Breaking News
Home / कुछ हटकर / हर दिन 1 घंटे मेकअप के बाद ट्रक चलाने निकलती है ये महिला, नेलपेंट सुखाकर सड़क पर दौड़ाती है गाड़ी

हर दिन 1 घंटे मेकअप के बाद ट्रक चलाने निकलती है ये महिला, नेलपेंट सुखाकर सड़क पर दौड़ाती है गाड़ी

हमारे देश में कई ऐसी महिलाएं हैं जिन्होंने अपनी ताकत और हौसले के दम पर अपनी अलग पहचान बनाई है इन्हीं नामचीन महिलाओं में से एक एशिया की पहली महिला ट्रक चालक पार्वती आर्य को एक समारोह में सम्मानित किया गया है पार्वती आर्य ने पहली ट्रक ड्राइवर बन कर अपने साथ देश का भी नाम रोशन करा पार्वती ने बताया की पिता जो मंदसौर में एक ठेकेदार थे उनकी मौत के बाद बहुत कम उम्र में ही उन्हें आठ बहनों और तीन भाइयों का ख्याल रखना था,परिवार में आर्थिक तंगी के हालात बन गए भाई बहनों की परवरिश अब उनके लिए पहली प्राथमिकता बन गई पार्वती के अनुसार बाहरी वाहनो की ड्राइविंग सीखी पर उस समय महिलाओं द्वारा लाइसेंस के लिए आरटीओ पर अधिकारियों को समझाना सीखने से अधिक मुश्किल था हालांकि उन्होंने मुझे एक भारी वाहन लाइसेंस देने के बाद से मैं एक औरत हूं करने से इंकार कर दिया वहां कोई नियम के रूप में अच्छी तरह से करने के लिए अपना आवेदन अस्वीकार किया गया था,

मैंने उनसे कहा की अगर इंदिरा गांधी देश को चला सकती है तो मैं क्यों एक ट्रक ड्राइव नहीं कर सकती उन्होंने कहा की उस समय इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थी अधिकारी ने उनका साक्षात्कार किया और उसको लाइसेंस दे दिया बताया जाता है की पार्वती ने अपनी जिंदगी में कई अच्छे काम किए! एशिया की पहली महिला ट्रक चालक के रूप में उनका नाम गिनीज बुक विश्व रिकॉर्ड में लगा था! भारत में बहादुर महिलाओं की कोई कमी नहीं है भारत का पूरा इतिहास महिलाओं की वीर गाथाओ से अटा पड़ा है भारत एक पुरुष प्रधान देश रहा है औरते अक्सर ग्रहणी बनकर रहती है हर घर का काम देखती है लेकिन जरूरत पड़ने पर उनसे बाहरी जिम्मेदारियों को भी बकायदा निभाया है!

ट्रक ड्राइविंग ही एक मात्र एक ऐसा क्षेत्र दिखता है जहां आपको महिलाएं नाम मात्र की भी नहीं दिखाई देती भारत में यदि आप महिला ट्रक ड्राइवर ढूंढने निकले तो आपको गिनती मात्र की मिलेगी ट्रक ड्राइवर का काम इतना मुश्किल और रिस्की है की महिलाओं के लिए इसमें सुरक्षा के बड़े खतरे हैं शायद ही कोई महिला अपनी मर्जी से इस लाइन में आना चाहेंगी लेकिन आज के दौर में कोई भी काम असंभव नहीं है महिलाएं हर फील्ड में आगे बढ़ती नजर आ रही हैं महिलाओं के इस संघर्ष और साहस का सम्मान करने के लिए उन्हें देश के कई अलग-अलग हिस्सों में प्रतिष्ठित संस्थानों और व्यक्तियों द्वारा उन्हें सम्मानित किया गया है!

दोस्तों इस बारे में हम आपको आगे बताते हैं! सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ट्रक ड्राइवर की तस्वीर वायरल हो रही है यह ट्रक ड्राइवर हर दिन सुबह पहले एक घंटे मेकअप करती है उसके बाद सड़क पर अपना ट्रक उतार कर काम पर निकलती है इसकी तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही है यहां हम बात कर रहे हैं लंदन की ट्रक चालक महिला माया क्रिस्टिन! माया क्रिस्टिन एक बच्चे की मां है माया क्रिस्टिन दिखने में बहुत खूबसूरत महिला है माया क्रिस्टिन अपने बारे में बताती है के वे मेकअप करने के बाद ट्रक ड्राइव करती है इससे उनको कॉंफिडेंट फील होता है वैसे तो आमतौर पर ट्रक ड्राइवर की नौकरी मर्दों की लिए रिजर्व मानी जाती है लेकिन माया इस बात को इंकार करती हुई बहुत आराम के साथ वो ट्रक चलाती है,

माया जब रोड पर ट्रक लेकर जाती है तो लोग उन्हें घूर घूर कर देखते हैं! लंदन में एक इंटरव्यू के दौरान माया क्रिस्टिन ने बताया की उनको ट्रक पर जाने से पहले कई सारी तैयारियां करनी पड़ती है माया को मेकअप करने में एक से दो घंटे लग जाते हैं माया क्रिस्टिन मेकअप करने के बाद नेल पेंट भी लगाती है दोस्तों बता दे की माया 32 टन के ट्रक को लेकर बाहर निकलती है! माया क्रिस्टिन जब ट्रक लेकर निकलती है तो लोग उन्हें देखकर कंफ्यूज हो जाते हैं के आज तक इतनी मेकअप करी हुई ट्रक ड्राइवर महिला नहीं देखी होगी! माया क्रिस्टिन लंदन की सबसे खूबसूरत ट्रक चालक महिला है!!

SORCE

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *