Breaking News
Home / खबर / कैंसर से डायबटीज तक की समस्याओ के लिए रामबाड़ इलाज है गिलोय ,डाइट मे आज ही करे शामिल ..

कैंसर से डायबटीज तक की समस्याओ के लिए रामबाड़ इलाज है गिलोय ,डाइट मे आज ही करे शामिल ..

करोना जैसी भयंकर बेमारी आज सभी परेशां है और इससे बचने के लिए तरह तरह के ओषधियो का प्रयोग करने मे लगे है .और बहुत तरह के इम्यूनिटी बूस्टर का भी प्रयोग करने मे लगे है .ताके किसी तरह इस करोना काल से बचा जा सके.और इसी भयंकर बेमारी से बचाओ के लिए बहुत से इम्यूनिटी बूस्टर का भी प्रयोग किया जारहा है वही इनमे से गिलोय भी एक इम्यूनिटी बूस्टर का बहुत अधिक प्रयोग होरहा है .गिलोय वज़न कामकरने ,स्किन और सवास्थय के लिए काफी लाभदायक है.गिलोय का सेवन वायरल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है.गिलोय सुवाद मे हल्का करवा होता है.गिलोय एक आयुर्वेदिक ओषधि है.सवास्थय के हिसाब से गिलोय काफी लाभदायक है.

गिलोय कई बीमारियों को ठीक करने मे मदद करता है,गिलोय को अमृता के नाम से भी जाना जाता है .आयुर्वेद मे गिलोय को अमृता की जड़ भी कहा जाता है. जिसमे आयुर्वेद के बहुत अधिक गुड़ होते है .आप चाहे तो गिलोय को जूस और कैप्सूल और पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.आइए अब हम आपको गिलोय के फायदे के बारे में बताते हैं.

बुखार से राहत दिलाता है ..

गिलो नेचुरल तरीके से बुखार को खत्म करने का काम करता है, और ग्लो नेचुरल तरीके से बॉडी के तापमान को नियंत्रित रखता है और मेडिकल साइंस का मानना है कि गिलोय शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है.इसके अलावा गिलोय में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. आयुर्वेद के हिसाब से गिलोय शरीर से टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालता है.और हमारे पाचन को ठीक रखता है. हमें गिलोय का यूज़ दिन में दो बार करने से बुखार और इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है.

एंटी कैंसर एजेंट.

गिलोय में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी एजेंट होते हैं, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एक रिसर्च में यह दावा किया गया है गिलोय शरीर में एंटी एजेंट का कार्य करती है. एम्स की पायलट स्टडी में पाया गया कि गिलोय का सेवन कैंसर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है. खासकर वह लोग जो कैमियोथेरेपी से गुजर रहे हो.

ब्लड शुगर कंट्रोल करता है.

अगर डायबिटीज के रोगी गिलोय का सेवन करते हैं तो इसमें भी काफी लाभप्रद है गिलोय मैं हाइपोग्लाइसेमिक एजेंट है जो टाइप टू डायबिटीज रोगियों को गिलोय का सेवन करना चाहिए.जो कि टाइप टू डायबिटीज को ठीक करने में मदद करता है.गिलोय शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है.रोजाना गिलोय का सेवन करने से मोटापा कम होना और इचिंग की समस्या को भी दूर कर देता है.

गिलोय आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी मदद करता है.गिलोय में पानी मिलाकर आंखों की पलकों पर लगाने से आंखों की रोशनी को लाभ होता है.

इसके अलावा गिलोय झुर्रियां फाइनलाइन को कम करने में मदद करता है.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *