Breaking News
Home / बॉलीवुड / शूटिंग को लेकर कबीर खान को तालिबान ने दि थी मौत की धमकी, जोखिम के बीच  इन फिल्मो को किया गया था शूट….

शूटिंग को लेकर कबीर खान को तालिबान ने दि थी मौत की धमकी, जोखिम के बीच  इन फिल्मो को किया गया था शूट….

अफगानिस्तान बहुत ही खूबसूरत जगह है और इसकी खूबसूरती के कारण फिल्म मेकर्स ने काफी फिल्में वहा शूट कर बनाई हैं. हमारी बॉलीवुड फिल्मी दुनिया की कई फिल्मों की शूटिंग  अफगानिस्तान में की गई है और 2020 में भी संजय दत्त अभिनीत फिल्म तोरबात की भी शूटिंग वही हुई थी. फिरोज खान की धर्मात्मा भी अफगानिस्तानलोकेशन में फिल्माई गई थी. ये पहली बॉलीवुड फिल्म थी.जॉन अब्राहम अभिनीत फिल्म काबुल एक्सप्रेस की भी शूटिंग अफगानिस्तान में हुई थी.

जैसा कि सभी को पता है अफगानिस्तान पर तालिबान  ने अपना कब्जा जमा लिया है और दुनिया भर के लोग अपने अधिकारों को लेकर काफी ज्यादा परेशान हैं. तालिबान की बर्बरता से बचने के लिए अगवानी देश छोड़कर वहां से दूसरी जगह भाग रहे हैं. इस डरावनी तस्वीर ने अफगानिस्तान की खूबसूरती को भी कहीं खत्म कर दिया है. इस तरह से गायब हो गई अफगानिस्तान की खूबसूरती डर के और तालिबान के खौफ केसिवा कुछ नहीं बचा.


अफगानिस्तान की खूबसूरती इतनी मन को लुभाने वाली है कि बॉलीवुड की काफी फिल्मों की वहां शूटिंग की गई है. फिल्म मेकर्स ने फिल्मों की शूटिंग के लिए अफगानिस्तान को ही चुना था.जैसे के कुछ फिल्में हैं जहां अफगानिस्तान  में शूटिंग की गई तो हम आपको बताते हैं वह कौन सी फिल्में हैं.खुदा गवाह बॉलीवुड फिल्मी दुनिया की हिट फिल्मों में से एक फिल्म खुदा गवाह.फिल्म में लीड रोल में अमिताभ बच्चन और श्रीदेवी ने अपना शानदार अभिनय किया था.फिल्म खुदा गवाह की शूटिंग भी अफगानिस्तान में हुई थी ज्यादातर और उन दिनों सरकार और मुजाहिददिनों के बीच जंग चल रही थी.लेकिन अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति मोहम्मद नजीबुल्लाह ने सुरक्षा के बहुत ही पुख्ता इंतजाम किए थे. फिल्म की पूरी टीम को दो-दो अंगरक्षक प्रदान किए गए थे.अमिताभ बच्चन के खातिर 1 दिन के लिए लड़ाई को बंद कर दिया गया था.

1966 में अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद तालिबान ने राष्ट्रपति मोहम्मद नकजीबुल्लाह को बड़ी बेरहमी से पीटकर काबुल के अरियाना चौक में एक खंबे से लटका दिया था.
फ़िल्म धर्मात्मा….
फिरोज खान की फिल्म जो करीब 46  वर्ष पहले अफगानिस्तान में इसकी शूटिंग की गई थी. इस फिल्म का गाना “क्या खूब लगती हो बड़ी सुंदर दिखती हो” अफगानिस्तान के बामिया बुधाज  में शूट किया गया था.फिल्म वर्ष 1975 में रिलीज हुई थी अफगानिस्तान में फिल्माए जाने वाली यह बॉलीवुड की पहली फिल्म थी.

फिल्म जानशी की शूटिंग भी फिरोज खान ने अफगानिस्तान में ही की थी. फिरोज खान को अफगानिस्तान की लोकेशन बहुत पसंद आई थी. फिल्म में उनके बेटे फरदीन खान और सेलिना जेटली ने रोमांटिक थिरिलर फ़िल्म की शूटिंग भी वही की थी उस समय भी वहा जंग के हालत थी.

एजेंट विनोद…
अफगानिस्तान मैं ही फिल्म एजेंट विनोद के कुछ हिस्सों की शूटिंग फिल्माई गई थी.अफगानिस्तानके दस्ते ए मार्गो में शूट किया गया था। फिल्म में करीना कपूर भी थी.फिल्म का निर्देशन श्रीराम राघवन ने किया था. जो वर्ष 2012 में रिलीज हुई थी.

तोरबाज़…
अफगानिस्तान मैं ही तोरबाज़ फिल्म जो कि संजय दत्त अभिनीत फिल्म थी इसकी भी शूटिंग अफगानिस्तान में ही की गई थी.वर्ष 2020 में संजय दत्त की फिल्म  तोरबाज शूटिंग हुई थी.फिल्म में संजय दत्त,नरगिस फाखरी, राहुल देव जैसे फेमस कलाकार थे.फिल्म की कहानी चाइल्ड  सुसाइड बॉम्बर्स पर बने हैं.

काबुल एक्सप्रेस….

काबुल एक्सप्रेस फिल्म की शूटिंग ज्यादा तर अफगानिस्तान में शूट किए गए.यह फिल्म कबीर खान निर्देशित है फिल्म का 2006 में रिलीज हुई. फिल्म से जुड़े अपने अनुभवों को साझा करते हुए कबीर खान ने कहा था कि उनको तालिबान से मौत की धमकियां मिल रही थी.
कबीर खान के अनुसार फिल्म में अफगानिस्तान के हनीफ ने भी एक रोल प्ले किया था जिन्हें असल जिंदगी में एक्टिंग करियर बनाने के लिए तालिबानियों ने अगवा कर बेरहमी से पीटा था. लेकिन सरकार द्वारा प्रदान की गई कड़ी सुरक्षा के बीच शूटिंग को पूरा कर लिया था.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *