खबर

कश्मीर के जिस बेटे को टीना डाबी दे बैठी थीं अपना दिल, जानें उनका बैकग्राउंड

हम सुबह मिले और शाम तक आमिर मेरे दरवाजे पर थे… उसके लिए पहली नज़र में प्यार हो गया..’ आईएएस टॉपर टीना डाबी ने ये बातें साल 2016 के नवंबर में अपने फेसबुक पेज पर लिखी थीं. ये वो वक्त था जब पहली बार टीना ने दुनिया को अपने होने वाले पति अतहर आमिर-उल-शफी खान के बारे में बताया था. 2018 में दोनों का निकाह हुआ. लेकिन दो साल में ही रिश्ता खत्म हो गया. साल 2020 में दोनों अलग हो गए. और फिर 2021 में कोर्ट से दोनों का तलाक़ हो गया. अब टीना डाबी एक बार फिर से शादी करने जा रही हैं. एक बार फिर उनके होने वाले पति आईएएस ऑफिसर हैं. सवाल उठता है कि पहले पति के साथ उनका तलाक क्यों हुआ…. और क्यों उनकी शादी सुर्खियों में रहती है.

टीना डाबी और अतहर आमिर खान ने 2016 में सिविल सेवा परीक्षा के परिणामों की घोषणा के साथ सुर्खियां बटोरी थी. संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा में टीना डाबी ने टॉप किया था. टीना डाबी प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा में टॉप करने वाली दलित समुदाय की कैंडिडेट थीं. जबकि अतहर आमिर खान अखिल भारतीय परीक्षा में टीना डाबी के बाद दूसरे नंबर पर आए थे.कश्मीर घाटी के रहने वाले अतहर आमिर खान पहले से ही एक योग्य सिविल सेवक थे. उनकी दूसरी रैंक को राष्ट्रीय मुख्यधारा की सेवाओं में कश्मीरी युवाओं के सपने को पूरा करने के रूप में देखा गया, जबकि टीना डाबी का सिविल सेवा परीक्षा में ये पहला प्रयास था. वे पहली बार आईएएस की ट्रेनिंग के दौरान मिले थे. टीना डाबी और अतहर आमिर खान राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और शुरुआत में जयपुर में तैनात थे.

अपने रिश्ते को सार्वजनिक करने के दो साल बाद, टीना डाबी और अतहर आमिर खान ने 7 अप्रैल, 2018 को जम्मू-कश्मीर के पहलगाम में शादी कर ली. उनकी शादी एक हाई-प्रोफाइल समारोह था जिसमें उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सहित कई वरिष्ठ राजनेताओं, नौकरशाहों और गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया. तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्विटर पर आईएएस दंपति को बधाई देते हुए कहा कि उनकी शादी “बढ़ती असहिष्णुता और सांप्रदायिक घृणा के इस युग” में एक प्रेरणा थी.उनकी शादी के बाद जल्द परेशानियां शुरू हो गईं. साल 2020 में ये पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आया,

जब टीना डाबी ने सोशल मीडिया अकाउंट्स में अपने सरनेम से “खान” हटा दिया. लगभग उसी समय, अतहर आमिर खान ने उन्हें इंस्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया था.नवंबर 2020 में जयपुर की एक पारिवारिक अदालत में आपसी सहमति से तलाक के लिए अर्जी दी. उनके तलाक को 10 अगस्त, 2021 को मंजूरी मिल गई. बाद में डाबी ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक पोस्ट साझा करते हुए कहा, “लोग आपके बारे में बात करने जा रहे हैं, चाहे आप कुछ भी करें. इसलिए, आप वही कर सकते हैं जो आपको खुशी देता है और अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीते हैं.

इनका पूरा नाम अतहर आमिर-उल-शफी खान है. अतहर का जन्म 5 सितंबर 1992 को हुआ था.वह एक सुन्नी मुस्लिम परिवार में जन्मे. अतहर आमिर जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के देवीपुरा-मत्तन गांव के रहने वाले हैं.उन्होंने 12वीं की परीक्षा श्रीनगर के स्कूल से पास की और उसके बाद IIT के एडमिशन में कामयाबी हासिल की.IIT के बाद सिविल सर्विस में जाने का मन बनाया और इसके लिए आमिर ने साल 2009 में यूपीएसी में टॉप करने वाले शाह फैसल से मिलकर सलाह ली.

अतहर आमिर खान ने यूपीएसी में दूसरे साल में सेकंड रैंक हासिल की.सफल होने के बाद उन्होंने बताया कि वह हर रोज 2 घंटे अखाबार पढ़ते थे.डेली लाइफ से अपडेट रहते थे. इन अपडेट्स के वो नोट्स भी बनाते थे.आईएएस परीक्षा में सफल होने वाले अतहर आमिर खान परिवार के पहले शख्स थे.अतहर के पिता अनंतनाग के एक कॉलेज में लेक्चरर हैं.अतहर अपने दादाजी को मार्गदर्शक मानते हैं, जो कि एक किसान रहे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top