Breaking News
Home / बॉलीवुड / दिग्गज अभिनेता जगदीश राज ने 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया और हमारे दिल में बस गए…..

दिग्गज अभिनेता जगदीश राज ने 144 फिल्मों में पुलिस इंस्पेक्टर का किरदार निभाया और हमारे दिल में बस गए…..

आज हम आपसे बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के ऐसे शानदार अभिनेता के बारे में बात करेंगे जो अपने अभिनय से अपनी एक बहुत ही अच्छी पहचान बना चुके हैं उनके अभिनय को दर्शक आज भी याद करते हैं.जी हां हम बात कर रहे हैं एक्टर जगदीश राज जिन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में पुलिस स्पेक्टर का किरदार निभाया है और  इस किरदार में उनको काफी महारत हासिल थी.80 के दशक में जगदीश राज ने कई बार यह डायलॉग बोला है तुम लोगों को चारों तरफ से घेर लिया है,गुंडों को धमकाने और उन को डराने के लिए पुलिस बंदकर  इस डायलॉग को कई बार बोला असली पुलिस स्पेक्टर समझने लग गए थे लोग उनको.

आपकी जानकारी के लिए बता दें जगदीश राज 1928 में ब्रिटिश भारत के सरगोधा में जन्मे 144 फिल्मों में पुलिस का किरदार निभाया चुके थे.इसके चलते उनका नाम Guinness world record (गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड) में भी दर्ज है. कितनी फिल्मों में पुलिस का किरदार निभाने के बाद उन्होंने अपनी खुदकी वर्दी सिलवाली थी और जैसे निर्माता-निर्देशक का फोन आता था वह अपनी वर्दी पहनकर सेट पर पहुंच जाते थे.

वहीं अगर जगदीश राज की फिल्मों की बात करें तो गैंबलर,जानी मेरा नाम, हम दोनों, ड्रीम गर्ल,दीवार और काला बाजार जैसी हिट फिल्मों में अपने अभिनय का रंग जमाया था. पुलिस इंस्पेक्टर के अलावा कुछ फिल्मों में न्यायाधीश और चिकित्सक का भी करदा निभा चुके हैं.इसके बाद से 80 और 90 के दशक से उन्होंने फिल्मों में आना कम कर दिया था.गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज होने के बाद हॉलीवुड के एक कास्टिंग डायरेक्टर को जब जगदीश राज के बारे में यह पता चला कि फिल्मों में एक तरह का किरदार निभा कर वह लोगों में इतने ज्यादा खास बन गए हैं. तब इस बात की जानकारी गिनीज बुक  की टीम को दी और उनकी टीम जाँच के लिए मुंबई गई. जब 144 फिल्मों में पुलिस वाले का ही किरदार निभाने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगदीश राज का नाम दर्ज हो गया.

जगदीश राज के बारे में एक किस्सा काफी मशहूर है.जब उन्हें फिल्म लोहा और नाइंसाफी में पुलिस कमिश्नर का किरदार निभाने को मिला तो उन्होंने हंसते हुए डायरेक्टर से कहा चलो मेरा प्रमोशन हो गया 1992 में फिल्मों से दूरी बनाते हुए संन्यास ले लिया था। वही आपको बतादे जगदीश जी को सांस की बीमारी होने के कारण 85 वर्ष की आयु में 28 जुलाई 2013 को उनके जुहू स्थित घर में  उनका निधन हो गया.

जैसा कि सभी जानते हैं उनकी बेटी अनिता राज खुराना है. उन्हें हम सब अनिता राज के नाम से जानते पहचानते हैं.वह 80 और 90 के दशक में मशहूर अभिनेत्रियों के श्रेणी में रही है. फिलहाल वो कलर के शो छोटी सरदारनी में कुलवंत कौर का किरदार निभा रही है. वही अनिता राज की फिल्मों की बात करें तो प्रेम गीत,जरा सी ज़िंदगी, जमीन आसमान और मास्टर जी जैसी फिल्मों में अपने अभिनय दिखाया है. हाल ही में अनिता राज, एक्टर धर्मेंद्र के साथ इंडियन आईडल 12 में भी नजर आए थे जहां उन्होंने अपने पिताजी से जुड़ा एक किस्सा बताया था.

उन्होंने बताया एक बार मैं और मेरे पापा गाड़ी से जा रहे थे तभी पापा ने सिग्नल का ध्यान नहीं दिया तो ट्रैफिक पुलिस ने उनसे कहा क्या करते हो साहब तुम खुद ही पुलिस वाले होकर नियम तोड़ते हो.मैं भाग्यशाली हूं कि वह मेरे पिता है और मैं उनकी बेटी हूं.अनीता राज जगदीश राज की एक और बेटी भी है जिनका नाम रूपा मल्होत्रा है और दामाद का नाम राकेश मल्होत्रा है.

source.https://m.dailyhunt.in/news/india/hindi/scoopwhoop+hindi-epaper-scpwhphn/diggaj+abhineta+jagadish+raj+ne+144+philmo+me+pulis+inspektar+ka+kiradar+nibhaya+aur+hamare+dil+me+bas+gae-newsid-n300617092?s=a&uu=0x1997cf9393abe3a3&ss=pd

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *