खबर

एक अंडा 30 रुपए,अदरक हजार रु किलो,चीनी 100 के पार,ऐसी हो गई है इमरान के नए पाक की हालत..

एक अंडा 30 रुपए,अदरक हजार रु किलो,चीनी 100 के पार,सुनने में ये कितना अजीब लग रहा है,दोस्तों अगर किसी देश की हालत ऐसी हो जाये तो वह के लोगो के लिए ये बहुत बड़ी मुसीबत बन सकता है , पर दोस्तों ये सच है कोई मज़ाक नहीं है,ये हमारे पडोसी देश पकिस्तान की हालत है,जहा सच में हर चीज़ के भाव आस्मां छू रहे है । पकिस्तान की हालत दिन बा दिन ख़राब हो रही है ।

दोस्तों इस समय में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान है। जिस समय इमरान खान की सरकार आयी थी, इन्होंने यह नारा भी दिया था कि नए पाकिस्तान का निर्माण करेंगे। लेकिन अब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को देखते हुए उसकी स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। इस पड़ोसी मुल्क की आर्थिक व्यवस्था पूरी तरह से ही ध्वस्त हो चुकी है। जी हां दोस्तो आपको यह जानकर हैरानी होगी कि पाकिस्तान में एक अंडे की कीमत 30 रुपए तक पहुच चुकी है। और केवल इतना ही नही बल्कि यहां अदरक का दाम बढ़ कर 1000 प्रतिकिलो पहुँच चुका है। सर्दी के इस मौसम है में जो चीज़े हर गरीब का सहारा होती है,वही चीज़े इतनी महंगी हो गयी की पकिस्तान की जनता इससे बहुत परेशान हो चुकी है ।

दोस्तों इतना ही नहीं पाकिस्तान कई चीज़े और है,जो आम दिनचर्या में ज़रूरी होती है,पर अगर पकिस्तान की बात करे तो वहा गेहू और आटे के दाम भी आसमान छू रहे है,यहाँ महँगाई अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ चुकी है। यहां गेंहू 60 रुपए प्रति किलो पहुच गया है। यहां पर रोज दिन की जरूरतों के सामान की कीमतें भी आसमान छू रही हैं। अगर आप यहां अदरक लेने जाते हैं तो एक किलो के लिए आपको 1000 रुपए भुगतान करना होगा। यहां चीनी की कीमत 104 रुपए किलो है। यहां पर लोगों को 12 अंडों के लिए 240 रुपए देने पड़ रहे हैं।

एक तरह जगह अनाज की कमी से लोग इतना परेशान हैं वहीं दूसरी ओर अब घर में उपयोग की जाने वाली गैस की समस्या बहुत बड़ा रूप लेती जा रही है । बता दें कि पाकिस्तान की गैस पूर्ति करने वाली कम्पनी सुई नार्दन आये दिन 500 मिलियन स्टेंडर्ड क्यूबिक फ़ीट गैस की समस्याओं का सामना कर रही है। अब इमरान सरकार को तत्काल रूप से गैस खरीदने का प्रयास नही किया तो जल्दी ही लोगों के यहां चूल्हा जलना बंद हो जाएग।
इन हालातो को देखकर पकिस्तान की जनता का हाल समझ सकते है,पकिस्तान में २४/ जनता गरीबी रेखा के निचे जीवन यापन कर रहे है,अगर पकिस्तान की हालत ऐसे रहे तो देश की अर्थव्यवस्था और भी ज़्यादा ख़राब हो जाएगी,पकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने अगर जल्द ही कोई कड़े कदम नहीं उठाये तो हालत बेकाबू हो जाएंगे।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top