मनोरंजन

सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन पर देखिये उनकी पत्नी के साथ की कुछ अनदेखी तस्वीरें

आज हम आपसे भारतीय क्रिकेट टीम के जानदार शानदार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को लेकर चर्चा करेंगे जो कि 24 अप्रैल को 49 वर्ष के हो गए हैं.सचिन तेंदुलकर के जन्मदिन के शुभ अवसर पर हम उनके जीवन से जुड़ी वार्तालाप करेंगे. सचिन तेंदुलकर ने अपने जीवन में काफी ज्यादा उपलब्धियां प्राप्त की और कई सारे शतक बनाए है.

 

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने अपने शानदार खेल प्रदर्शन से भारतीय क्रिकेट टीम का नाम हमेशा ही गर्व से ऊंचा किया है और बहुत ज्यादा शानदार नाबाद रन बनाए हैं.हम आपसे चर्चा करेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के शानदार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने मास्टर ब्लास्टर के नाम से भी संबोधित किया जाता है.

 

आपको बतादे सचिन तेंदुलकर ने अपने जीवन में काफी ज्यादा उपलब्धियां प्राप्त की और कई सारे शतक बनाए और अपनी टीम को जीत का सौभाग्य दिलाया. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 24 अप्रैल को 49 वर्ष के हो गए हैं. उनके जन्मदिन के शुभ अवसर पर हम आपसे उनके जीवन की जुड़ी कुछ बातें साझा करेंगे तो आइए विस्तार पूर्वक आपसे इस विषय पर चर्चा करते हैं.

 

सचिन तेंदुलकर ने सिर्फ 16 वर्ष की उम्र में 205 दिन की 16 वर्ष 205 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और 24 वर्ष तक क्रिकेट की दुनिया पर राज करने वाले एकमात्र कम उम्र के खिलाड़ी ने अपने नाम यह ख़िताब किया था.

इसके बाद 2013 में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट पर विराम लगा दिया मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का जन्म 1973 में मुंबई के दादर में रमेश और रजनी तेंदुलकर के घर हुआ था. सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर एक मराठी उपन्यासकार और कवि थे. उनकी मां रजनी एक इंश्योरेंस कंपनी में कार्यरत थी.सचिन तेंदुलकर के भाई अजीत तेंदुलकर ने सचिन को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया था.इसके बाद सचिन तेंदुलकर ने गुरु रमाकांत आचरेकर के सानिध्य में रहकर क्रिकेट की बारीकियां सीखी.वर्ष 1988 में 14 24 फरवरी के दिन सचिन ने विनोद कांबली के साथ हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में तीसरे विकेट के लिए नाबाद 664 रन की साझेदारी की थी उस पार्टनरशिप के दौरान सचिन 326 और काबली 349 रन पर नाबाद रहे थे.खबरों के अनुसार सचिन ने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ करांची टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने में कामयाबी हासिल की थी. उस डेब्यू के बाद सचिन ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और रनों का अंबार लगा दिया.आपकी जानकारी के लिए बता दे मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 1995 में 24 जुलाई को सचिन तेंदुलकर और अंजली शादी के पवित्र बंधन में बंध गए थे. अंजलि तेंदुलकर सचिन से उम्र में 6 वर्ष बड़ी हैं और वह पेशे से शिशु रोग विशेषज्ञ रह चुकी हैं.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top