Breaking News
Home / खबर / किस पेड़ के पत्ते सोने से भी 10 गुना महंगे होते है ?

किस पेड़ के पत्ते सोने से भी 10 गुना महंगे होते है ?

दोस्तो आज हम आपको दिलचस्प सामान्य ज्ञान की बेटे करेगे जो 99%लोगो को नहीं मालूम होता है इनका जवाब.आज सामान्य ज्ञान की बात करे तो करोड़पति बनाने के लिए लिए सामान्य ज्ञान की जरूरत होती है जैसे कोन बनेगा करोड़पति कार्यक्रम में होता है,सामान्य ज्ञान जिसका अच्छा होता है वह देश दुनिया की खबरों से अपडेट रहता है और वो किसी भी व्यक्ति को पुछ कर अपनी धाक जमा सकता है.लेकिन सामान्य ज्ञान को कोई इतना ज्ञानवर्धक नहीं समझते है.चलिए आज आपका सामान्य ज्ञान की परीक्षा लेते है.लेकिन इसमें खास बात है आप खुद की विद्यार्थी है ओर खुद ही शिक्षक है.चलिए देखते है आपका सामान्य ज्ञान कितना स्ट्रॉन्ग है.

प्रश्न–सबसे सस्ता सोना कहा मिलता है?

उत्तर– आप ने अपना उत्तर सोच लिया होगा.दुनिया की बात करे तो सबसे ज्यादा सोना सस्ता ब्रिटेन की राजधानी लंदन में ओर अमेरिका की राजधानी न्यूयॉर्क में मिलता है.इसके पीछे वजह ये h कि वहा की सरकार के पास सोने का भंडारण बहुत है एवं लोग सोने के प्रति ज्यादा सक्रिय नहीं है.
प्रश्न–ऐसा कोन सा पक्षी है जो शेर की तरह दाड़ता है?

उत्तर–है सवाल सुनकर आप चोक गए होगे ऐसा कभी होता है,कितने ही लोगो ने इसे गलत जवाब दिया है आओ क्या देते है बताना.इसका सही जवाब है कि नर शतुरमुर्ग.आपको जानकारी दे दे की दुनिया में शतुरमुर्ग सिर्फ भारत और पाकिस्तान की सीमा पर सटे मरुस्थल में ही पाए जाते है.फिलहाल ये संकट ग्रस्त प्रजाति है.

प्रश्न–भारत का प्रथम गवर्नर जनरल कोन था?

उत्तर–हिन्दुस्तान मे गवर्नर जनरल का पड़ 1827 में स्थापित किया गया जो पुरे समूचे हिन्दुस्तान का प्रमुख होगा.सबसे पहला इस पर स्थापित होने वाले में विलियम बैंटिक थे.

प्रश्न–किस पेड़ के पेट सोने से भी ज्यादा महंगे होते है.

उतर–इसका जवाब तो कोई नहीं पाया है क्युकी लोग सोचने पर मजबूर हो गए ये केसे संभव है कि सोने सेज्यादा महंगा पेड़ के पत्ते.इसका जवाब है पलाश पेड़ के पत्ते.

प्रश्न–दुनिया में ऐसा किंसा शहर है जहां रात नहीं होती है.

उत्तर–यूरोपीय देश नार्वे के शहर हेमारफेस्ट में इसकी भौगोलिक स्थिति के कारण वह सिर्फ 40 मिनट अंधेरा रहता है.

प्रश्न–भगवान सूर्य की आराधना किस त्यौहार में कि जाती है?

उत्तर–उत्तर भारत के सबसे महत्वूर्ण त्यौहार छठ ने.

प्रश्न–सामान्यत अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पिच की लंबाई कितनी होती है?
उत्तर–22.12 मीटर

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *