कुछ हटकर

न्यूज़पेपर पढ़कर शख्श ने पहली बार में पास की यूपीएससी परीक्षा,अब बन गया IAS अफसर

दोस्तों हर कोई अपने जीवन में कोई ना कोई लक्ष्य हासिल करना चाहता है कुछ लोग अपने सपनों को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं ऐसा करने वाले ही अपने मुकाम को हासिल कर सकते हैं यूपीएससी की परीक्षा अपने आप में एक बहुत कठिन परीक्षा मानी जाती हैं और हर कोई इसे फाइट भी नहीं कर पाता क्योंकि इसके लिए सही रणनीति और ज्ञान होना,

साथ ही सही तरीके से चरणबद्ध पढ़ाई करके यूपीएससी में सफलता पाना आसान हो जाता है, आज हम आपको ऐसे ही आईएएस से मिलाने जा रहे हैं जिन्होंने इस सफलता को हासिल किया है,हम जिनकी बात कर रहे है उन आईएएस अधिकारी का नाम शाश्वत त्रिपुरारी है. जिन्होंने अखबार की मदद से यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले ही प्रयास में सफलता हासिल कर ली.

अखित उनकी रणनीति क्या थी जानते है,शाश्वत त्रिपुरारी ने कैसे देश की सबसे कठिन परीक्षा को अपने पहले ही प्रयास में पास कर लिया,शाश्वत कहते हैं कि UPSC के लिहाज से पेपर पढ़ना कठिन काम है। जब आप परीक्षा की तैयारी के लिए पेपर पढ़ते हैं तो जो समझ में नहीं आ रहा होता, उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते। इस दरमियान सबसे अच्छा तरीका यहीं है कि आगे बढ़ने से पहले आप उस टर्म का मतलब अच्छे से समझें, ताकि आगे समस्या ना हो। इसी तरह जगहों और सीमाओं की बात हो तो नक्शा देखकर उसे समझें। कुल मिलाकर जहां पर जो भी डाउट हो, उसे वहीं पर क्लियर करें।

शाश्वत के मुताबिक परीक्षा की तैयारी के लिहाज से पेपर में हर पन्ने की हर खबर काम की नहीं होती। मसालेदार खबर को छोड़ देना चाहिए। रीजनल के हिस्से को तभी पढ़ना चाहिए जब आपके ऑप्शनल में इसकी जरूरत हो। इसी तरह स्पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट का पन्ना भी दिलचस्पी पर निर्भर करता है। अखबार में सबसे जरूरी एडिटोरियल पेज है। इसे ध्यान से पढ़ना चाहिए।

यूपीएससी परीक्षा क्लियर करने वाले सारस्वत ने बताया कि आपके ऊपर यह पूरी तरह से डिपेंड करता है कि आप परीक्षा की तैयारी के लिए कौन सा पेपर पढ़ना चाहते हैं और एक पेपर पढ़ना चाहते हैं या दो यह पेपर को आप शुरू से आखिर तक पूरा पढ़ें और इसमें जो खबरें आपके काम की हैं उनकी अच्छे से जांच करें और उन्हें समझें,आगे बताते हैं कि सिर्फ न्यूज़ को पढ़ना ही जरूरी नहीं है हर न्यूज़ का डाउट क्लियर करना भी बहुत जरूरी है अगर आपको किसी में कोई डाउट है तो उसे पहले क्लियर कीजिए तभी आगे बढ़े.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top