Breaking News
Home / खबर / जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू, हटाई गई हनुमानजी की 70 साल पुरानी 20 फीट ऊंची मूर्ति

जेवर एयरपोर्ट का काम शुरू, हटाई गई हनुमानजी की 70 साल पुरानी 20 फीट ऊंची मूर्ति

आज हम आपसे बात करने जा रहे हैं जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में ऐसी खबरें आ रही हैं कि जल्द ही श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और सीएम आदित्यनाथ योगी जल्द ही इसका भूमि पूजन कर शुभारंभ करने वाले हैं इस इंटरनेशनल हवाई अड्डे का.तो आइए हम आपसे चर्चा करते हैं क्या है पूरी खबर.


खबरों के अनुसार जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शुरुवाती कार्य शुरू हो चुका है. सबसे पहले जमीन को समतल करने और बाउंड्रीवाल बनाने का कार्य किया जाएगा.जेवर के रोही गांव मैं सबसे बड़ी एक समस्या आ गई वहां भगवान हनुमान जी की काफी बड़ी मूर्ति रखी हुई है उसको बिना हटाए कार्य करना संभव नहीं था. ऐसे में आगे का कार्य करने में परेशानी होने लगी. जिस भूमि पर एयरपोर्ट बनाने का कार्य चल रहा है वहां 70 वर्ष पुरानी 20 फीट ऊंची हनुमान जी की मूर्ति स्थापित है.

कार्य करने के लिए मूर्ति का हटाना जरूरी था. इसके पश्चात गांव वालों को जमा कर कर पूरी धार्मिक रीति-रिवाजों के अनुसार हनुमान जी की मूर्ति को वहां से हटा दिया गया. भगवान हनुमान जी की मूर्ति इतनी विशाल होने के कारण.क्रेन से मूर्ति को यज्ञ-हवन के बीच दूसरी जगह स्थापित किया गया. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है वर्ष 2024 तक यह हवाई अड्डा पहली उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा.वही आपको बता दें वर्ष 2024 तक जेवर एयरपोर्ट से पहली हवाई उड़ान सेवा शुरू हो जाएगी. तो आइये आपको बता दें कि कब इंटरनेशनल जेवर हवाई अड्डे का भूमि पूजन कब किया जाएगा.

आपको बता दें कि रोही गांव के प्राचीन मंदिर पर तकरीबन 20 फीट ऊंची भगवान हनुमान की मूर्ति तहसील प्रशासन और प्राधिकरण की टीम ने हाइड्रोलिक क्रेनों की सहायता से स्थापित करा दिया है. हनुमान जी की मूर्ति को स्थापित करने से पूर्व हवन यज्ञ धार्मिक पूजा-पाठ अनुसार स्थापित किया गया है. वही ऐसी खबरें हैं कि कुछ ग्रामवासी  मूर्ति को जेवर बांगर में स्थापित करना चाहते थे.

 

वहीं कुछ लोग मूर्ति को गंगा में विसर्जित करने की मांग कर रहे थे. लेकिन मूर्ति को आपसी बातचीत के बाद बनवारी वास गांव की ओर रखवा दिया गया है.लेकिन अब ऐसी खबरें हैं राम नवमी के पावन अवसर पर  भगवान हनुमान की मूर्ति को पूरे विधि विधान धार्मिक पूजा पाठ के अनुसार बहुत भव्य कार्यक्रम रखा जाएगा.

नवरात्री के पावन अवसर पर होगा जेवर एयरपोर्ट का भूमिपूजन

आपको बता दें पहले चरण में 1334 हेक्टेयर जमीन पर जेवर एयरपोर्ट का निर्माण कार्य होगा. 30 हज़ार करोड़ रुपए एयरपोर्ट पर पैसा खर्च होगा.पहले चरण में 9 हज़ार करोड़ से निर्माण कार्य किया जाएगा. जेवर एयरपोर्ट की क्षमता की बात करें तो पहले वर्ष से 1.2 करोड़ यात्रियों की क्षमता से लैस होगा जेवर एयरपोर्ट और अपने आखिरी चरण यानि चौथे चरण में 7 करोड़ की क्षमता से लैस हो जाएगा.


आपको बता दें जेवर हवाई अड्डे पर न्यूयॉर्क जैसा एहसास होगा जेवर एयरपोर्ट world-class इसके लिए सारी तैयारियां की जा रही हैं.इसके लिए बेहतर कनेक्टिविटी से लेकर मनोरंजन साधनों तक का खास ध्यान रखा जा रहा है. यह एयरपोर्ट इतने शानदार भव्य तरीके से बनाया जा रहा है कि यहां पर लोगों को हांगकांग और न्यूयॉर्क जैसा फील आए. ऐसी उम्मीदें हैं कि नवरात्रि के पावन अवसर पर जेवर एयरपोर्ट भूमि पूजन कार्य हो जाएगा.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *