बॉलीवुड (Bollywood)

शत्रुघ्न सिन्हा ने जताई हैरानी, कहां आश्चर्य है कि दिलीप कुमार को भारत रतन नहीं मिला…..

ट्रेजेडी किंग कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार साहब काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे, दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार साहब ने98 वर्ष की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया. हमारे फिल्मी अभिनेता दिलीप जी अपनी फिल्मों अपने अभिनय से काफी ज्यादा मशहूर थे.अभिनय के कारण दिलीप कुमार जी को सर्वोच्च सम्मान दादा साहेब फाल्के अवार्ड से भी नवाजा गया था. वही हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान सरकार ने दिलीप कुमार जी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशाने इम्तियाज़ से भी नवाजा था.

वही हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान के राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री कई मंत्री और विपक्ष पार्टी के सदस्यों,कलाकारों और क्रिकेटरों समेत अन्य भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता दिलीप कुमार के निधन पर शोक जताया.हमारे पड़ोसी देश के सभी लोगों ने उनके बारे में कहा कि वह अपने अभिनय और करुणा से ऐसी छाप छोड़ी हैं जिससे वह अपने प्रशंसकों के दिलों में हमेशा बसे रहेंगे उन्हें पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशांन, ए याद से भी नवाजा गया था.भारत देश के  आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने भी अपूर्ण क्षति बताया दिलीप कुमार साहब के निधन को।दिलीप कुमार की डेड बॉडी के पास एक्टर धर्मेंद्र तो उन्हें पकड़े हुए कुछ देर तक पकड़े ही रह गए उनको बहुत अफसोस हुआ उनके निधन से।

शानदार अभिनेता को कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. लेकिन भारत रत्न नहीं दिया गया। एक्टर और पॉलिटिशन शत्रुघ्न सिन्हा ने इस पर आश्चर्य जताया है.हमारे प्यारे ऐक्टर दिलीप कुमार जी अपने शानदार अभिनय के कारण बॉलीवुड फिल्मी दुनिया के बादशाह थे और एक शानदार शख्सियत के भी मालिक थे. जिससे हर कोई उन पर दिलो जान से फ़िदा था उनको बहुत पसंद करता था.

और आज भी उनको लोग बहुत दिल से चाहते हैं. जिन लोगों ने उनके साथ अभिनय किया वह लोग भी उनको दिल से चाहते हैं उनको याद करते हैं उनके जाने से काफी दुखी हैं.बॉलीवुड फिल्मी दुनिया में कुछ ऐसे एक्टर है जो दिलीप कुमार साहब के अभिनय से इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने अभिनय की कला  सीखे उनके अभिनय को देखकर बॉलीवुड में अपने अभिनय से रंग जमाया. अपने स्वभाव से अच्छे और शानदार व्यक्तित्व वाले दिलीप कुमार साहब के साथ एक्टर शत्रुघ्न सिन्हा ने भी फिल्म क्रांति में अभिनय किया था.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि बहुत से लोग इस फिल्म इंडस्ट्री में आते जाते रहेंगे.

लेकिन दिलीप कुमार जैसा नायाब,दुर्लभ एक्टर कोई नहीं होगा शत्रुघ्न सिन्हा का कहना है कि मैं किसी से तुलना नहीं करना चाहता लेकिन इतना कहूंगा कि दिलीप कुमार भारत रतन के काबिल थे,उन्हें अभी तक क्यों नहीं मिला यह हैरान करने वाली बात है।आपको बता दें कि फिल्म फेयर का पहला अवार्ड फिल्म इंडस्ट्री में दिलीप कुमार साहब को ही दिया गया था.1991में उन्हें पद्म विभूषण और 2015 में देश का दूसरा बड़ा सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था.देश के सबसे बड़े सम्मान भारत रत्न ही नहीं मिला था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top