Breaking News
Home / खबर / इस दिवाली चीन को लगा बड़ा झटका 50 हजार करोड़ की चपत ,लोगो ने नहीं खरीदा चीनी सामान

इस दिवाली चीन को लगा बड़ा झटका 50 हजार करोड़ की चपत ,लोगो ने नहीं खरीदा चीनी सामान

चीन में बने सामान की बिक्री में 50 हजार करोड़ रुपये की कमी आई है. इसका मतलब ये है कि इस बार दिवाली पर भारत के लोगों ने चाइनीज लड़ियां नहीं बल्कि मेड इन इंडिया लड़ियां खरीदीं, इस बार लोगों ने चीन में बनी लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां नहीं बल्कि भारत में बनी मूर्तियां खरीदी और इस बार लोगों ने अपने घर चाइनीस दीयों से नहीं बल्कि मेड इन इंडिया और मिट्टी से बने दीयों से रोशन किए हैं!

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने बताया है कि इस साल दिवाली के त्योहार पर भारत में मेड इन चाइना सामानों की बिक्री पहले की तुलना में काफी कम हुई है,जिससे चीन को इस साल 50 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है ये स्थिति भी तब है कि जब इस संस्था का अनुमान है कि इस बार भारत में लोगों ने दिवाली की शॉपिंग पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए. आपको बता दें कि पूरी दुनिया में 90 देश ऐसे हैं,जिनकी कुल GDP भी 2 लाख करोड़ रुपये नहीं है. इससे आप भारत के लोगों की खरीदने की क्षमता का भी अन्दाजा लगा सकते हैं, जो 90 देशों पर भी भारी है!

गौरतलब है कि Made in China सामान को लेकर देश के लोगों की सोच एक दिन में नहीं बदली है,अगर आप पिछले 5 महीनों के आंकड़ें देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि भारत के जो त्योहार पहले चीन के लिए पैसा छापने की मशीन बने हुए थे,अब उन मशीनों में जंग लगने लगा है,उदाहरण के लिए इस साल केवल राखी के त्योहार पर ही चीन को 5 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था.

क्योंकि तब लोगों ने Made in China की जगह भारत में बनी राखियों की ज्यादा खरीदारी की थी,इसी तरह गणेश चतुर्थी के मौके पर भी चीन में बनी मूर्तियों को भारत में ज्यादा ग्राहक नहीं मिले,इससे तब चीन को लगभग 500 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था और इस बार दिवाली पर भी लोग भारत में बना ज्यादा सामान खरीद रहे है!

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *