Breaking News
Home / क्रिकेट / जानिए कौन हैं आवेश खान, जिन्हें टीम इंडिया में मिली जगह, पिता चलाते थे पान का खोखा

जानिए कौन हैं आवेश खान, जिन्हें टीम इंडिया में मिली जगह, पिता चलाते थे पान का खोखा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर से 3 टी20 की सीरीज खेली जाएगी. BCCI ने इस सीरीज के लिए भारत की 16 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली इस टीम में इंदौर के 2 युवा खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर और आवेश खान को शामिल किया गया है. टीम इंडिया में शामिल किये गये गेंदबाज आवेश खान का जन्म 13 दिसंबर 1996 को इंदौर, मध्य प्रदेश में हुआ था. 14 अप्रैल 2017 को आवेश खान ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए अपना आईपीएल डेब्यू किया.

आवेश खान का जीवन मुश्किलों से भरा था पर उन्होंने अपने सामने पर भरोसा रखा,और कड़ी मेहनत करते गए,उन के पिता आशिक खान शुरुआत दिनों में एक पान का खोखा चलाते थे. आवेश खान ने बताया था कि वह बोतल या जूते रखकर गेंद डालता थे और जब उस पर गेंद लगती थी तो इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ता है,इसी तरह मैं अपने लक्ष्य के करीब पहुंच गया और परफेक्शन आता है.आवेश खान ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते हुए आठ मैचों में 14 विकेट चटकाए. उन्होंने इस सीजन अपनी तेज़ गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया और खासकर डेथ ओवर्स में कमाल का प्रर्दशन किया.


विश्व कप में भारतीय टीम के बाहर होने के बाद BCCI ने किवी टीम के खिलाफ होने वाली सीरीज के लिए टीम में कई नये चेहरे शामिल किये हैं. आईपीएल में उम्दा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों को टीम में पहली बार मौका दिया गया है.दिल्ली कैपिटल्स के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल 2021 के एक मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली को क्लीन बोल्ड करते हुए सभी को हैरान कर दिया था।

इससे पहले उन्होंने धोनी को बोल्ड किया था। ये दोनों ऐसे विकेट हैं, जिन्हें पाना हर गेंदबाज का सपना होता है। इसके बाद से ही उनकी टीम इंडिया में एंट्री पर चर्चा होने लगी थी। टूर्नामेंट में प्रदर्शन की बात करें तो आवेश ने 8 मैच खेले थे, जबकि 14 विकेट अपने नाम किए थे। वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हर्षल पटेल के बाद दूसरे नंबर पर हैं। ।

तेज गेंदबाज आवेश खान, जिन्हें इंग्लैंड के साथ होने वाली टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम में स्टैंड-बाय के रूप में शामिल किया गया है. भारतीय टीम के साथ यात्रा को तैयार खान ने कहा कि 2021 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में उनके प्रदर्शन ने उन्हें बहुत आत्मविश्वास प्रदान किया है

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *