Breaking News
Home / खबर / हवा में उड़ते समय बंद हो गया था रतन टाटा के प्लेन का इंजन, ऐसे कराई थी सेफ लैंडिंग

हवा में उड़ते समय बंद हो गया था रतन टाटा के प्लेन का इंजन, ऐसे कराई थी सेफ लैंडिंग

आज हम आपसे एक दिग्गज हस्ती के बारे में बात करने जा रहे हैं जो किसी पहचान के मोहताज नहीं है. हम बात कर रहे हैं रतन टाटा उन्होंने उदद्योग जगत में काफी नाम कमाया है. अपनी मेहनत और लगन से मुकाम हासिल किया है जो सभी को आसानी से हासिल नहीं होता. आपको बतादे रतन टाटा सामाजिक क्षेत्र में भी अपनी कमाई का काफी बड़ा हिस्सा लगा देते हैं. वही आपको बता दे बिजनेसमैन रतन टाटा हवाई जहाज भी चलाना जानते हैं.

बिजनेसमैन रतन टाटा ने 17 वर्ष की छोटी आयु में ही प्लेन चलाना सीख लिया था इसका लाइसेंस भी हासिल कर लिया था. प्लेन चलाने के दौरान हुई घटनाओं को भी रतन टाटा ने साझा किया जो आज हम आपको बताएंगे.

उन्होंने बताया  “पहली बार मैंने सिर्फ़ Circuit Training और Landing प्रैक्टिस की तो ये आसान था. फिर दूसरी बाद अपने 3 दोस्तों के साथ किया। हम लोग लैंडिंग की जगह से करीब 9 मील दूर थे और जैसे तैसे करके लैंडिंग करा दी ”

एक बार रतन टाटा अपने तीन साथियों के साथ प्लेन की उड़ान भर रहे थे तभी इंजन में खराबी होने के कारण लैंडिंग कराना आसान नहीं था लेकिन रतन टाटा ने संयम ना खोते हुए अपनी समझ बूझ से अपने प्लेन की सेफ लैंडिंग कराई.


एक बार रतन टाटा प्लेन की दुर्घटना का शिकार होते-होते बच गए थे.रतन टाटा ने बताया  जब वह कॉलेज मे पढ़ाई करते थे उस समय भी वे एक हेलीकॉप्टर उड़ा रहे थे.वह जिस हेलीकॉप्टर को उड़ा रहे थे वह सिंगल इंजन हेलीकॉप्टर था. तभी अचानक हवा में हेलीकॉप्टर के इंजन में कुछ खराबी आ गई.हेलीकॉप्टर पानी के ऊपर उड़ रहा था परंतु जैसे-तैसे रतन टाटा ने हेलीकॉप्टर को जमीन पर लैंडिंग सफलतापूर्वक कराई और रतन टाटा बाल बाल दुर्घटना से बच गए.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *