Breaking News
Home / खबर / प्लास्टिक की बोतलों के सहारे पहुंचा दूसरे देश, सैनिकों से कहा….

प्लास्टिक की बोतलों के सहारे पहुंचा दूसरे देश, सैनिकों से कहा….

इस दुनिया में इंसान जब जन्म लेता है तब उसने यह सोचा नहीं होता है,दुनिया में रहने के लिए उससे धर्म जाति नक्सलवाद इन सब चीजों का सामना करना पड़ेगा,लेकिन जैसे जैसे वह दुनिया को समझने लगता है उसे यह सब भी फर्क समझ आने लगते हैं,ऐसे मैं इंसान जहां रहता है अगर वहां उसे अपनापन और इज्जत ना मिले तो फिर वह देश हो या घर हो उसे छोड़ने पर मजबूर हो ही जाता है.एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और लोग उसको देखकर भावुक हो गए हैं,आपके दिल भी एक बार तो इस वीडियो को देख कर पसिज जाएंगे, यह बच्चा लगातार यह कह रहा है कि मैं मोरक्को जाना पसंद नहीं करूंगा भले ही मैं मर जाऊं पर मैं वापस नहीं लौटूंगा.

ये वीडियो बुधवार को सामने आया था। इसमें एक लड़का प्लास्टिक की खाली बोतलों को अपनी कमर पर बांधकर समुद्र की सतह पर तैरती रहने का प्रयास कर रहा है.वह किनारे तक आने के लिए बेहद जद्दो जहेद कर रहा है रो रहा है और चिल्ला रहा है,उसकी परेशानी और असहाय स्थिति उसके चेहरे पर साफ नजर आ रही है, दरअसल यह लड़का स्पेन-मोरक्को सीमा से तैरते हुए स्पेन के उत्तरी अफ्रीक के क्षेत्र सेमआ पंहुचा है.

वीडियो में साफ दिख रहा है कि यह एक प्रवासी लड़का है जो कि समंदर पार कर सेमुटा आया है और यहां आकर उसने दीवार फाँद के शहर में आने की कोशिश की जिस के बाद उसे वहां के सैनिकों ने पकड़ लिया. जानकारी के लिए बता दें यह बच्चा उन 8000 प्रवासियों में से एक है जो कि मोरक्को को छोड़कर सेउटा आए हैं. युवक को जब स्पेनिश सैनिक रशीद मोहम्मद अल मेसाउ ने पकड़ा तो उनसे कहा की मैं मर जाऊंगा पर मैं यहां से नहीं जाऊंगा,उसने बताया कि मेरा मोरक्को में कोई भी नहीं है मैं मर भी जाऊं अगर यहां ठंड से तो मुझे कोई डर नहीं पर मैं वापस जाना नहीं चाहता ” मोरक्को लौटने के बजाय मैं मरना पसंद करूंगा”


जवान ने बताया कि मैंने कभी किसी नौजवान युवक को इस तरह का कहते हुए पहले नहीं सुना है. मिली जानकारी के अनुसार, जब 17 मई को मोरक्को ने अपनी सीमाओं पर डीडीसी और सीमा पार करने के इच्छुक लोगों ने इसका फायदा उठाया.. दरअसल लोग मोरक्को में इसलिए नहीं रहना चाहते क्योंकि इस पर मरोक्को के रहने वालों को शरणार्थी का दर्जा नहीं देता है, सिर्फ बिना अभिभावकों के जो युवक देश आए हैं वह सरकार की देखरेख में देश में रह सकते हैं. दोनों देशों के बीच कुछ ठीक नहीं चल रहा है जब से इस पे ने मोरक्को के एक बागी नेता को अस्पताल में इलाज की अनुमति दी है तब से दोनों के रिश्ते खराब चल रहे हैं.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *