अवर्गीकृत (Uncategorized)

फैक्ट चेक गणपति की शक्ल वाला बच्चा नहीं यह महज़ एक कलाकृति है

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अनोखी ही तस्वीर वायरल हो रही है. इसके चेहरे पर नाक की जगह हाथी की सूंड जैसी एक आकृति दिख रही है. इस तस्वीर के साथ लिखा है गणपति चेहरे वाले बच्चे ने जन्म लिया.

 

आपको बता दें सोशल मीडिया पर एक अनोखे बच्चे की तस्वीर शेयर की गई है. इसके चेहरे पर नाक की जगह हाथी की सूंड जैसी ही एक आकृति दिख रही है.इस तस्वीर के साथ लिखा गया है. गणपति जैसे चेहरे वाले बच्चे ने जन्म लिया.साथ ही आश्चर्य जताने वाला इमोजी भी बना दिया गया है.


आपको बता दें इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज़ वाररूम (AFWA) भगवान गणपति जैसे दिखने वाले बच्चे के नाम पर जो तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की है. वह किसी असली बच्चे की तस्वीर नहीं यह कलाकृति की है. जिसे ऑस्ट्रेलिया की कलाकार पेट्रिशिया पिचिनिनि ने बनाया था. आपको बताते हैं कि  बहुत सारे लोग इस बात को सच मान रहे हैं. भगवान गणपति की शक्ल वाला बच्चा पैदा हुआ है.यह दावा करने वाले लोग इस बच्चे को गणपति का आशीर्वाद बताने लगे हैं.लेकिन यह बच्चा कहां है कब पैदा हुआ इसका जवाब कोई नहीं दे रहा.


आपको बताते हैं वायरल होती है तस्वीर रिवर्स सर्च करने में हमें arthur.io नाम की डिजिटल म्यूजिकल वेबसाइट में मिली यहां साफ लिखा है. यह आर्टिस्ट पेट्रिशिया पिचिनिनि की न्यूबॉर्न नामक कलाकृती है.आपको बतादे पेट्रिशिया पिचिनिनि ने 29 नवंबर 2019 को वायरल तस्वीर अपने वेरीफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर की थी.उन्होंने फोटो के साथ जानकारी दी थी इस कलाकृति को बनाने के लिए उन्होंने सिलिकॉन फाइबरग्लास और इंसानी बार जैसी चीजों का इस्तेमाल किया था. और उन्होंने फोटो के साथ कैप्शन में न्यूबॉर्न 2010 भी लिखा था.यानी न्यूबॉर्न शीर्षक वाली यह  कलाकृति उन्होंने वर्ष 2010 में बनाई थी.आपको बतादे पेट्रिशिया पिचिनिनि की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस तस्वीर को देखा जा सकता है. नेशनल गैलरी ऑफ आस्ट्रेलिया के अनुसार न्यूबार्न कलाकृति के द्वारा पेट्रिशिया ने शरीर में होने वाले बदलावों की वजह से होने वाली ग्लानि असहजता को उभारने की कोशिश की यह बात साफ है कि ऑस्ट्रेलियाई कलाकार पेट्रिशिया पिचिनिनि की कलाकृति को गणपति की शक्ल वाला बच्चा बताकर भ्रम फैलाने की कोशिशें की जा रही हैं.

 

To Top