Breaking News
Home / कुछ हटकर / ये है दुनिया का सब से छोटा देश जो की गोकुलधाम सोसाइटी से भी है छोटा ..

ये है दुनिया का सब से छोटा देश जो की गोकुलधाम सोसाइटी से भी है छोटा ..

क्या आपने कभी माइक्रोनेशन सुना होगा यानी छोटा देश माइक्रोनेशन यानी इतना छोटा जितना तारक मेहता का उल्टा चश्मा वाली गोकुलधाम सोसाइटी भी बड़ी होगी ,आप भी हैरान होगए होंगे .जी हां इतना छोटा देश है जहां सिर्फ 27 लोग ही रहते हैं. चौक गए ना आप लोग यह बात हैरान कर देने वाली ही है क्योंकि दुनिया में एक इतना छोटा देश भी है जहां केवल 27 लोग ही रहते हैं.

ऐसा देश जहां केवल 27 लोग ही रहते हैं

दुनिया में जहां रूस कनाडा चीन अमेरिका और भारत जैसे बड़े-बड़े देश हैं.आपको बता दें एक देश ऐसा भी है जिसका क्षेत्रफल 6000 वर्ग फीट है अब आपके मन में विचार आ रहा होगा भारत में तो इससे बड़ा क्रिकेट मैदान होते हैं अब आप हैरान हो गए होंगे यह सोच कर के इतना भी छोटा कोई भी है हां यह सच है. लेकिन यह सच है दुनिया का सबसे छोटा देश इंग्लैंड के पास स्थित सीलैंड नामक देश दुनिया का सबसे छोटा देशहै यह देश इंग्लैंड के सफोल्क उत्तरी समुद्री तट से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर खंडर बन चुके समुंद्री समुंद्री किले पर स्थित है. यह देश इतना छोटा है कि हम इसको गूगल मैप के द्वारा भी नहीं देख सकते.साल 2011 के आंकड़ों के अनुसार सीलैंड की जनसंख्या केवल 27 लोगों की है.

सीलैंड को माइक्रोनेशन भी कहा जाता है

यह साल 1943 मैं ब्रिटिश सेनने द्वारा निर्मित मेंसनेल क़िला था. और मूल रूप से इसका नाम एचएम फोर्टदिया गया था. 1967 मैं राय बैट्स नाम के एक मैनेजर ने इससे जगह पर कब्जा कर लिया था. इसे हटा कर स्वतंत्र संपरभु राज्य घोषित कर दिया था. और उसके बाद राय बेस्ट अपने परिवार के साथ यहां रहने लगे.
आपको बता दें कि सीलैंड को माइक्रोनेशन भी कहा जाता है. सीलैंड पर अलग-अलग लोगों का कब्जा रहा है.जानकारी के अनुसार 9 अक्टूबर 2012 को राय बेट्स नामक वयक्ति ने खुदको सी लैंड का राजा घोषित करदिया था. राय बेट्स की मृत्यो के बाद से इसपर उनके बेटे माइकल का शासन हैं.माइकल बेट्स अपनी पत्नी लरिन और बेटी कारलौट के साथ सी लैंड मे रहते हैं.

 

इस देश की हैं अपनी मुद्रा और डाक टिकट

माइक्रो नेशन सी लैंड की अपनी मुद्रा और डाक टिकट, स्टाम्प भी हैं.सी लैंड का छेत्रफल कम होने की वजह से यहाँ आजीविका का कोई साधन नहीं हैं.ऐसा कहा जाता हैं जब प्रथम इंटरनेट के द्वारा लोगो को इस देश का पता चला तो देशभर से लोगो ने पैसे डोनेट किये.

चाहे सी लैंड को माइक्रोनेशन कहा जाता हो लेकिन अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसे मान्यता नहीं दी गई हैं.और दुनिया का सबसे छोटा देश वेटिकन सिटी हैं. इसका छेत्रफल 44 हैकटर हैं और यहाँ 500 के करीब लोग रहते हैं.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *