Breaking News
Home / खास / कैसे बस कंडक्टर का बेटा पहले बना बिज़नेस टाइकून और फिर एक मुजरिम, दिलचस्प रही राज कुंद्रा की कहानी

कैसे बस कंडक्टर का बेटा पहले बना बिज़नेस टाइकून और फिर एक मुजरिम, दिलचस्प रही राज कुंद्रा की कहानी

राज कुंद्रा.ये नाम पिछले दो दिनों से चर्चा में है. सोशल मीडिया में राज कुंद्रा का नाम ट्रेंड (#Rajkundra) कर रहा है. वैसे राज कुंद्रा हैं तो एक नामी बिजनेसमैन, लेकिन बिजनेसमैन से अधिक पहचान बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति के तौर पर है. हालांकि राज कुंद्रा का नाम उस वक्त मीडिया में चर्चा में आया था जब आईपीएल(IPL)के दौरान शिल्पा शेट्टी और उनकी शादी की खबर सामने आई थी. जी हां.. अधिकांश भारतीय मीडिया के लिए, उस समय अधिक रुचि का व्यक्ति बन गए जब उन्होंने अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी से सगाई कर ली, जिसके साथ वह इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट टीम राजस्थान रॉयल्स के सह-मालिक थे. दोनों ने नवंबर 2009 में शादी के बंधन में बंध गए. उनके बी-टाउन कनेक्शन तब शुरू हो गए थे, लेकिन कुंद्रा पहले से ही लंदन में एक बिजनेस टायकून थे. जहां उन्होंने सेलिब्रिटी बिग ब्रदर की जीत के बाद अभिनेत्री से मुलाकात की. कुंद्रा की सफलता की कहानी बस कंडक्टर के बेटे से लेकर करोड़पति तक बनने की काफी दिलचस्प है, साथ ही विवादों से भी घिरी हुई है

 

राज कुंद्रा ने 18 साल की उम्र में अपना कारोबार शुरू कर दिया था. मिडल क्लास फैमिली में जन्मे राज को उनके माता-पिता ने मुश्किलों से पाला है. राज कुंद्रा के पिता बालकृष्ण ब्रिटेन में एक मामूली बस कंडक्टर का काम करते थे. बचपन से पैसों के लिए मोहताज राज कुंद्रा ने 18 साल के होते ही कारोबार शुरू कर दिया था, क्योंकि उनके पिता ने कहा था कि या तो हमारा रेस्टोरेंट चलाओ या फिर खुद का काम शुरू करो. राज ने इसे गंभीरता से लेते हुए अपनी यात्रा शुरू कर दी. राज कुंद्रा अपनी कॉलेज की पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए और फिर सिर्फ डेढ़ लाख रुपए की पूंजी से अपना बिज़नेस शुरू कर दिया था.

 

जेब में कुछ पैसे लेकर राज सबसे पहले दुबई गए. हीरा कारोबारियों से मिले, लेकिन बात नहीं बनी. राज साल 1994 में नेपाल पहुंचे और यहां की पश्मीना शॉलों ने उनकी किस्मत बदल दी. कुछ पशमीना शॉलें खरीदीं और उन्हें ब्रिटेन के कुछ ब्रान्डेड स्टोर के जरिए बेचना शुरू किया. पहले ही साल में उन्होंने क़रीब दो करोड़ पाउंड का फ़ायदा कमाया. जितनी जल्दी ये कारोबार बढ़ा, उतनी ही जल्दी इसमें प्रतिस्पर्धा भी बढ़ गई. अब राज के पास अन्य व्यापारों में हाथ आजमाने के लिए पर्याप्त पैसा था. लेकिन राज सिर्फ शॉल इंपोर्ट करने के धंधे तक ही नहीं रुके.

 

इसके बाद हीरे का कारोबार करने राज दोबारा दुबई गए. रूस, यूक्रेन और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों में व्यापारिक संभावनाएं देखते हुए राज ने खनन, रियल एस्टेट और अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में भी कदम रखा. वर्तमान में राज अलग-अलग क्षेत्र की करीब 10 कंपनियों पर मालिकाना हक या हिस्सेदारी रखते हैं.राज कुंद्रा को साल 2004 में एक ब्रिटिश पत्रिका ने सबसे अमीर एशियाई ब्रिटिश की लिस्ट में 198वां स्थान दिया था.

 

IPL से भी राज कुंद्रा ने करोड़ों रुपये कमाए थे. हालांकि, साल 2012 में आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग के मामले में भी राज कुंद्रा पर आरोप लगे थे और उन्हें गिरफ़्तार भी किया गया था. साल 2018 में, राज का नाम कथित तौर पर बिटकॉइन (Bitcoin) घोटाले में शामिल था. पुणे अपराध शाखा के अनुसार, कुछ बॉलीवुड अभिनेता बिटकॉइन में पैसा लगाने के लिए एक अवैध घोटाले को बढ़ावा दे रहे थे. इस रैकेट पर पुलिस के भारी पड़ने के बाद काफी रुपये बरामद हुए. बताया जाता है कि 2 हजार करोड़ रुपये तक की वसूली की गई.

 

कपड़ा कंपनी के साथ धोखाधड़ी
2017 में, एक कपड़ा कंपनी ने कुंद्रा पर 24 लाख रुपये की धोखाधड़ी का आरोप लगाया. दर्ज कराई गई शिकायत में कपड़ा कंपनी ने कहा है कि राज कुंद्रा और उनकी पत्नी अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी द्वारा विशेष कंपनी के नाम पर एकत्र किए गए पैसे उन्हें कभी नहीं दिए गए. पुलिस ने उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी.

 

sorce

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *