Breaking News
Home / खबर / रेलवे का यात्रियों को तोहफा, शुरू होंगी स्पेशल ट्रेने, त्योहारो पर सभी जायेंगे घर.

रेलवे का यात्रियों को तोहफा, शुरू होंगी स्पेशल ट्रेने, त्योहारो पर सभी जायेंगे घर.

कोरोना वायरस महामारी के चलते जहा एक तरह सभी ट्रेनों पर रोक लगा दी गयी थी,वही अब सरकार यात्रियों के लिए एक अच्छा समाचार लेकर आई है.रेलवे डिपार्टमेंट त्योहारो के सीजन को देखते हुए बहुत जल्द स्पेशल ट्रेने चलाने की सोच रहा है. भारतीय रेलवे डिपार्टमेंट कम से कम 80 स्पेशल ट्रेने चलाने की योजना पर विचार विमर्श कर रहा है. इन ट्रेनों को चलाने की एक वजह ये भी है की त्योहारो का समय शुरू होने वाला है

सूत्रों के अनुसार रेलवे डिपार्टमेंट द्वारा चलायी गई विशेष ट्रेनों से अलग होंगी ये. इनमे यात्रिओ के लिए कन्फर्म टिकिट रहेगा. सूत्रों के अनुसार इन ट्रेनों के बारे मे आपको बता दे. की इन नयी ट्रेनों मे हमसफर एक्सप्रेस को कम से कम 19 डिब्बों से जोड़ा जायेगा. यात्रिओ के लिए अच्छा काफ़ी रहेगा. इन डिब्बों मे 18 कोच होंगे और इसका रूट दिल्ली लखनऊ होगा और 22 कोचों के साथ ये चलेगी. मिडिया रिपोर्टस के अनुसार वर्तमान समय मे इन ट्रेनों की संख्या 310 होंगी.

रेलवे अधिकारियों द्वारा यात्रा के पश्चात् नियमो का पालन करना और जारी निर्देशों को मानना अनिवार्य होगा. लॉकडाउन हटने के बाद भारतीय रेलवे त्योहारों के सीजन को देखते हुए अगले माह से 80 और स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा.आगामी माह से ट्रेनों की संख्या मे वृद्धि होंगी क्योंकी कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते सभी जगह की लोकल, एक्सप्रेस जनरल सभी ट्रेनों पर रोक लगा दी गई थी.
अगले माह मे आने वाले बड़े त्यौहार जिनमे दशहरा दिवाली छठ पूजा और नवरात्रि होंगी. इन त्योहारों पर लोग यात्रा अधिकतर करते है और उत्तर भारत मे ज़्यादा इसका असर देखने को मिलता है. इसलिए भारत सरकार यात्रिओ के लिए ये विशेष योजना पर कार्य कर रही है. आपको बता दे कोरोना महामारी के चलते हुए भारत सरकार ने ट्रेनों पर रोक लगा दी थी. जिससे की आम जनता को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ा था.
https://m.dailyhunt.in/news/india/hindi/upuklive-epaper-upuklive/relave%20ka%20yatriyo%20ko%20tohapha%20shuru%20hogi%20speshal%20trene%20tyoharo%20par%20sabhi%20jaenge%20ghar-newsid-n216851752?s=a&uu=0x1997cf9393abe3a3&ss=pd&fbclid=IwAR2Kt2XnhTCJ_dX9Dni5GFxXuWUk38m5FCDjpZoDwax3rcd011T-OeFz2zo

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *