Breaking News
Home / खबर / PM Kisan जल्द ही खातों में आने वाले हैं 2000 रुपए,इस तरह करें चेक आपको मिलेंगे या नहीं…..

PM Kisan जल्द ही खातों में आने वाले हैं 2000 रुपए,इस तरह करें चेक आपको मिलेंगे या नहीं…..

हमारी सरकार आए दिन जनता के हित के लिए काफी अच्छे कार्य करती रहती है और उन्हीं कार्यों को ध्यान में रखते हुए वह जनता को ऐसी ऐसी योजनाओं का हिस्सा बनाती है जिससे उन्हें काफी लाभ हो.अब एक योजना है जो सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए जारी की गई है तो हम आपको बता दें.प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन कराने वालों के लिए एक खुशखबरी है अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो जल्दी आपके खाते में केंद्र सरकार के द्वारा ₹2000 ट्रांसफर किए जाएंगे सरकार अगले महीने यानी अगस्त तक सभी लाभार्थियों के खाते में नवी किस्त के पैसे ट्रांसफर कर सकती है. इस स्कीम के द्वारा सरकार किसानों को वार्षिक ₹6000 की आर्थिक सहायता देती है. PM Kisan,स्कीम में सरकार 3 बराबर किस्तों में किसानों के बैंक अकाउंट में धनराशि ट्रांसफर करती है. इसकी पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के बीच में दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच लाभार्थी किसानों के अकाउंट में डाली जाती है.हम आपको बताएं कि यह कैसा आपके खाते में आए किस्त आप किस प्रकार इसको चेक कर सकते हैं.

1. PM Kisan की आधिकारिक वेबसाइट, https ://pmkisan.gov. in/ पर जाएं.

2. अब farmers coroner, मे beneficiary status पर क्लिक कीजिए.

3. आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा.

4. इस पेज पर आधार नंबर,मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर में से किसी एक ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

5.आपने जिस नंबर को चुना है उस पर क्लिक कीजिए.

6.जिस ऑप्शन को चुना है वह नंबर एंटर कीजिए.

7.अब Get data पर क्लिक कीजिए.

8. आपको सामने पूरी डिटेल जानकारी आ जाएगी.

9.इस पेज पर किसान का नाम,मोबाइल नंबर,आधार नंबर, राज्य जिला,गांव अकाउंट नंबर रजिस्ट्रेशन के तारीख और रजिस्ट्रेशन नंबर दिखेगा.

10.यहां आपको active और inactive के ऑप्शन को देखना है.

11. अगर एक कॉलम मे active लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपका पीएम किसान अकाउंट एक्टिव है.

12. इसका मतलब है कि आप को इस स्कीम के तहत नौवी किस्त मिलेगी.

लिस्ट में भी चेक कर लीजिए नाम…

इसके अलावा ऑफिस में भी अपना नाम चेक कर सकते हैं आपको पीएम किसान की वेबसाइट पर फार्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करना है अब राज्य जिला उप जिला ब्लाक और गांव को ड्रॉपडाउनलिस्ट से सेलेक्ट कीजिए और कैग रिपोर्ट पर क्लिक कीजिए। अब आपके सामने लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आ जाएगी. लाभार्थियों की सूची कई पेज में होती है आप अपने नाम के पहले अक्षर के हिसाब से इस सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

इन नंबर पर करें शिकायत…

जानकारी के अनुसार आपको बता दें यह मोदी सरकार की सबसे बड़ी किसान स्कीम है इसलिए किसानों को कई तरह की सहुलते भी दी गई हैं इसी में एक है हेल्पलाइन नंबर जिसके द्वारा देश के किसी भी हिस्से का किसान सीधे कृषि मंत्रालय से संपर्क कर सकता है.

पीएम किसान टोल फ्री नंबर18001155266

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155 261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011 23381092,2382401
पीएम किसान के नए हेल्पलाइन 011, 24300606

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है, 0120 6025109

ई, मेल आईडी, pmkissan, [email protected]

2019 में शुरू हुई थी योजना

मोदी सरकार ने 24 फरवरी 2019 को’ पीएम किसान सम्मान निधि योजना ‘शुरू की थी. इस स्कीम के तहत सरकार छोटे किसानों को हर वर्ष ₹6000 रूपए तीन किस्तों में देती है.पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, दूसरी किस्त अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में आती डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है.

कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए…

खेती की जमीन के कागज होने चाहिए,इसके अलावा आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, ऐड्रेस प्रूफ,  खेत संबंधी जानकारी और पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए.

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *