Breaking News
Home / कुछ हटकर / बिस्तर के नीचे छिपी थी ‘मौत’, झुककर देखा तो मिला दुनिया का सबसे जहरीला जानवर

बिस्तर के नीचे छिपी थी ‘मौत’, झुककर देखा तो मिला दुनिया का सबसे जहरीला जानवर

विजेन की इस तस्वीर ने अर्बन वाइल्डलाइफ कैटेगरी में ‘वाइल्डलाइफ फटोग्रफर ऑफ द ईयर’ का पुरस्कार जीता था.इंसान की जान ले सकती है मकड़ीअपने ब्लॉग में विजेन ने कहा कि बेड के नीचे मकड़ी के कम से कम सौ बच्चे होंगे.उनके बगल में एक विशालकाय Non-Tarantula थी.उसके शरीर का आकार 45 मिमी था लेकिन पैरों सहित वह मेरे हाथ जितनी बड़ी थी.इससे बड़ी मकड़ी मैंने आज तक नहीं देखी.

इसे ‘आर्म्ड स्पाइडर’ या ‘बनाना स्पाइडर’ भी कहा जाता है.इनके काटने से इंसानों की मौत भी हो सकती है.मकड़ी की नई प्रजाति की खोजमकड़ी के काटने से बच्चों की मौत की आशंका ज्यादा रहती है. हालांकि एंटीवेनम मौत की संभावना को कम कर सकता है.इससे पहले वैज्ञानिकों ने मकड़ी की एक नई प्रजाति की खोज की थी.रंगीन डांसिंग पीकॉक स्पाइडर का चेहरा नारंगी है जिसपे सफेद धारियां बनी हैं.ऑस्ट्रेलियन फटॉग्रफर शेरिल हॉलिडे ने पिछले साल इसकी तस्वीर ली थी जिसे मेलबर्न के म्यूजियम्स विक्टोरिया में स्पाइडर टैक्सॉनमिस्ट जोसेफ शूबर्ट ने देखा.

उसके बेड के नीचे छिपी हुई थी जो उसकी हथेली जितनी बड़ी थी.फोटोग्राफर गिल विजेन ने अपने कमरे में कुछ मकड़ियों को देखा.ये मकड़ियां कहां से आ रही हैं? यह जानने के लिए उन्होंने कमरे को अच्छी तरह चेक किया.साफ-सफाई के दौरान जब उन्होंने अपने बिस्तर के नीचे देखा तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई.विजेन ने देखा एक विशालकाय ब्राजीलियन मकड़ी और उसके बच्चे उनके बेड के नीचे छिपे हुए हैं.जब उनके साथ यह घटना घटी तब वह इक्वाडोर के नेपो के एक रिजर्व में रहते थे.उन्होंने मकड़ी की तस्वीर खींची और उसे ‘The spider room’ नाम दिया.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *