खबर

हरियाणा में बनाया जा रहा था नकली सिक्का, फैक्ट्री पकड़ी गई, 10 लाख के सिक्के बरामद

पुलिस ने गांव के बीच में एक प्लाट से सिक्के बनाने की मशीन व 4 प्रवासी लोगों को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि नकली सिक्के बनाने का गिरोह के तार दिल्ली से जुड़े हुए हैं.ज्ञात रहे कि दिल्ली पुलिस ने कुछ दिन पूर्व एक व्यक्ति को नकली सिक्के बनाने के आरोप में काबू किया था.पुलिस पूछताछ में आरोपी ने बताया था कि चरखी दादरी जिले के गांव इमलोटा में भी नकली सिक्के बनाए जाते हैं.

उसकी निशानदेही पर बीती रात दिल्ली पुलिस की टीम ने इमलोटा गांव में दबिश दी.पुलिस ने गांव के बीच एक प्लाट में बने कमरे में छापेमारी कर नकली सिक्के बनाने की मशीन व 4 प्रवासी लोगों को काबू किया.वहां से कुछ नकली सिक्के भी बरामद किए गए हैं.पुलिस ने सिक्के बनाने की मशीन को कब्जे में लिया है.पुलिस जांच में सामने आया है कि प्रवासी लोगों को सिक्के बनाने के लिए रखा हुआ था.नकली सिक्कों को देश के अलग-अलग राज्यों में भेजा जाता था.इस अवैध कारोबार में कई लोग जुड़े हुए हैं.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि नकली सिक्के बनाने वाला गिरोह पूरे देश में फैला हुआ है.गैंग के मास्टरमाइंड पूरा कारोबार दिल्ली में बैठकर हैंडल करते हैं.गिरोह के सदस्य गांव में मशीन लगाते हैं ताकि किसी को शक ना हो. सिक्के तैयार होने के बाद रातों-रात उनको देश के कई हिस्सों में सप्लाई कर दिया जाता है.दादरी में पहले भी मिल चुकी नकली सिक्कों की फैक्ट्री: दादरी में कुछ बरस पहले भी नकली सिक्के बनाने की फैक्ट्री पकड़ी थी. शहर की पूर्ण मार्केट में यह गैरकानूनी कार्य किया जाता था.

बताया जाता है कि उस गिरोह के तार आज भी दादरी जिला से जुड़े हुए हैं। इमलोटा में लगी हुई नकली सिक्के बनाने की मशीन.पुलिस ने नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री को तो पकड़ ली लेकिन मार्केट में चल रहे करोड़ो रुपिये के सिक्कों को कैसे पकड़ा जाए ये अब सबसे बड़ा सर दर्द है और ऐसी कई फैक्ट्रियां चल रही होंगी जो अर्थव्यवस्था को तगड़ा नुकसान पहुंचा रही होगी.इन फैक्ट्रियों में इन सिक्को को इतनी सफाई के साथ बनाया जा रहा था की आप असली और नकली सिक्कों में पहचान कर ही नहीं सकते,

आमतौर पर लोग सिक्को पर ध्यान नहीं देते और इसी का फायदा नकली सिक्के बनाने वालो ने भी उठाया आपको याद होगा की नोट बंदी में नोट तो बंद हो गए थे पर सिक्के बदस्तूर जारी थे और इसी का फायदा उठा इन लोगो ने नकली सिक्कों की फैक्ट्रियां चालू कर दीं.हो सकता है आपकी जेब में मौजूद सिक्को में से कोई ना कोई सिक्का नकली हो लेकिन आप इसे पहचानेंगे ये बहुत मुश्किल काम है क्योंकी जितने लोग भी असली नकली सिक्को में फर्क बताते हैं वो सही नहीं है इन्हे पहचानना बहुत मुश्किल है और ये सिक्के हर भारतीय की जेब में मौजूद होंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

To Top