Breaking News
Home / खबर / Roger Federer Birthday,फेडरर ने पिछले 3 साल से नहीं जीता कोई ग्रैंड स्लैम,फिर भी कमाए 2100करोड़ रुपए….

Roger Federer Birthday,फेडरर ने पिछले 3 साल से नहीं जीता कोई ग्रैंड स्लैम,फिर भी कमाए 2100करोड़ रुपए….

खेल प्रेमियों की संसार में कमी नहीं इस खेल को मनोरंजक बनाने के लिए अपनी जीजान लगादेते है ,खेल प्रेमियों के इनमे से कुछ खिलाडी काफी पसंद होते है ,खिलाडी और खेल प्रेमियों की चाहत देखते ही बनती है.और यही चाहत खेल को काफी रोमांचक बनादेते है.टेनिस खिलाड़ी Roger Federer स्विजरलैंड के टेनिस खिलाड़ी के जन्म दिन के अफसर पर उनके कर्रिएर की उप्लभ्धियो को बताने जारहे है .


विश्व के शानदार टेनिस खिलाड़ी Roger Federer स्विजरलैंड के टेनिस खिलाड़ी 40 वर्ष के हो चुके हैं उनके जन्मदिन के अवसर पर उनकी की सफलता और उनकी योग्यता के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं.फेडरर टेनिस खिलाड़ी ने पिछले 3 वर्ष से कोई ग्रैंड स्लैम खिताब नहीं जीता है लेकिन उनकी कमाई की बात की जाए तो वह अभी भी इस दौड़ में आगे हैं.


वह राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच से काफी आगे हैं. सिवस स्टार ने इन 3 वर्षों में 2150 करोड़ रुपए कमाए हैं. फोबर्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 10 एथलीट्स की लिस्ट में वर्ष 2021 में सातवें नंबर पर थे.टॉप 10 मे फेडरर ही एकमात्र टेनिस प्लेयर हैं फेडरर ने नाम 20 ग्रैंड स्लैम खिताब टेनिस वर्ल्ड का लगभग हर रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले फेडरर ग्रास कोर्ट और हार्ड कोर्ट के बेताज बादशाह के नाम से जाने जाते हैं.

लाल बजरी पर वे फिसले जरूर लेकिन खिताब जीतने से नहीं चूके.वर्षों तक वर्ल्ड नंबर पर रहने वाले फेडरर ने अब तक अपने करियर में 6 ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन 5 यूएस ओपन और फ्रेंच ओपन खिताब जीता है. इसके अलावा वे ओलंपिक में एक गोल्ड और एक सिल्वर मेडल भी जीत चुके हैं.नडाल जोकोविच के नाम भी 20,20 ग्रैंड स्लैम ख़िताब है इन दोनों में से कोई खिलाड़ी अमेरिकी ओपन में ही फेडरर को पीछे छोड़ सकता है.


12 वर्षों से एटीपी टॉप-10 में शामिल रोजर फेडरर 11 अक्टूबर 1999 में पहली बार एटीपी टॉप 100 टेनिस खिलाड़ियों की लिस्ट में नाम शामिल कर चुके थे. उस समय फेडरर  मात्र 21 साल के थे 22 साल बाद भी फेडरर इस लिस्ट में बने हुए हैं और 40 से ज्यादा उम्र के सिर्फ एकमात्र खिलाड़ी हैं फेडरर फिलहाल नौ वें स्थान पर है.

नडाल और जोकोविच को 39 बार हराया…

फेडरर ने वर्तमान में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जोकोविच और तीसरे नंबर के खिलाड़ी नडाल को 39,39 बार हराकर जीत हासिल की.जबकि जोकोविच ने उन्हें 23 और नडाल ने 16 बार हराया है. फेडरर 100 एटीपी खिताब जीतने वाले दुनिया के सिर्फ  दूसरे टेनिस खिलाड़ी हैं.

19 देशों में जीता है ख़िताब…

फेडरर ने 19 देशों में अलग-अलग 31 टूर्नामेंट जीते हैं.उन्होंने इस दौरान 1251 में जीते हैं. जबकि 275 मैचों में हार का सामना करना पड़ा. उनसे ज्यादा मैंच सिर्फ जिमी कॉर्नर्स (1274)ने जीते हैं.

 

 

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *