Breaking News
Home / कुछ हटकर / दुनिया में सबसे आलीशान और अय्याशी वाली जिंदगी जीते हैं दुबई के लोग, तस्वीरें देख आप को भी चल जाएगा पता

दुनिया में सबसे आलीशान और अय्याशी वाली जिंदगी जीते हैं दुबई के लोग, तस्वीरें देख आप को भी चल जाएगा पता

दोस्तों अपने जीवन में सभी एक दुबई तो जाना चाहते ही है,आखिर यु ऐसी तमन्ना ना हो,दुबई है भी इतना खूबसूरत,आज हम आपको घर बैठे दुबई के बारे में कुछ ख़ास बाते बताने जा रहे है,पहले तो आपका ये डाऊट दूर कर दे की दुबई एक देश है,अक्सर लोग सोहते है की दुबई एक देश है लेकिन दुबई कोई देश नहीं है बल्कि यह UAE(यूनाइटेड अरब एमिरेट्स ) के 7 मीरातों में से एक है और दुबई का कानून दूसरे अमीरातों से थोड़ा अलग है,और यहाँ काफी आज़ादी दी गयी है,जैसे दुबई के बीच पर बिकिनी पहन सकते हैं जो कि दूसरे अमीरातों में सम्भव नहीं है.

आपने बुर्ज खलीफा के बारे में तो जरूर सुना ही होगा,दुनिया की सबसे ऊंची इमारत जिसे 90 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता है वो भी दुबई में ही मौजूद है.जिसका नाम है बुर्ज खलीफा आप को पता ही होगा जिसमें 163 फ्लोर हैं.बुर्ज खलीफा बिल्डिंग इतनी ऊँची है कि इसके 80 वें फ्लोर पर रहने वाले लोगों को सबसे नीचे रहने वाले लोगों के मुकाबले रमजान में रोजा 2 मिनट बाद खोलना होता है क्योंकि उन्हें सूरज 2 मिनट देर तक दिखाई पड़ता है.

आपकी जानकारी के बता दे की दुबई में बन रही है The Tower of Creek Hoover, जो बुर्ज खलीफा से भी ऊँची है.लगभग 1000 मीटर की ये बिल्डिंग जो 2020 में बनकर तैयार हो जाएगी और उस समय दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची Building भी यही होगी.और कहा जा रहा है की इसमें लगभग 210 फ्लोर होंगे.

दुबई में ऐसे ATM भी मौजूद हैं जिनसे सोना निकलता है.एक जर्मन कम्पनी ने दुनिया की ऐसी ATM मशीन बनाई जिसे गोल्ड एटीएम कहा जाता है.इसे सबसे पहले दुबई मॉल में लगाया गया.यह पहली ऐसी मशीन है जिसमें से 24 कैरेट सोने के बिस्किट सिक्के और ज्वैलरी जैसी 320 अलग — अलग चीजें निकलती है ग्राहक इसका प्रयोग केश और क्रेडिट कार्ड से कर सकते हैं और अपनी मनचाही चीज निकाल सकते हैं, जो एक काले पैकेट में निकलती है.

सोने का व्यापार यहाँ पर बहुत बड़े पैमाने पर होता है.दुबई में सोने की करीब 300 दुकानें हैं.इन दुकानों में हर समय लगभग 10 टन सोना मौजूद रहता है.2013 में यहाँ इतने सोने का व्यापार हुआ था कि वो 396 हाथियों के वजन के बराबर था.भारतीयों को तो सोना बहुत पसंद है लेकिन क्या आप को पता है दुबई के लोग सोना इतना पसंद करते है कि दुबई में तो सोने की कार भी मौजूद है.

क्या आप जानते है की दुनिया में सबसे तेज़ लिफ्ट कहा चलती है ,तो हम आपको बताते है ये ताज भी दुबई के सर है जी हा जहा सबसे तेज़ लिफ्ट बुर्ज खलीफा में है,ये सबसे तेज़ी से अपने पैसेंजर को उनसे फ्लोर तक ले जाती है .

दुबई एक ऐसा शहर है जहां पर कोई भी एड्रेस सिस्टम नहीं है, मतलब वह पर कोई भी पिन कोड या ज़िप कोड नहीं है.अगर दुबई में आपको किसी पते पर पहुंचना है तो आपको उस जगह के आस पास वाले किसी बिल्डिंग या होटल का नाम बताना पड़ेगा.


ज्यादातर लोगों का मानना है कि दुबई इतना अमीर होने की वजह है वहां पर पाया जाने वाला बेशुमार तेल, लेकिन ऐसा नहीं है.दुबई की अर्थव्यवस्था का सिर्फ 6 प्रतिशत (6%) भाग ही तेल पर निर्भर करता है.दुबई का ज्यादातर इनकम रियल एस्टेट और टूरिज्म की बिज़नेस से ही आता है.

क्या आपको पता है दुबई मैं घर में बैठ कर शराब पीने के लिये भी लाइसेंस की जरूरत पड़ता है.बिना लाइसेंस के आप ना तो शराब पी सकते है और ना हीं घर में शराब रख सकते है.भारत सहित दुनियाभर के तमाम देशों में लोगों को इनकम टैक्स देना होता है, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है.यहां के लोगों को इनकम टैक्स देने की जरूरत नहीं होती है, क्योंकि दुबई टैक्स फ्री शहर है


दुबई में शादी से पहले महिला-पुरुष का संबंध बनाना अवैध है.अगर आप ऐसा करते हुए पकड़े जाते हैं तो गिरफ्तार करने के अलावा आपको निर्वासित भी किया जा सकता है.हालांकि, बंद दरवाजे के पीछे क्या हो रहा है इससे सरकार को कोई लेना-देना नहीं है.लेकिन शादी से पहले खुलेआम हाथ पकड़ कर चलने और किस करते हुए पकड़े जाने पर भी जेल हो सकती है.दुबई में रहने वाले कुल लोगों की संख्या की 17 प्रतिशत आबादी ही दुबईवासियों की है तथा 50 प्रतिशत जनसंख्या भारतीयों की है.बाकी की 33 प्रतिशत जनसंख्या दुनियाभर के अलग-अलग देशों के लोगों की है.

वैसे तो जानवरों को पालने का शौक हर किसी को होता है लेकिन दुबई के लोगों का शौक जरा हटके है वो लोग कुत्ते और बिल्ली पालने से ज्यादा शेर और चीतों को पालना पसंद करते हैं.दुबई के पास सबसे बड़ी आतिशबाजी प्रदर्शन का रिकॉर्ड है.दुबई में केवल बिल्डिंग में ही नहीं बल्कि बस स्टॉप पर भी एयर कंडीशनर लगे हुए है.जब दुबई के निर्माता शेख राशीद से पूछा गया कि आप दुबई के बारे में क्या कहना चाहेंगे तो उन्होंने जवाब दिया कि एक जमाना था जब लोग दुबई में ऊँट पर चलना पसंद करते थे लेकिन आज मर्स्डीज में घूमना पसंद करते हैं लेकिन फिर से एक जमाना आएगा जब लोग फिर से ऊंट पर चलना पसंद करेंगे।

दुनिया की सबसे लंबी सोने की चेन दुबई में है, जिसकी लंबाई 4.2 किलोमीटर है। इसका वजन 22 किलो है और इसे 9600 लोगों ने मिलकर खरीदा है..लगभग 28 लाख आबादी वाले शहर दुबई के 43.3% लोग भारत के ही है.वर्ष 1960 तक दुबई में देखने लायक कुछ भी नहीं था. फिर वहा तेल की खोज हुई और देखते ही देखते दुबई इतना विकसित हुआ की वो दुनिया के सबसे अमीर शहरों में गिना जाने लगा.

दुबई के लोग कारों के बहुत ज्यादा शौकीन है, दुनिया में सबसे ज्यादा महंगी कारें अगर आपको कहीं देखने को मिलेंगी तो वो सिर्फ दुबई में ही मिलेंगी.ट्रैफिक जाम की प्रॉब्लम से तो हर देश को जूझना पड़ता है.दुबई में भी ट्रैफिक जाम लगता है लेकिन सुपर कार्स का.जब कभी भी दुबई में ट्रैफिक जाम लगता है तो वहाँ सिर्फ सुपर कार्स की लाइन दिखाई पड़ती है और दुनिया की सारी बेहतरीन कारें आपको दुबई के जाम में देखने को मिल जायेंगी.

दुबई पुलिस के पास कोई साधारण गाड़ी नहीं होती वो फरारी, लेम्बोर्गिनी जैसी गाड़ियों का इस्तेमाल करते है.वर्ष 1990 में दुबई में सिर्फ एक ही ऊंची इमारत थी, जिसका नाम था वर्ल्ड ट्रेड सेंटर. लेकिन अब दुबई में 911 से भी ज्यादा ऊंची इमारते मौजूद है और जो बन रही है वो तो अलग से.आप लोगों ने डिज्नी लैंड के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आप को पता है दुबई में बन रहा है दुबई लैंड जो कि डिज्नी लैंड से दो गुना बड़ा है और यह वर्ष 2020 तक बनकर तैयार हो जायेगा.

दुबई मॉल दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है यहाँ पर टोटल 1200 Stores हैं.हालाँकि दुबई रेगिस्तान के बीच में बसा है फिर भी दुबई मॉल में आप बर्फ से स्कीईंग का मजा ले सकते हैं.इसके अलावा भी दुबई में 70 से ज्यादा शॉपिंग सेण्टर हैं इसीलिए दुबई को शॉपिंग कैपिटल ऑफ़ मिडिल ईस्ट भी कहा जाता है.

दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर भी माना जाता है क्यूंकि दुनियाभर के ज्यादातर शहरों में अपराध की घटनाएं दिनों-दिन बढ़ रही हैं, लेकिन दुबई में ऐसा नहीं है.आपको जानकर हैरत होगी, लेकिन बता दें कि दुबई में अपराध की संख्या जीरो प्रतिशत है.इसकी वजह वहां के कड़े कानून हैं.अपराध न होने की वजह से ही दुबई को दुनिया का सबसे सुरक्षित शहर माना जाता है.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *