Breaking News
Home / खास / चीन ने बढ़ाई टेंशन, बना डाला शार्क जैसे दिखने वाला रोबोट,चुपके से जहाजों को कर सकता है तबाह…..

चीन ने बढ़ाई टेंशन, बना डाला शार्क जैसे दिखने वाला रोबोट,चुपके से जहाजों को कर सकता है तबाह…..

हम आपको बताने जा रहे हैं चीन देश के बारे मे.चीन ने एक और  ऐसी हरकत की है जिससे दुनिया में टेंशन का माहौल बन गया है. और वैसे भी हमारे देश के लिए चीन ने काफी खतरा खड़ा कर रखा है. काफी दिनों से यह भी चर्चा में आए हुए हैं. तो आइए हम आपको बताते हैं कि अब ऐसा कौन सा कारनामा किया है जिसके कारण चिंता का विषय बन गया है चीन एक बार फिर से.

चीन एक ऐसा देश है जिसके  दुनिया के ज़्यादा तर देशों से दुश्मनी है.चाहे वह ताइवान की सीमा हो या फिर साउथ चाइनीस हर जगह जंग  जैसे हालात बने हुए हैं.उन सब को देखते हुए चीन खुद को एक हाईटेक बनाने की पूरी कोशिश कर रहा है इसी प्रोजेक्ट के तहत उसने एक रोबोटीक ड्रोन तैयार किया है जिसे उसने डिफेंस एक्सपोर्ट्स में सबके सामने रखा.

 

पनडुब्बियों का करेगा शिकार…
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन का यह नया हथियार दूर से देखने में एकदम शार्क की तरह दिखता है साथ ही उसका आकार भी वैसा ही बनाया गया है ताकि दुश्मनों को उसका पता ना चल सके इसका समाज इन जहाजों और पनडुब्बियों की जासूसी के लिए करेगा साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा टारपीडो फायर किया जा सकता है.जो दुश्मन के जहाजों को आसानी से तबहा कर देगा.

कितनी है रफ्तार?
बीजिंग में स्थित बोया गदाओ  रोबोट टेक्नोलॉजी नाम की कंपनी ने इस रोबोटिक शार्क को स्वतंत्र रूप से विकसित किया है. सोमवार को कंपनी ने साथ में चाइना मिलिट्री इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी एक्सपो में इसकाप्रदर्शन किया ये उपकरण 6 मील समंदरी मील की गति से चल सकता है साथ ही निगरानी के अलावा हमले के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा.इसकी सारी टेस्टिंग पूरी हो चुकी है साथ ही चीनी सैन्य बलों ने इसका उपयोग भी शुरू कर दिया है.

 

कैसे होगा लॉन्च?
पानी के अंदर काम करने वाले अधिकांश ड्रोन को टारपीडो ट्यूब के द्वारा लांच कर के मिशन पर भेजा जाता है,लेकिन यह रोबोटिक शार्क कैसे काम करेगी चीन ने इसकी जानकारी नहीं दी है इसके अलावा इसे बहुत ही कम आवाज निकलती है जिस वजह से रडार इसे नहीं पकड़ पाएंगे अगर उसका दूर से वीडियो विजुअल लिया गया तो यह पूरी शार्क की तरह दिखाई देगी वहीं इसके पानी के अंदर रहने की क्षमता भी काफी ज्यादा है.

source.https://m.dailyhunt.in/news/india/hindi/oneindia+hindi-epaper-thatshindi/chin+ne+badhai+tenshan+bana+dala+shark+jaise+dikhane+vala+robot+chupake+se+jahajo+ko+kar+sakata+hai+tabah-newsid-n299373668?s=a&uu=0x1997cf9393abe3a3&ss=pd

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *