खबर

MP में एक मुस्लिम परिवार ने पेश की भाई चारे की मिसाल।,शादी के कार्ड पर छपवाई भगवान गणेश और राधाकृष्ण की फोटो

संसार में रिश्तो की काफी अहमियत होती है वही शादी का रिश्ता भी काफी ज्यादा मायने रखता है.जब एक व्यक्ति शादी के बंधन में बनता है तो सभी रीति-रिवाजों से अपने शादीशुदा जीवन की शुरुआत करता है और इस रिश्ते को निभाने के लिए हर तरह के सम्मान और प्रेम स्वभाव से अपने रिश्ते को आगे बढ़ाता है

.वही हमारे संसार में अलग जाति धर्म के लोग रहते हैं और सभी धर्मो की शादी के रीति रिवाज अलग होते हैं. इसी तरह मुस्लिमों में भी शादी के अलग रीति रिवाज होते हैं. जैसे की शादी का कार्ड उसको मुस्लिम परिवार या तो इंग्लिश या फिर उर्दू में ही लिखाते हैं. लेकिन एक ऐसी अनोखी शादी सामने आई है जो सोशल मीडिया पर भी काफी ज्यादा सुर्खियां बटोर रही है.

 

शादी में सबसे अलग बात देखने की यह रही कि शादी का कार्ड नहीं उर्दू में और ना ही इंग्लिश में लिखवाया गया. शादी के कार्ड को हिंदी में लिखवाया गया और इतना ही नहीं हिंदू धर्म के अनुसार शादी के कार्ड पर भगवान गणेश और राधाकृष्ण की फोटो के साथ हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार छपावाया गया.यहां तक कि भगवान गणेश और राधा कृष्ण की फोटो भी शादी कार्ड पर लगवाई गई. यह कार्ड अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है चर्चा का विषय बना हुआ है.

 

आपको बतादे मुस्लिम नौजवनों की शादी के कार्ड हिंदी भाषा में छपवाए गए. इतना ही नही इन पर  भगवान गणेश के साथ-साथ भगवान राधाकृष्ण की भी फोटो छपी है.इन निमंत्रण पत्र में सुपुत्र, सुपुत्री के साथ प्रतिभोज, दर्शनाभिलाषी जैसे शब्दों का प्रयोग किया इस अपील के साथ कि हिंदी हमारी राष्ट्रभाषा है.देश में आज भी गंगा,जमनी तहज़ीब कायम है इसका सम्मान करें.


आपको बतादे मरहूम रुस्तम खान के बेटे इरशाद और अंसार खान की शादी का कार्ड आनंदपुर का ये शादी कार्ड अब सोशल मीडिया में चर्चा का विषय बना हुआ है. आमतौर पर वे मुस्लिम भी जो कम पढ़े लिखे होते हैं शादी का कार्ड उर्दू या अंग्रेज़ी में छपवाते हैं. मुस्लिम समाज में हिंदी मे शादी कार्ड नही छपवाया जाता. लेकिन इरशाद और अंसार खान की शादी के निमंत्रण पत्र में तो भगवान गणेश और राधाकृष्ण के चित्र के साथ हिंदू रीति-रिवाजों की तरह छपवाया गया है.


यह शादी विदिशा जिले के आनंदपुर में रविवार को संपन्न हुई. एक साथ दोनों बेटों की शादियां पूरी धूमधाम से हुई.लेकिन उनके बेटों की शादी की चर्चा सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियों में बनी हुई है.

 

To Top