Breaking News
Home / खबर / धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की ये 10 जगहें नहीं घूमे आप तो जिंदगी में देखा ही क्या?

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर की ये 10 जगहें नहीं घूमे आप तो जिंदगी में देखा ही क्या?

भारत के जम्मू कश्मीर को दुनिया का स्वर्ग माना जाता है. बर्फ की सफेद चादर ढकी के जम्मू-कश्मीर सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है. जम्मू कश्मीर का प्राकृतिक वातावरण सभी को मन मोह लेता है. जम्मू कश्मीर घूमने के लिए भारत के अलावा विदेशों से भी हर साल अनेकों पर्यटक आते हैं. यह बात तो सभी को पता है कि यह जम्मू कश्मीर राज्य में लगा हुआ आर्टिकल 370 खत्म कर दिया गया है.इस आर्टिकल के खत्म होते ही जम्मू-कश्मीर दो भागों में बढ़ चुका है. पहला जम्मू और दूसरा लद्दाख.

घूमने के लिए भारत में जम्मू कश्मीर और लद्दाख सबसे जगह मानी जाती है. आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए जम्मू और लद्दाख की उन 10 जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.
प्रगति का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.

1) पैगोंगा त्सो लेक

पूरे विश्व में लाखों खूबसूरत झील है लेकिन लद्दाख की पेगोगा झील सबसे खूबसूरत मानी जाती है. स्वच्छ पारदर्शी पानी के साथ ऊंचे ऊंचे पहाड़ों की नजरें देखने लायक होते हैं.
पैनगंगा लेक इतनी खूबसूरत है कि चीन को इस पर अपना कब्जा करना चाहता है. बॉलीवुड की कई फिल्मों में लद्दाख की झील के खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं. आमिर खान की फिल्म 3 इडियट के अंत में पैनगंगा झील का नजारा देखने को मिलता है.
इस झील का खूबसूरत नजारा देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. लद्दाख कि यह झील 100 किलोमीटर तक लंबी है.

2 शांति स्तूप..

अगर आप शांत स्वभाव के हैं और आप शांत जगह घूमना चाहते हैं. तो लेह के चगसपा मैं उपस्थित शांति स्तूप आपके लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां पर आने वाले लाखों पर्यटक को का मानना है कि यहां पर स्वर्ग से हवाएं आती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे ले ओके चैंगस्पा शांति स्तूप का निर्माण शांति संप्रदाय के जापानी बौद्धों ने करवाया था. अंदर और बाहर से शांति स्तूप की खूबसूरती का कोई जवाब ही नहीं है.

3. हेमिस मठ, हेमिस.

लेह के हेमिस मठ निर्माण 1630 में हुआ था. लेह के प्रमुख शहर से 45 किलोमीटर दूर हेमिस मठ को 1912 में पुनर्निर्माण करवाया गया था. हेमिस मठ की मरम्मत का काम वहां के राजा सेंट ने करवाया था. हेमिस मठ अनेकों खूबसूरत स्तंभ के नजारे देखने योग्य होते हैं. और इन खूबसूरत स्तंभ को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.

4. लेह पैलेस

 

लद्दाख में घूमने के लिए सबसे खूबसूरत जगह लेह पैलेस है.
लेह पैलेस चारों तरफ से प्रगति की वादियों और पहाड़ियों से घिरा हुआ है.
इस पैलेस से प्रगति का सुंदर नजारा देखने को मिलता है. इस शानदार पैलेस की देखभाल का जिम्मा भारतीय पुरातत्व विभाग पर है. इस पैलेस में शाही परिवार रहा करते थे.
लेह के पैलेस में 9 मंजिला इमारत है.

5. माथों मठ, लद्दाख..

 

लद्दाख के 16 किलोमीटर दूर उपस्थित मठो का नजारा सर्दियों में सभी के मन को मोह लेता है. सर्दी के दिनों में यह मठे बर्फ की सफेद चादर से ढक जाती है. ऊंची ऊंची पहाड़ और बर्फ की सफेद चादर से ढके हुए मठों की खूबसूरती लाजवाब होती है.

6. पदुम, कारगिल

 

कारगिल से 240 किलोमीटर दूर पदुम नाम की जगह घूमने में प्रगति की सुंदरता देखने के लिए सबसे उत्तम स्थल माना जाता है. कारगिल के पदुम में मिट्टी से बने हुए खूबसूरत महल को देखने के लिए लोग विदेशों से विशेष तौर पर आते हैं.

7. शंकर गोम्पा.

 

11 सिर, एक हजार हाथ वाली बौधीसत्व या आत्मज्ञानी जीव की प्रतिम लद्दाख के गोपम्मा में है. यह मठ दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है इस अद्भुत प्रतिमा का दर्शन करने के लिए विश्व में कोने कोने से पर्यटक हर साल आते हैं. 1000 हाथ की प्रत्येक हथेली पर आंखें बनी है और यह मठ दुनिया में अपने दूसरे नाम शंकर मठ से भी जाना जाता है. बोधिस्तव की यह प्रतिमा बुद्धा की उदारता और करुणा को उजागर करती है.

8. सेर जंग मंदिर…

 

लद्दाख सेर जंग मंदिर का निर्माण पूरी तरह से सोने और तांबे से किया गया है. यह इतना सुंदर है कि सुंदरता दूर से ही देखी जा सकती है. सेरजंग मंदिर में भविष्य की बुद्ध यानी कि लाफिंग बुद्धा की 30 मीटर लंबी प्रतिमा मौजूद है.

9. थिकसे मठ..

 

थिकसे मठ लद्दाख के सभी मठो में से सबसे बड़ा है. इस मठ में 12 मंजिलें हैं. थिकसे मठ अनेकों प्रतिमाएं मौजूद है. इन सभी प्रतिमाओं को बहुत बारीकी से बनाया गया है. जिसकी कलाकृति लोगों को अपनी और आकर्षित करती है. एक बार देखने के बाद इन प्रतिमाओं को बार-बार देखने का मन करता है. थिकसे मठ मैं देवी देवताओं के साथ हाथी घोड़े और राजाओं की तलवारे भी मौजूद है.

10. सुरु घाटी..

ऊंचे ऊंचे पहाड़ों के बीच हरी-भरी घाटियों की सुंदरता सभी का मन मोह लेती है. प्राकृतिक प्रेमियों के लिए यह जगह सबसे उत्तम है. लद्दाखी सुरु नदी के पास के घाट में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है.

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *