेत 16 लाख लौटा दिए और फिर मैंने अंबू मुरारका से मदद मांगी। उन्होंने बिना किसी ब्याज के 75 लाख रुपए दे दिए। जिसे मैंने दो साल बाद वापस लौटाए। शक्तिमान के मेकिंग के दौरान कई बार ऐसा समय भी आया जब बजट की कमी के कारण मुकेश खन्ना को अपने स्टाफ से पैसे मांगकर शो की शूटिंग पूरी करनी पड़ी थी।

Why is Mukesh Khanna a bachelor even at the age of 63? reason for not getting married

महाभारत में शकुनी का किरदार निभाने वाले गुफी पेंटल शो के कास्टिंग डायरेक्टर्स में से एक थे। उन्होंने ने ही मुकेश खन्ना को महाभारत में अर्जुन, कर्ण, कृष्ण और भीष्म में से किसी एक किरदार के लिए ऑडिशन देने के लिए बुलाया था। 15 फिल्मों में काम करने के बाद भी मुकेश खन्ना गेटअप में आए और ऑडिशन दिया। कुछ समय बाद गुफी पेंटल ने काॅल कर कहा कि बी आर चोपड़ा साहब चाहते हैं कि आप दुर्योधन का रोल करो।

Why is Mukesh Khanna a bachelor even at the age of 63? reason for not getting married

लेकिन मुकेश ने साफ इंकार कर दिया। लेकिन गुफी पेंटल उन्हें शो में कास्ट करना चाहते थे। इसलिए उन्हें मुकेश को गुरू द्रोणाचार्य का रोल ऑफर किया। मुकेश खन्ना ने हामी भर दी। लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। भीष्म पितामह का रोल निभाने वाले एक्टर विजेंद्र घाटके किरदार में फिट नहीं बैठ पाए और बी आर चोपड़ा ने यह रोल मुकेश खन्ना को दे दिया।

Why is Mukesh Khanna a bachelor even at the age of 63? reason for not getting married

अभिनेता से शादी के बारे में पूछा गया तो मुकेश खन्ना ने कहा, ‘एक जमाने में यह हर पत्रकार का पसंदीदा सवाल हुआ करता था। आपको बता दें कि मैं शादी के खिलाफ नहीं हूं। लोग अक्सर कहते थे कि मुकेश खन्ना ने भीष्म पितामह का किरदार निभाया था, जिसे वह अपने निजी जीवन में गोद ले रहे हैं, इसलिए उन्होंने शादी नहीं की। बता दें कि मैं इतना महान नहीं हूं और न ही कोई भीष्म पितामह बन सकता है। मैंने अपने निजी जीवन में भीष्म जैसा कोई संकल्प नहीं लिया, लेकिन मैं यह भी बता दूं कि मुझसे ज्यादा विवाह की संस्था को कोई नहीं मानेगा। मैं शादी के खिलाफ नहीं हूं। शादी किस्मत में लिखी जाती है और मेरी किस्मत में ये नहीं है।

To Top