Breaking News
Home / खबर / जानें कौन हैं मनसुख मंडाविया, जिन्‍हें पीएम मोदी ने डॉ हर्षवर्धन की जगह बनाया स्वास्थ्य मंत्री

जानें कौन हैं मनसुख मंडाविया, जिन्‍हें पीएम मोदी ने डॉ हर्षवर्धन की जगह बनाया स्वास्थ्य मंत्री

जगह मनसुख वाडिया को नव नियुक्त किया है। पीएम मोदी द्वारा नवनियुक्त मनसुख वाडिया पर इतना भरोसा करना बहुत ही बड़ी बात है। मनसुख वाडिया भावनगर जिले के एक मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखते हैं। यह बहुत ही कम उम्र में विधायक बन चुके थे। इनके द्वारा की गई पद यात्राओं के लिए यह बहुत ही फेमस हो चुके हैं। इनके द्वारा की जाने वाली पदयात्राये एक निश्चित उद्देश्य को लेकर की जाती है। जो चर्चा का विषय बन जाती है ।पहली पदयात्रा इन्होंने बालिका शिक्षा को उद्देश्य बनाकर की थी।

इस पदयात्रा में इनके द्वारा 145 किलोमीटर की दूरी तय की गई थी ।इनके द्वारा तय की गई दूसरी यात्रा भी बालिका कल्याण को ही समर्पित थी। जिसके तहत इन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ व्यसन हटाओ का नारा लगाते हुए 127 किलोमीटर की पदयात्रा की थी ।महात्मा गांधी के विचारों एवं मूल्यों को आगे बढ़ाते हुए इन्होंने 2019 में 150 गांव को पार करते हुए लगभग 1 सप्ताह के भीतर 150 किलोमीटर की दूरी तय की थी। मनसुख वाडिया स्वास्थ्य मंत्री बनने से पहले भी राज कार्यों में बहुत एक्टिव रहते हैं। यह एबीवीपी में राज्य कार्यकारी सदस्य के रूप में काम कर चुके हैं ।यह मोदी सरकार में एक युवा चेहरे के रूप में उभर कर सामने आए हैं। यह पालीताना के विधायक के रुप में भी चुने जा चुके हैं। 2016 केंद्रीय कैबिनेट के तहत इन्हें सड़क परिवहन और राजमार्ग ,जहाजरानी और रसायन और उर्वरक मंत्री के रूप में भी नियुक्त किया गया था।


2019 में एक बार फिर इन्हें और रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री के साथ-साथ नौवहन जलमार्ग और बंदरगाहों का स्वतंत्र प्रभार भी इन्हें सौंप दिया गया ।2015 में नए संयुक्त राष्ट्र में इन्हें भारत के प्रतिनिधित्व करने के लिए सेलेक्ट किया गया था। जहां पर इन्होंने सतत विकास के लिए 2030 का एजेंडा विषय पर अपना भाषण प्रस्तुत किया था। अपने मंत्री पद पर रहते हुए इन्होंने स्वास्थ्य सुविधाओं को सस्ती दर पर लागू करने का प्रयास किया ।इनके द्वारा देश में सबसे सस्ती दरों पर 850 से भी अधिक दवाइयां उपलब्ध कराने का कार्य किया है ।


इन्होंने 5100 से अधिक जन औषधि केंद्र स्थापित किए हैं ।जो कई जटिल बीमारियों की दवाएं और इलाज सस्ते में उपलब्ध करा देते हैं ।यह बालिका एवं महिला कल्याण के लिए भी सदा प्रयासरत रहते हैं। इसी के चलते इन्होंने मासिक धर्म स्वच्छता योगदान के तहत बायोडिग्रेडेबल तकनीक के तहत बने हुए पैड्स को बहुत ही कम मूल्य में जन औषधि केंद्रों पर उपलब्ध कराया है ।जिसके तहत इन्हें सम्मानित भी किया गया था।इनके पास में स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साथ केमिकल और फर्टिलाइजर मंत्रालय भी सौंपा गया है।

9

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *