Breaking News
Home / फ़िल्मी / जब लाल बहादुर शास्त्री को मीना कुमारी से मांगनी पड़ी थी माफी, दिलचस्प है यें वाकया…

जब लाल बहादुर शास्त्री को मीना कुमारी से मांगनी पड़ी थी माफी, दिलचस्प है यें वाकया…

90 के दौर की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी, जिन्होंने अपनी अदाओं और अभिनय से फिल्म इंडस्ट्री में उस मुकाम को हासिल किया है.जिसे हासिल कर पाना बॉलीवुड की अन्य अभिनेत्रियों के लिए असंभव है. उस समय मीना कुमारी के नाम से फिल्में सुपरहिट हो जाया करती थी.और मीना कुमारी की एक झलक देखने के लिए उनके सभी फैंस कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते. मीना कुमारी से मिलने के लिए उनके घर के बाहर लाखों लोगों की भीड़ जमा हो जाया करती थी. फिल्म इंडस्ट्री के प्रत्येक फिल्म निर्माता निर्देशक अपनी फिल्मों में मीना कुमारी को लेना पसंद करते थे. मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री का ताज कहां जाता है. मीना कुमारी ने बाल कलाकार के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी. और फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री बेबी मीना के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल रही.


13 साल की उम्र में मीना कुमारी ने फिल्म बच्चों के खेल, मे अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिया था. और इस फिल्म को करने के बाद बेबी मीना अब मीना कुमारी में बदल चुकी थी.यह बात तो सभी को पता है अभिनेत्री मीना कुमारी को फिल्म इंडस्ट्री की ट्रेजेडी क्वीन भी कहा जाता है. यह खिताब मीना कुमारी को राज कपूर के साथ आई फिल्म शारदा की वजह से मिला था. इस फिल्म में अपना बेहतरीन प्रदर्शन देने के लिए मीना कुमारी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के पुरस्कार से सम्मानित किया गया. मीना कुमारी के अलावा इस फिल्म में काम करने के लिए उनसे पहले बॉलीवुड की अनेकों अभिनेत्रियों को फिल्म शारदा ऑफर किए गए थे. पर उन सभी अभिनेत्रियों ने इस फिल्म में काम करने के लिए मना कर दिया. और इसी फिल्म ने मीना कुमारी को भारतीय सिनेमा की ट्रेजेडी क्वीन का दर्जा दिया.


आज हम आपको इस आर्टिकल में मीना कुमारी की उपलब्धियों के साथ में उनके जीवन का एक बड़ा रोचक वाक्य बताने जा रहे हैं. मुझे मीना कुमारी फिल्म पाकीजा की शूटिंग कर रही थी तो उस समय महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने भारत के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को फिल्म की शूटिंग देखने के लिए निमंत्रण भेजा था. और भारत के प्रधानमंत्री ने भी महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया यह निमंत्रण स्वीकार करते हुए फिल्म पाकीजा की शूटिंग देखने के लिए चले गए. फिल्म पाकीजा के सेट पर लाल बहादुर शास्त्री का बहुत धूमधाम और मान सम्मान के साथ में स्वागत किया गया.और मीना कुमारी ने भी भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को सम्मान देते हुए माला पहनाई. माला पहनाने के बाद उस समय एक बहुत दिलचस्प घटना घटी.


जब मीना कुमारी ने शास्त्री जी को माला पहना है तो उस समय वह पूछने लगे कि यह महिला कौन है. लाल बहादुर शास्त्री की यह बात सुनकर सभी लोग हैरान हो गए. क्योंकि उस समय भी मीना कुमारी किसी पहचान की मोहताज नहीं थी. शास्त्री जी को यह बताया गया कि फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री मीना कुमारी है. दोनों ने सभी के सामने मीना कुमारी से माफी भी मांगी थी. लाल बहादुर शास्त्री ने मंच पर सभी के सामने मीना कुमारी से माफी मांगी और कहा कि माफ करना मैंने आपको पहचाना नहीं.आपकी जानकारी के लिए बता दे यह दिलचस्प किस्सा कुलदीप नेयर द्वारा लिखी गई किताब में भी लिखा जा चुका है. भारतीय सिनेमा की ट्रेजेडी क्वीन मीना कुमारी 38 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह कर चली गई. मीना कुमारी की अंतिम फिल्म पाक़ीज़ा की.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *