Breaking News
Home / खबर / सिर्फ आधा चम्मच डेटॉल करेगा चमत्कार, ऐसे लगाने से हमेशा के लिए खत्म होंगे अनचाहे बाल

सिर्फ आधा चम्मच डेटॉल करेगा चमत्कार, ऐसे लगाने से हमेशा के लिए खत्म होंगे अनचाहे बाल

फेशियल हेयर या चेहरे के बालों से हर कोई छुटकारा पाना चाहता है. वैक्सिंग और थ्रेडिंग से इन्हें हटाया तो जा सकता है, लेकिन कुछ समय बाद ये फिर वापस आ जाते हैं. लंबे समय तक इन्हें दूर रखने के लिए घरेलू और प्राकृतिक नुस्खे ही ज्यादा कारगर होते हैं और तो और इन उपायों से इनका ग्रोथ भी काफी कम हो जाता है. चेहरे से बालों को हटाने के लिए चंदन का उबटन सबसे प्रभावी है. इन्हें घर पर ही आसानी से बनाकर उपयोग में लाया जा सकता है. ज्यादातर चीजें आपको अपनी रसोई में ही मिल जाएंगी. अगर आप भी चेहरे पर उग आए बालों से छुटकारा चाहते हैं तो यहां हैं कुछ घरेलू नुस्‍खे और उपचार, जो आपकी मदद कर सकते हैं और जिनके इस्तेमाल से चेहरे के बालों को आसानी से हटाया जा सकता है. चेहरे के बाल हटाने की क्रीम और चेहरे के बाल हटाने का उपाय हो सकता है कि आप अक्‍सर तलाशते हों. लेकिन उन्‍हें अपनाने के बाद भी कोई असर न हुआ हो. अनचाहे बालों से हमेशा के लिए छुटकारा पाना कौन नहीं चाहता. इसके लिए सबसे जरूरी है क‍ि आपको चेहरे पर बाल आने के कारण पता हों. चेहरे के बाल हटाने की दवा भी लोग अक्‍सर तलाशते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि चेहरे के बाल हटाने में घरेलू उपाय भी कारगर हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं हमेशा के लिए अनचाहे बाल हटाना कैसे संभव है. इसके लिए आपको हमेशा के लिए बालों को हटाने क्रीम की जरूरत नहीं, जरूरत है तो बस नीचे दिए कुछ नुस्‍खों को अपनाने की दोस्तों आप डेटोल का इस्तेमाल भी कर सकते है.

अनचाहे बाल कैसे हटाएं पहला घरेलू नुस्‍खा :

सामग्री –

चंदन पाउडर,संतरे के छिलके का पाउडर,हरे मूंग का पाउडर,गुलाब जल और नींबू का रस.

कैसे करें इस्‍तेमाल

1. सबसे पहले इन्हें साथ में मिलाकर इनका एक मिश्रण या पेस्ट बना लें.

2. इसे अपने चेहरे पर लगाए, 15 मिनट तक इसे चेहरे पर रहने दें, सूखने दें और फिर अंगुलियों से धीरे-धीरे गोल घुमाते हुए मालिश करते हुए इसे हटा लें.

अनचाहे बाल हटाने का तरीका नंबर दो :

सामग्री –

500 ग्राम दानेदार चीनी,नींबू का रस,पट्टियां या स्ट्रिप्स और बटर नाइफ या छुरी.

कैसे करें इस्‍तेमाल

1. चीनी में नींबू का रस मिलाएं.

2. इन्हें अच्छे से मिलाकर एक पतीले में तब तक गरम करें, जब तक कि चीनी का रंग गाढ़ा न हो जाए.

3. आंच से उतारकर इसमें ग्लिसरीन मिलाएं.

4. इसे किसी हिट प्रूफ कंटेनर में स्टोर करें.

5. इस मिश्रण को होंठ के ऊपर, ठोड़ी पर लगाएं और पट्टी की मदद से इसे खींचकर निकाल लें.
अनचाहे बाल हटाने का तीसरा तरीका


सामग्री –

स्किम्ड मिल्क या कच्चा दूध,कलौंजी के बीज,शहद और ओट्स पाउडर

कैसे करें इस्‍तेमाल

1. कलौंजी को पहले दूध में भिगो दें, दस मिनट तक इसे ऐसे ही छोड़ दें जिससे कलौंजी के बीज मुलायम हो जाएं.

2. इसमें ओट्स पाउडर और शहद मिलाएं.

3. चेहरे पर इसे लगाएं, सूखने दें, हल्के हाथों से गोल-गोल मालिश करें और इस मास्क को हटा लें.

इसे हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. ये सारे ही उपाय बेहद आसान और प्रभावी हैं और चूंकि ये प्राकृतिक हैं, इसलिए चेहरे पर इनका कोई हानिकारक प्रभाव भी नहीं है.


अगर आप अपने अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग और वैक्सिंग का सहारा लेती है। और इससे हर महीने होने वाले खर्चे और लंबे समय बाद होने वाले साइड इफेक्‍ट के रूप में ढीली त्‍वचा और झुर्रियों की समस्‍या से परेशान है,तो आप Dettol का यूं इस्तेमाल कर इस आसानी से मिनटों में छुटकारा पा सकते है।

जानिए कैसे…

आपको चाहिए :बेसन,हल्दी,कच्चा दूध

Dettol


बेसन आपकी स्किन से बालों को हटाने के साथ-साथ स्किन को फेयर करता है। वहीं हल्दी भी इसमें मदद करती है और कच्चा दूध स्किन को मॉश्चराइज करता है। ऐसे करें यूज: सबसे पहले एक बाउल में एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर, 3 चम्मच कच्चा दूध, 13-14 बूंदे डिटोल की डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। और फिर 5 मिनट के लिए लगा लें। गीले कपड़े से पोंछने पर सारे बाल साफ हो जाएंगे।

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *