खबर

पिता के पास नहीं थे पढ़ाने के पैसे, फिर भी यूपीएससी एग्जाम पास कर बेटी बनीं IPS, पढ़ें मोहिता के संघर्ष की कहानी

संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता और छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कई छात्रों को इसके लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसी ही कहानी हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा की रहने वाली मोहिता शर्मा की है, जो 2017 बैच की आईपीएस अफसर हैं. हालांकि मोहिता के लिए यूपीएससी परीक्षा पास करना उनके लिए इतना आसान नहीं था, क्योंकि उनके परिवार की आर्थिक स्थिति ज्यादा ठीक नहीं थी.

mohita sharma

father-did-not-have-money-to-teach-yet-after-passing-upsc-exam-daughter-became-ips-read-the-story-of-mohitas-struggle

यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, मोहिता शर्मा हिमाचल की कांगड़ा की रहने वाली हैं, लेकिन बाद में उनका परिवार दिल्ली आ गया था. उनके पिता मारुति कंपनी में काम करते थे और उनकी मां हाउस वाइफ हैं. मोहिता के परिवार का आर्थिक स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी, लेकिन उनके पिता ने मोहिता की पढ़ाई में कोई कमी नहीं आने दी. मोहिता ने कड़ी मेहनत की और यूपीएससी परीक्षा पास कर आईपीएस अफसर बन गईं.

mohita

father-did-not-have-money-to-teach-yet-after-passing-upsc-exam-daughter-became-ips-read-the-story-of-mohitas-struggle

मोहिता शर्मा ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल द्वारका से पूरी की. इसके बाद उन्होंने भारतीय विद्यापीठ कॉलेज से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार में इंजीनियरिंग की. बीटेक करने के बाद साल 2012 से मोहिता यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं, लेकिन सही जानकारी देने वाला कोई नहीं था और इस कारण उन्हें लगातार चार बार असफलता मिली.

father-did-not-have-money-to-teach-yet-after-passing-upsc-exam-daughter-became-ips-read-the-story-of-mohitas-struggle

यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए मोहिता शर्मा को मार्गदर्शन करने वाला कोई नहीं था और इस कारण उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. उन्होंने हर बार एग्जाम में अपनी गलतियों से सीखा और उन पर काम किया. फिर कड़ी मेहनत और समर्पण के बाद अपने 5वें प्रयास में वह परीक्षा पास करने में सफल रहीं.यूपीएससी एग्जाम की तैयारी करने वाले ज्यादातर लोग इंटरनेट और मोबाइल से दूरी बनाकर रखते हैं, लेकिन मोहिता शर्मा ने सामान्य अध्ययन की तैयारी के लिए इंटरनेट ज्यादा मदद ली. हालांकि इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारियां उपलब्ध हैं और सही तरीके से तैयारी के लिए वह नोट्स बना लेती थीं. मोहिता के मुताबिक, सही नोट्स बनाने से उन्हें काफी मदद मिली.कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में मोहिता शर्मा ने शानदार खेल दिखाते हुए 1 करोड़ रुपये जीत लिए, हालांकि 7 करोड़ रुपये के लिए 16वें सवाल पर वे अटकीं और इसके जवाब में वे काफी कन्फ्यूज थीं. इस कारण उन्होंने गेम बीच में ही क्विट कर दिया था.

To Top