खबर

अयोध्या से जनकपुर तक भगवान राम से जुड़े स्थानों का करें दर्शन, जानें 18 दिन के टूर पैकेज की डिटेल्स

भारतीय रेल के उपक्रम IRCTC ने बुधवार को कहा कि वह 21 जून को देश की पहली भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन चलाने रहा है. आईआरसीटीसी ने बताया कि उनकी ये टूरिस्ट ट्रेन अपनी यात्रा के दौरान नेपाल के जनकपुर भी जाएगी. IRCTC की ये टूरिस्ट ट्रेन स्वदेश दर्शन स्कीम के तहत रामायण सर्किट पर चलाई जाएगी और भगवान श्री राम से जुड़ी सभी पावन जगहों के दर्शन कराएगी. IRCTC की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की जरिए श्री रामायण यात्रा पर जाने वाली ये ट्रेन दिल्ली से सफर शुरू करेगी. आईआरसीटीसी ने बताया कि श्री रामायण यात्रा का ये टूर पैकेज 17 रात और 18 दिनों का होगा.

IRCTC ने इस पैकेज का नाम ‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन द्वारा श्री रामायण यात्रा’ है. इस यात्रा में 17 रातें और 18 दिन का समय लगेगा. ये यात्रा 21 जून, 2022 को शुरू होगी. इस यात्रा के लिए दिल्ली और टूण्डला से बोर्डिंग की जाएगी जबकि आगरा और दिल्ली स्टेशन पर यात्रा खत्म की जा सकेगी. इस टूर पैकेज में सभी श्रद्धालुओं को थर्ड क्लास एसी कोच में सीट उपलब्ध कराई जाएगी. ट्रेन में सभी श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध शाकाहारी खाना भी उपलब्ध कराया जाएगा..

यात्रा के दौरान इस जगहों के दर्शन कराएगी ट्रेन दिल्ली और टूण्डला से श्रद्धालुओं को लेने के बाद इस ट्रेन का पहला स्टॉपेज अयोध्या होगा. अयोध्या के बाद ये ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम से होते हुए वापस दिल्ली पहुंचेगी. बता दें कि यात्रा के दौरान IRCTC आपको इन सभी पावन जगहों के दर्शन कराएगी. यात्रा के दौरान एसी होटल में ठहरने और खाने-पीने की भी व्यवस्था की जाएगी.

थर्ड एसी ट्रेन, एसी होटल और खाने-पीने की पूरी व्यवस्था के साथ 18 दिनों की इस यात्रा की शुरुआती टिकट 56700 रुपये है, जो 5 से 11 साल के बच्चे के लिए तय की गई है. वहीं एक व्यस्क के लिए पैकेज का किराया 62370 और 71820 रुपये तय किया गया है. पैकेज से जुड़ी और अधिक जानकारी के लिए आप IRCTC की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं.

To Top