खबर

40 साल पुराने इस फूलदान में मिला कुछ ऐसा के रातो रात करोड़पति बन गया परिवार

कहते हैं जब वक़्त बदलता है तो  देर नहीं लगती किस्मत में  कुछ अच्छा होना लिखा है तो अवश्य ही होकर रहता है.ये परिवार एक फूल दान के कारण परिवार करोड़पति बन गया है.जो 40 वर्षों से किचेन मे पढ़ा था ऐसे ही अब सामने आई है उसके खीमती होने की सच्चाई.आपको बतादे एक ब्रिटिश  की किस्मत उस समय चमक गई. जब उसके किचन में रखा चीनी फूलदान 11 करोड़ से ज्यादा के दाम में बिक गया. परिवार ने उस फूलदान को अपने किचन में रखा हुआ था. ऐसे में जब उसकी सच्चाई पता लगी तो पूरा परिवार हैरान रह गया. और ये फूलदान 11 करोड़ रुपए में बिका फूलदान 18वीं शताब्दी का बताया जा रहा है. जो अपने आप में बहुत दुर्लभ है.

आपको बतादे 18वीं सदी का एक दुर्लभ चीनी फूलदान अब नीलामी में लगभग 1.2 मिलियन पाउंड यानी की 11.53 करोड़ रुपए में बिका है.ड्रूएट्स की रिपोर्ट के अनुसार सोने का पानी चढ़ा हुआ नीला रंग का फूलदान था. ड्रूएट्स ने एक बयान में कहा फूलदान बेचने वाले को अपने पिता जो कि एक सर्जन हैं. उनसे विरासत में मिला था.उन्होंने इसे 1980 के दशक में कुछ सौ पाउंड में खरीदा था.फूलदान का मालिक इसकी असल कीमत से अनजान था और इसलिए इसे रसोई में रखा, जहां एक एक्सपर्ट की उस पर नजर पड़ी.

आपको बतादे बुधवार 18 मई को चीनी सिरेमिक और वर्क्स ऑफ आर्ट की नीलामी में इसे पेश किया गया. इस फूलदान की खीमती होने की बात उस समय सामने आई जब एक विजिटिंग एंटीक एक्सपर्ट ने इसे देखा.तब ही इसकी सही कीमत और इतिहास सामने आ पाया.खबरों के अनुसार इसकी 2 फीट लंबे फूलदान पर चीनी सम्राट कियानलांग के छह कैरेक्टर वाले सील मार्क देख गए हैं.जो की कियानलांग युग (1736-1795) की विशेषता से जुड़ा हुआ है.

ड्रूवेट्स ने बताया  यह कियानलांग सम्राट के दरबार के लिए बनाया गया होगा. इस तरह के फूलदान का चीनी नाम ‘तियानक्यूपिंग’ है. जो “heavenly globe vase” में अनुवाद करता है और इसके गोलाकार आकार का वर्णन करता है. ड्रूवेट्स ने कहा सोने और चांदी में समान डिजाइन वाले किसी भी और तियानक्यूपिंग फूलदान का दस्तावेजीकरण नहीं किया गया है जिससे यह अत्यंत दुर्लभ हो गया है.

आपको बतादे ड्रूवेट्स में एशियाई सिरेमिक आर्ट के विशेषज्ञ मार्क न्यूस्टेड ने अपने बयान में कहा  बोली लगाने में दिलचस्पी चीन,हांगकांग, अमेरिका और ब्रिटेन से आई. उन्होंने कहा,”परिणाम दुनिया में उत्पादित बेहतरीन चीनी मिट्टी के बरतन की उच्च मांग को दर्शाता है” एक शानदार परिणाम और हमें इसे ड्रूवेट्स में बेचने का सौभाग्य मिला है”

 

To Top