Breaking News
Home / खबर / Old note and coinअगर आपके पास है पुराने नोट और सिक्के तो बन सकते हैं अमीर जाने कैसे…..

Old note and coinअगर आपके पास है पुराने नोट और सिक्के तो बन सकते हैं अमीर जाने कैसे…..

सरकार द्वारा करेंसी बदलने के नियम तो बनाए गए हैं और सरकार अपने नियमों अनुसार करंसी में बदलाव करती ही रहती है. लेकिन सरकार जब करेंसी बदलने का निर्णय लेती है तो कुछ समय पहले ही अपने देशवासियों को इस विषय में जानकारी उपलब्ध करा दी जाती है.जैसे कि हमारी सरकार  श्रीमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी कुछ वर्ष पहले नोटों की बदली की थी. उन्होंने नए नोट मार्केट में लाने का निर्णय लिया था.

तब उस समय जनता को बता दिया गया था कि वह अपने पास कि जो भी नोट हैं. सरकार ने टीवी के द्वारा ही नोट बंदी का आदेश जनता तक जारी किया था वर्ष 2016 में 500 और 1000 के नोटों की बंदी की गई थी और नए नोट बनाए गए थे. इस सब के पीछे हमारी सरकार का केवल इतना ही उद्देश्य था कि कालाबाजारी पर लगाम लगाई जा सके और जाली नोटों के कारोबार पर भी रोक लग सके.


उस समय में लोगों ने जल्दी-जल्दी अपने पास से 500 और 1000 के नोट को बदल लिया था और नोटबंदी से बचने के लिए अपने करंसी को सुरक्षित कर लिया था. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको नोटों का संरक्षण करना अच्छा लगता है और वह अपने पास पुराने नोट सिक्के कॉइंस जमा करने में रुचि रखते हैं और जमा करते रहते हैं. तो अब एक अच्छी खबर है जिनको ऐसे नोट और कोई जमा करने में रुचि है और जिनके पास एक और दो के नोट है या ₹5 के ₹2 के कौन सा है तो उनको आप बेचकर अमीर बन सकते हैं और काफी धन कमा सकते हैं तो आइए हम आपसे चर्चा करते हैं कि आप किस प्रकार अपने इस नोटों को जमा करने की आदत से लाभ उठा सकते हैं.


अगर आपके पास पुराने सिक्के और नोट है तो आप उनको ऑनलाइन बेचकर काफी पैसा कमा सकते हैं.विशेष तौर पर 1,2 के पुराने सिक्के1,2,5 के पुराने नोट क्योंकि पुराने नोटों की बाजार में काफी मांग है. मुद्रा शास्त्रियों( सिक्का या मेडल कलेक्टर ) जो कागज के नोट और सिक्कों का संग्रह करते हैं और उनका अध्ययन करते हैं उनकी तलाश में रहते हैं.तो जल्दी कीजिए अगर आप भी उनमें से हैं जिनको नोटों और कोइंस को जमा करने का शौक है और आपने अपनी आदत के अनुसार उनको जमा कर कर रखा हुआ है. तो आप भी ऑनलाइन नोटों और कोइंस को बेचकर मालामाल हो सकते हैं.

यह सिक्के और नोट है बहुत डिमांड में….

1. आपको बता दें 5 और ₹10 के ऐसे सिक्के जिन पर माता वैष्णो देवी की तस्वीर बनी हुई है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों रुपए देने के लिए तैयार हैं.

2..₹1 का पुराना नोट इस नोट पर वर्ष 1957 में गवर्नर एच एम पटेल का हस्ताक्षर है इस नोट की सीरियल संख्या 123456 है.

3 ओएनजीसी (ONGC)के ₹5 और ₹10 के स्मार्क सिक्कों के लिए भी काफी रकम मिल रही है. इसी तरह 000 786 की एक असामान्य संख्यात्मक सीरीज के 100 के नोट जिन पर आरबीआई के पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के हस्ताक्षर हैं.

4. भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी डी देशमुख के हस्ताक्षर वाले 1943 के ₹10 के नोट की बहुत ज्यादा डिमांड है नोट में एक तरफ अशोक स्तंभ और दूसरी तरफ एक नाव छपी हुई है. नोट के पीछे दो सिरों पर अंग्रेजी शब्द ₹10 लिखा होना चाहिए.मीडिया खबरों के अनुसार इस दुर्लभ नोट के लिए ₹25000 तक मिल सकते हैं.

5.. 1862 के क्वीन विक्टोरिया के सिक्के के लिए तो लोग 1.5लाख तक देने को तैयार हैं वर्ष 1862,  ₹ 1  का चांदी का सिक्का दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है.

कहां बेचे जा सकते हैं पुराने नोट और सिक्के…
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पुराने सामान को खरीदने और बेचने वाले विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर यह सिक्के और नोट बेचे जा सकते हैं.कुछ वेबसाइट पर इन्हें बेचने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन भी करना होगा.

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *