Breaking News
Home / खबर / PM,Sharma Yogi Man Dhan pension,रोज़ाना 2रुपये जमा कर पाइये 36000 रुपये की पेंशन, जाने डिटेल…..

PM,Sharma Yogi Man Dhan pension,रोज़ाना 2रुपये जमा कर पाइये 36000 रुपये की पेंशन, जाने डिटेल…..

हमारी सरकार आए दिन जनता के हित के लिए काफी अच्छे कार्य करती रहती है और उन्हीं कार्यों को ध्यान में रखते हुए वह जनता को ऐसी ऐसी योजनाओं का हिस्सा बनाती है जिससे उन्हें काफी लाभ हो.अब एक योजना है जो सरकार द्वारा अब एक ऐसी योजना बनाई गई है जिसके द्वारा अपनी आर्थिक स्थिति को लोग सुधार पाएंगे इसको करने के लिए अगर कुछ लोग इच्छुक हैं तो उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं होगा. मजदूरों, श्रमिकों आदि के लिए एक खास योजना है. यह योजना रेहड़ी,पटरी लगाने वालों,  रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों और इसी तरह के और अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए है.इससे उन्हें अपना बुढ़ापा सुरक्षित करने में मदद मिलेगी सरकार आपको पेंशन की गारंटी देती है.इस योजना में रोजाना ₹2 बचाकर सालाना ₹36000 की पेंशन पा सकते हैं.

₹55 हर महीने जमा करने होंगे अगर 18 वर्ष की उम्र से इस स्कीम को शुरू करना है तो उसे हर महीने ₹55 जमा करना होंगे.यानी आप रोजाना करीब ₹2 बचाकर महीने का ₹55 जमा करने पर सालाना ₹36000 की पेंशन पा सकते हैं. व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा. उसे हर माह ₹200 जमा करना होंगे 60 साल की उमर पूरा होने के बाद आपको पेंशनमिलना शुरू हो जाएगी. 60  साल के बाद आपको ₹3000 महीना यानी ₹36000 साल की पेंशन मिलेगी.आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है.व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से कम और 40 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन…
श्रमिकों को योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर सीएससी (CSC) में पंजीकरण करवाना होगा भारत सरकार ने योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है.CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे इंसान को उसके जरिए ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी.
देनी होगी यह जानकारी…
पंजीकरण के लिए श्रमिक अपना आधार कार्ड, बचत या जंधन बैंक खाते के पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा. इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक में भी देना होगा जहां पर श्रमिक बैंक खाता होगा, तभी उसके बैंक खाते से पेंशन के लिए पैसा कटेगा.
कौन लोग उठा सकते हैं स्कीम का फायदा…..
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन स्कीम के द्वारा कोई भी असंगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ काम कर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा ना ले रहा हो, वो इसका फायदा उठा सकते हैं.इस स्कीम मे आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय  ₹15 से कम होनी चाहिए.
टोल फ्री नंबर पर लेसकते जानकारी…
सरकार ने योजना के लिए श्रम विभाग के कार्यालय, LIC, EPFO को श्रमिक सुविधा केंद्र बनाया गया है. इन दफ़्तरो मे जाकर श्रमिक योजना जानकारी ले सकते हैं. सरकार ने योजना के लिए18002676888 टोल फ्री नंबर जारी किया है.इस नंबर द्वारा योजना की जानकारी ली जा सकती है.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *