अवर्गीकृत

म्यूजियम में तब्दील होगा दिलीप कुमार और राज कपूर का पैंतरा घर, पाकिस्तान सरकार का फैसला….

आपको बता दें बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के शानदार जाने-माने अभिनेता दिलीप कुमार जी और राज कपूर का पुश्तैनी मकान जो कि काफी लंबे समय से चर्चा का विषय बना हुआ है।जो काफ़ी समय से विवादों में है.आपको बता दें पेशावर में दोनों ही दिग्गज अभिनेताओं का पुश्तैनी घर है. जिसे लेकर संरक्षण की मांग की जा रही है. वही आपको बता दें इस पूरे मामले पर हैदराबाद से एक खबर आई है पख्तूनख्वा की सरकार ने कानूनी तौर पर फैसला ले लिया है कि यह पुश्तैनी घर म्यूजियम में तब्दील होंगे दिलीप कुमार और राजकुमार कपूर के पैतृक घर।आपको बता दें कि खैबर पख्तूनख्वा की सरकार ने इन दोनों घरों पर अपना कब्जा कर लिया है।वहीं खबरों के मुताबिक इन पैतृक घरों को अब म्यूजियम में तब्दील किया जाएगा. जिसकी तैयारी भी शुरू कर दी गई है.

आपको बता दें दोनों ही संपत्तियों के वर्तमान मालिकों ने सरकार से दिलीप कुमार के पुश्तैनी मकान के ₹25 करोड़ मांगे हैं। वही राज कपूर के पुश्तैनी मकान के 200 करोड़ रुपए की मांग की है।मकान मालिकों का मानना है कि यह मकान बहुत अच्छी जगह पर हैं और उनका वास्तविक मूल्य तय की गई कीमत से कहीं ज्यादा है।

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा सरकार ने दिलीप कुमार और राजकुमार कपूर के पैतृक घरों की कीमत लगभग 80,56,000 और
1,50,00,000 रुपए निर्धारित की थी। आपको बतादे प्रांतीय सरकार मैं सितंबर में जीड़ शीड़ अवस्था में स्थिति इन ऐतिहासिक इमारतों के संरक्षण के लिए पैतृक घरों को खरीदने का निर्णय किया था, लेकिन अब इससे मुकर गए हैं.आपको बता दें कि कुछ दिन पहले पाकिस्तान के एक पत्रकार ने दिलीप कुमार को टैग करते हुए उनके पुश्तैनी घर की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की थी जो 100 वर्ष पुरानी पाकिस्तान के पेशावर शहर के केंद्र में स्थित है।

आपको बता दें इन तस्वीरों को देखते हुए दिलीप कुमार को अपना बचपन याद आ गया और वह बेहद भावुक हो गए आपको बता दें दिलीप जी ने अपने ट्विटर अकाउंट हैंडल उस पत्रकार को तह दिल से शुक्रिया अदा किया,और लिखा कि पेशावर के सभी लोगों से अनुरोध करता हूं कि जिनके पास भी मेरे पुश्तैनी घर की तस्वीरें हैं वह प्लीज दिलीप कुमार हेस्टैक के साथ शेयर करें।

वही दिलीप कुमार के इस पोस्ट के कुछ देर बाद ही लोग उनके घर की तस्वीरें शेयर करने लगे।बता दें कि दिलीप कुमार के इस पैतृक घर को वर्ष 2014 में तत्कालीन नवाज शरीफ सरकार द्वारा एक राष्ट्रीय विरासत स्थल घोषित किया जा चूका है।

source.https://m.dailyhunt.in/news/india/hindi/navodaya+times-epaper-navodayt/museum+me+tabdil+hoga+dilip+kumar+aur+raj+kapoor+ka+paitrik+ghar+pakistan+sarakar+ka+phaisala-newsid-n268837564?s=a&uu=0x1997cf9393abe3a3&ss=pd

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top