कुछ हटकर

यह 8 बातें स्त्री हो या पुरुष दोनों को सदैव गुप्त रखनी चाहिए, जाने ..

आज हम आपको शुक्राचार्य गुरु के विषय में बताने जा रहे हैं शुक्राचार्य यद्यपि असुरों के गुरु हैं, किंतु यह भगवान के अनन्य भक्त हैं । यह योगविद्या के आचार्य हैं और इनकी शुक्र नीति बहुत प्रसिद्ध है । इनके द्वारा लिखित नीतियां व्यक्ति को जीवन में सफलता की सीढ़ियां चढ़ने में बहुत सहायता करती हैं।
तो आइए जानते हैं वह कुछ ऐसी बातें जिन्हें शुक्राचार्य के अनुसार गुप्त रखना चाहिए.

1. शुक्र नीति के अनुसार आपके पास कितना भी धन हो या बिल्कुल भी नहीं हूं किसी को भी इसका अंदाजा नहीं होना चाहिए यह बात को रिश्तेदारों से भी गुप्त रखना चाहिए।

2. अगर कहीं आप का अपमान हो गया हो तो आप उसे खुदतक ही सीमित रखें,यदि आप इस बात को लोगों को बताएंगे तो यह और फैलेगी और इससे आप एक तरफ जहां मजाक का पात्र बनेंगे तो वहीं दूसरी तरफ आप लोगों में अपना सम्मान भी खो देंगे।

3. शास्त्रों में पूजा पाठ के दौरान किए गए मंत्रों के उच्चारण की जानकारी किसी को भी नहीं होनी चाहिए आप कौन से मंत्र उपयोग में लाते हैं क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो इसका कोई भी लाभ नहीं मिलता.

4. और आपको कभी भी अपनी उम्र नहीं बताने चाहिए इससे भी कई नुकसान होते हैं यदि आप किसी को अपनी उम्र बताते हैं तो इसका गलत फायदा भी उठाया जा सकता है।

5. यदि आप किसी ग्रह या दशा से परेशान हैं और इससे छुटकारा पाने के लिए आप काम कर रहे हैं या टोना टोटका कर रहे हैं तो इसकी जानकारी किसी को भी ना दें ऐसे में वो टोना टोटका काम नहीं करता.

6. किसी भी बीमारी के उपचार दौरान अगर इसकी जानकारी किसी को देते हैं तो यह भी शुक्र नीति के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता.

7. पुरुष को अपनी पत्नी के साथ गुजारे निजी पलो को भी किसी के साथ साझा नहीं करना चाहिए कई लोग इसे अपने मित्रों के साथ बैठकर साझा कर देते हैं लेकिन ऐसा करने से आपके घर की मर्यादा भंग होती है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top