Breaking News
Home / बॉलीवुड / बॉलीवुड के टॉप दुशमन,इस अभिनेता ने सनी देओल के मुहं पर थूक दिया था.

बॉलीवुड के टॉप दुशमन,इस अभिनेता ने सनी देओल के मुहं पर थूक दिया था.

अमिताभ बच्चन और एक्टर शत्रुघ्नन सिन्हा-

शत्रुघ्न सिन्हा की बायोग्राफी के मुताबिक एक्टर ने अमिताभ बच्चन के बारे में बात करते हुए कहा समस्या ये थी कि मैं अपनी परफॉर्मेंस के लिए काफी सराहा जा रहा था.जो प्यार और प्रतिक्रिया मुझे मिल रही थी,वह अमिताभ बच्चन भली-भांति देख सकते थे.इसी वजह से वह अपनी कई फिल्मों में मुझे देखना तक नहीं चाहते थे.वह यह बिल्कुल भी नहीं चाहते थे कि मैं उनके साथ काम करूं.

शत्रुघ्न सिन्हा ने बायोग्राफी में‘दोस्ताना’फिल्म से जुड़े एक किस्से को भी साझा किया.उन्होंने बिग बी के बारे में बात करते हुए कहा,“अमिताभ बच्चन फिल्म में एक सीन अपने हिसाब से करना चाहते थे और फिल्म के निर्देशक राज खोसला ने भी उन्हें ऐसा करने से बिल्कुल भी मना नहीं किया. राज जी इस बात पर भरोसा नहीं कर पा रहे थे कि वह किसी एक्टर से इस तरह से कैसे बात कर सकते हैं.बता दें कि शत्रुघ्न सिन्हा ने अपनी बायोग्राफी में फिल्म‘काला पत्थर’से जुड़ी बात भी बताई थी.उन्होंने कहा था कि एक सीन के दौरान बिग बी उन्हें लगातार मारते ही जा रहे थे और रुक नहीं रहे थे.ऐसे में शशि कपूर को दोनों का बीच-बचाव करने के लिए आना पड़ा था.

अमिताभ बच्चन ने अपने बेटे अभिषेक बच्चन की शादी में शत्रुघ्न सिन्हा को नहीं बुलाया था. लेकिन उनके घर मिठाई जरूर भेजी थी.शत्रुघ्न सिन्हा ने उस मिठाई को वापस लौटा दिया था इस बारे में मिड-डे को दिये इंटरव्यू में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा था.जब बुलाया नहीं तो मिठाई किस बात की.अमिताभ ने कहा था कि जो लोग बुलाए नहीं गए हैं वह उनके दोस्त नहीं हैं.टाइम्स ऑफ इंडिया को दिये इंटरव्यू में शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा था कि अमिताभ बच्चन के खिलाफ मेरे मन में कुछ भी नहीं है.उनके लिए मेरे दिल में केवल प्यार और सम्मान है अभी भी कोई बीते दिनों के बारे में पूछता है तो मेरा यही जवाब होगा, छोड़ो कल की बातें कल की बात पुरानी.

दिलीप कुमार और देव आनंद-

दिलीप कुमार और देव आनंद पर इन दोनों के रिश्ते कभी अच्छे रहे ही नहीं. दोनों ने एक साथ सिर्फ एक फ़िल्म ‘इंसानियत’ में काम किया. लेकिन फिर दिलीप कुमार ने कुछ ऐसा कर दिया कि देव आनंद उन्हें कभी माफ नहीं कर पाए. कहा जाता है कि एक साथ फ़िल्म करना तो दूर, देव साहब ने फिर कभी दिलीप कुमार से बात भी नहीं की और पूरी शिद्दत से दुश्मनी निभाई. क्या था पूरा मामला आइये जानते हैं.

दोनों की दुश्मनी की वजह थीं सुरैया. दिलीप कुमार सुरैया को बेहद पसन्द करते थे, जबकि सुरैया को देव साहब से बेइन्तहां मोहब्बत थी और यही इनके बीच तकरार की वजह भी बनी. कहते हैं सुरैया को पाने के लिए दिलीप कुमार ने ऐसी चाल चली कि सुरैया देव साहब से हमेशा के लिए दूर हो गईं. देव साहब ये बर्दाश्त नहीं कर पाए और दिलीप कुमार की इस हरकत को कभी माफ नहीं कर पाए.

सुरैया अपने ज़माने की बड़ी एक्ट्रेस थीं और दिलीप कुमार भी बहुत बड़े स्टार थे. दिलीप कुमार और सुरैया की जोड़ी को सब बेहद पसन्द करते थे और उनकी ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री के सब दीवाने थे. फिल्में करते करते दिलीप साहब सच में सुरैया के दीवाने हो गए और एक बार तो सुरैया को लेकर उनकी नीयत भी बिगड़ गई थी. हुआ यूं कि के. आसिफ की फ़िल्म ‘जानवर’ के एक सीन के मुताबिक सुरैया को पैरों में सांप काट लेता है और दिलीप कुमार को सांप का जहर चूसकर बाहर निकालना था. पहली ही बार में सीन बढ़िया शूट हो गया.

बावजूद इसके सीन को लगातार चार दिन तक बार बार शूट किया जाता रहा. शुरुआत में सुरैया ने कोई ना-नुकुर नहीं दिखाई, लेकिन उन्हें दिलीप कुमार की नीयत सही नहीं लग रही थी और वो समझ गई थीं कि वो निर्देशक के साथ मिलकर उनके साथ कुछ गड़बड़ करने की कोशिश कर रहे हैं. आखिर सुरैया ने उस सीन का बार बार रीटेक देने से मना कर दिया और बिना बताए सेट छोड़कर निकल गईं. इसके बाद के. आसिफ ने फिल्म को ठंडे बस्ते में डाल दिया. बस उस दिन के बाद से फिर कभी दिलीप कुमार और सुरैया ने साथ काम नहीं किया.

देव आनंद सुरैया दोनों को पहली नजर में ही प्यार हो गया था. फिल्म के सेट पर दोनों की नजरें एक दूसरे को ही तलाशती रहतीं. सुरैया और देव आनंद की इश्क के चर्चे पूरी फिल्म इंडस्ट्री में होने लगे.आखिर सुरैया की नानी को भी इसकी भनक लग गई. उन्होंने देव आनंद के घर आने पर पाबंदी लगा दी. हालांकि सुरैया की मां देव आनंद को बेहद पसंद करती थीं, लेकिन घर में सुरैया की नानी का हुक्म चलता था और वो एक हिंदू-मुस्लिम शादी के पक्ष में नहीं थीं. कहा जाता है कि उनकी नानी को फिल्म में देव आनंद के साथ दिए जाने वाले रोमांटिक दृश्यों से भी आपत्ति थी. वो दोनों की मोहब्बत का खुलकर विरोध करती थीं.

मुसलमान सुरैया के हिन्दू देव आनंद के रिश्ते की चर्चा उस समय पूरी इंडस्ट्री में थी. इंडस्ट्री के बड़े मुस्लिम फ़िल्म मेकर्स जिसमें महबूब खान, के आसिफ और नौशाद साहब खासतौर पर शामिल थे, वे नहीं चाहते थे कि ये शादी हो. वो अपनी तरफ से इस रिश्ते को तुड़वाने की भरसक कोशिश कर रहे थे. बाद में दिलीप कुमार भी उनकी इस मुहिम में शामिल हो गए, क्योंकि दिलीप साहब नहीं चाहते थे कि जिस सुरैया को वो पसन्द करते हैं, वो किसी और के साथ शादी करे.

 


इन लोगों ने मिलकर सुरैया की नानी के कान भरने शुरू कर दिए. वो वैसे भी इस रिश्ते के खिलाफ थीं. आखिर उन्होंने देव आनंद का सुरैया से फोन पर बात करना भी बंद करवा दिया. उन्होंने देव आनंद को सुरैया से दूर रहने की हिदायत दी और पुलिस में शिकायत दर्ज करने की धमकी तक दे डाली. नतीजतन दोनों ने अलग होने का फैसला कर लिया. इसके बाद दोनों ने एक भी फिल्मों में साथ काम नहीं किया और ताउम्र सुरैया ने किसी से शादी नहीं की.दिलीप साहब का ये कारनामा देव साहब को पूरी ज़िंदगी टीसता रहा. वो उन्हें कभी माफ नहीं कर पाए. फिल्में करना या मिलना- मिलाना तो दूर, वो दिलीप कुमार से इतनी नफरत करते थे कि उनसे फिर कभी उन्होंने बात तक नहीं की. इस तरह देव साहब ने अपनी मोहब्बत की खातिर दिलीप कुमार से पूरी शिद्दत से दुश्मनी ज़िंदगी भर दुश्मनी निभाई.

धर्मेंद्र-जितेंद्र

आज भी बॉलीवुड में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी को लेकर कई किस्से सुने और सुनाए जाते हैं.ऐसा ही एक किस्सा हेमा मालिनी की शादी से जुड़ा हुआ है.एक छोटे से गांव से बॉलीवुड तक का उनका संघर्ष वाकई तारीफ के काबिल है.जिस तरह उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपनी पहचान बनाई,उसे सालों तक याद रखा जाएगा.धर्मेंद्र की जिंदगी में सफलता और विवाद साथ चलते रहे.दो शादियां करने वाले धर्मेंद्र ने कैसे जितेंद्र का पत्ता काटकर हेमा मालिनी के साथ सात फेरे लिए,ये किस्सा आज आपको बताते हैं.

धर्मेंद्र का जन्म पंजाब के लुधियाना शहर में एक छोटे से गांव नसराली में हुआ था.जाट परिवार में जन्म लेने वाले धर्मेंद्र बचपन से ही सेहतमंद थे.जब वह 19 साल के थे तो उन्होंने प्रकाश कौर से शादी रचा ली थी.उस वक्त धर्मेंद्र ने बॉलीवुड में कदम भी नहीं रखा था.प्रकाश कौर और धर्मेंद्र के चार बच्चे हुए.दो लड़के और दो लड़कियां.बॉलीवुड में आते ही उन्हें हेमा मालिनी से प्यार हो गया.हेमा मालिनी को धर्मेंद्र के अलावा जितेंद्र और संजीव कुमार भी बहुत पसंद करते थे और उनसे शादी करना चाहते थे.उस बीच ऐसी भी खबरें आ रही थीं कि जितेंद्र और हेमा मालिनी ने शादी करने का फैसला कर लिया और वे चेन्नई में हैंउस समय जितेंद्र अपनी वर्तमान पत्नी शोभा कपूर के साथ रिलेशन में थे.

जब हेमा मालिनी और जितेंद्र की शादी की बात धर्मेंद्र को पता चली तो उन्हें बहुत गुस्सा आया.इसे रोकने के लिए उन्होंने एक तरकीब निकाली.धर्मेंद्र,शोभा को लेकर मद्रास पहुंच गए.वहां पहुंचकर शोभा ने कथित तौर पर हंगामा मचा दिया.इस वजह से जितेंद्र और हेमा की शादी नहीं हो पाई बाद में मौका पाकर धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी को प्रपोज कर दिया.हालांकि शादी करने के लिए उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा.धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और हिंदू होने के नाते दूसरी शादी नहीं कर सकते थे.इस वजह से उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया और फिर हेमा मालिनी से दूसरी शादी कर ली.

अनिल कपूर-सनी देओल-

सनी देओल और अनिल कपूर की साल 1988 में पहली फिल्म आई थी.इस फिल्म का नाम ‘राम अवतार’ था.फिल्म में एक सीन था.जिसमें सनी देओल को अनिल कपूर का गला दबाना था.सीन करते हुए सनी इतने जोश में आ गए कि उन्होंने असल में अनिल कपूर का गला घोड़ा जोर से दबा दिया.सूट जैसे ही खत्म हुआ अनिल कपूर ने सेट पर हंगामा मचा दिया.अनिल कपूर ने सनी देओल के लिए कहा कि उसने मेरा गला जानबूझकर दबा था.ये बात जब मीडिया में आई तो आग की तरह फैल गई.इस खबर से सनी देओल अनिल कपूर से काफी नाराज हो गए.इस बात से सभी और अमित के बीच लड़ाई की शुरुआत हुई.

इस किस्से के बाद फिर सनी देओल और अनिल कपूर को फिल्म इन्तकाम में साइन किया गया.इस फिल्म के निर्देशक राजकुमार कोहली थे.जो सनी और अनित के अच्छे दोस्त थे. सनी और अनिल उस हादसे के बाद से साथ में काम नहीं करना चाहते थे,लेकिन राजकुमार कोहली की वजह से दोनों ने फिल्म को करने के लिए हामी भर दी.इन्तकाम फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन में अनिल कपूर को सनी देओल पर जोरों से चिल्लाना था.सीन करते हुए अनिल कपूर सनी देओल के इतने पास आ गए सनी देओल के मुंह पर थूक जाने लगा.सनी देओल ने अनील कपूर को खूब समझाया कि वो ठीक से बोले ,

क्योंकि सारा थूक उनके चेहरे पर आ रहा है.सनी देओल के कई बार बोलने पर भी अमित कपूर सनी के मुंह पर कूते रहे.सीता की रंग के दौरान सनी देओत इतने गुस्सा हो गए थे.कि उन्होंने अनिल कपूर कॉलर तक पकड़ लिया था.अनिल और सनी देओल के बीच देख फिल्म सेट पर मौजूद कु मेंबर्स बीच में आए और दोनों को अलग किया इस लड़ाई के बाद दोनों एक्टर्स ने प्रेसता से लिया कभी साथ में काम नहीं करेंगे.

जूही चावला-आमिर खान

सुपरहिट फिल्म से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान ने जूही चावला से करीब छह-सात साल तक बात नहीं की थी.जैसा कि हम सभी जानते हैं आमिर और जूही 90 के दशक के सुपर हिट जोड़ियों में से एक थे.आमिर खान ने सुपरहिट फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया तो जूही चावला ने फिल्म सल्तनत से फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था.इसके बाद दोनों ने कई हिट फिल्में साथ कीं.जूही चावला से हुई अपनी लड़ाई को याद करते हुए आमिर खान ने रविवार को बताया,फिल्म ‘इश्क’ की शूटिंग के दौरान हमारी छोटी सी बहस हो गई थी.लड़ाई छोटी थी लेकिन मुझे लगता है,उस दौरान में थोड़ा घमंडी था मैंने फैसला किया कि मैं उनसे (जूही) से कभी बात नहीं करूंगा.सेट्स पर भी मैं उससे दूरी बनाए रखता मुझे नहीं पता कि मैंने ऐसा क्यों किया.

आमिर खान ने आगे कहा,जब वह आती और मेरे पास बैठती तब भी मैं बाहर निकल जाता हंसते हुए आमिर ने कहा,मैं जूही से कम से कम 50 फीट दूर बैठता था.मैंने कभी भी उनके अभिवादन का जवाब नहीं दिया,ना ही कभी मैंने पहल की.सिर्फ शूटिंग के समय हमारा बात करना जरूरी था.तो मैं सिर्फ प्रोफेशनली जूही से बात करता था. एक्टर ने कहा ‘हमने करीब छह सात साल तक बात नहीं की.लेकिन जब 2002 में रीना दत्ता संग मेरे तलाक की खबर मिली तब उन्होंने मुझे फोन किया और मिलने के लिए कहा.आमिर बताते हैं.जूही शुरू से ही मेरे और रीना के करीब रही थी,वह हमारे मतभेदों को सुलझाना चाहती थी.जूही को शायद पता था कि मैं उसका फोन शायद ना उठाऊं लेकिन फिर भी उसने मुझे फोन किया.इस बात ने मुझे छू लिया और मैं जानता था कि हमारी दोस्ती कभी टूटी नहीं थी.हम शायद बात नहीं करते थे लेकिन एक दूसरे का ख्याल फिर भी रखते थे.आमिर खान के जन्मदिन पर जूही ने उनसे मुलाकात कर जन्मदिन विश किया.

सलमान खान और शाहरुख खान-

सलमान खान और शाहरुख खान एक टाइम पर बहुत अच्छे दोस्त थे.दोनों के बीच 2008 में एक झगड़ा हुआ और यह दोस्ती टूट गई.हालांकि दोनों अब गिले-शिकवे दूर कर चुके हैं लेकिन उनके फैन्स अभी भी दो हिस्सों में बंटे हैं.दोनों के बीच कटरीना कैफ के बर्थडे पर लड़ाई हुई थी जो उस वक्त हेडलाइन्स में थी.एक इंटरव्यू के दौरान शाहरुख खान ने बताया था कि इस झगड़े के बारे में उन्हें अपने बच्चों से बात करने में काफी शर्म महसूस हो रही थी.

सलमान और शाहरुख के बीच झगड़े की खबरें सबसे पहले 2002 में आई थीं.सलमान उस वक्त ऐश्वर्या के साथ रिलेशनशिप में थे.रिपोर्ट्स थीं कि वह ‘चलते चलते’ के सेट्स पर ऐश्वर्या से बात करने पहुंच गए थे वहां उन्होंने सीन क्रिएट किया जिसके बाद ऐश्वर्या को फिल्म छोड़नी पड़ी थी.इसके बाद से शाहरुख खान और सलमान खान के बीच कड़वाहट बढ़ गई थी.

बात उस वक्त और भी बिगड़ गई जब 2008 में सलमान ने शाहरुख को कटरीना कैफ के बर्थडे पर बुलाया.सलमान पार्टी में ही शाहरुख खान को ताने मारने लगे.दोनों के बीच बहस बढ़ गई और नौबत हाथापाई तक पहुंच गई.रिपोर्ट्स के मुताबिक, गौरी और कटरीना को बीचबचाव के लिए आना पड़ा था.कई साल बाद शाहरुख खान ने गक मैग्जीन को दिए गए एक इंटरव्यू में बताया था कि इस झगड़े के बाद बच्चों का सामना कैसे किया था.उन्होंने बताया था, मैं सलमान वाले मामले में बहुत शर्मिंदा था.उम्मीद करता हूं कि ऐसा कभी ना हो.मुझे नहीं समझ आ रहा था कि बच्चों को कैसे समझाऊं फिर फाइनली बताया कि कुछ लोग होते हैं जिनसे हमारी नहीं बनती.

शाहरुख ने बताया था,बदकिस्मती या खुशकिस्मती से मेरे बच्चे न्यूज पेपर नहीं पढ़ते तो उन्हें इस घटना के बारे में ज्यादा नहीं पता था.उन्होंने बताया था,ईमानदारी से कहूं तो उस दिन जब झगड़ा हुआ मैं घर जाने के लिए उठा था.किसी तरह की बहस या झगड़े के लिए नहीं खड़ा था.उन्होंने बताया था कि इन सबके बाद वह काफी डिस्टर्ब हो गए थे

करीना कपूर और प्रियंका चोपड़ा

करीना और प्रियंका कभी भी एक-दूसरे पर तंज करने से नहीं कतराती थीं.जब एक इंटरव्यू में करीना कपूर से पूछा गया,’प्रियंका चोपड़ा से उन्हें कोई एक सवाल पूछना हो तो वो क्या पूछेंगी. इस पर करीना प्रियंका चोपड़ा के एक्सेंट पर तंज करते हुए कहती हैं.मैं पूछना चाहूंगी कि उन्होंने अपना अमेरिकन एक्सेंट कहां से सीखा है.

वहीं,करीना के इस सवाल पर प्रियंका ने जवाब देते हुए कहा था,मैंने अपना अमेरिकन एक्सेंट वहीं से सीखा है,जहां से उनके ब्वॉयफ्रेंड ने सीखा है.’आपको बता दें कि यहां प्रियंका चोपड़ा,सैफ अली खान के बारे में बात कर रही थीं.उस वक्त करीना की शादी नहीं हुई थी और वो सैफ के साथ रिलेशनशिप में थीं. हालांकि अब प्रियंका चोपड़ा और करीना कपूर के बीच सब कुछ ठीक है. दोनों को कई बार एक-दूसरे की तारीफ करते हुए भी देखा गया है.

अमिताभ बच्चन-राजेश खन्ना-

अमिताभ बच्चन के पर्दे पर आने के बाद राजेश खन्ना का स्टारडम डगमगाने लगा था.ऐसा कहा जाता है कि राजेश खन्ना अमिताभ से चिढ़ने लगे थे.एक बार तो उन्होंने बिग बी का अपमान भी कर दिया था जिस पर जया बेहद नाराज हो गईं थीं.राजेश खन्ना की ये जिंदगी की सबसे बड़ी गलती भी मानी जाती हैअमिताभ बच्चन ने जब पर्दे पर कदम रखा तो इंडस्ट्री में बहुत से स्थापित कलाकार मौजदू थे.राजेश खन्ना उस वक्त अपनी सफलता के चरम पर थे.राजेश खन्ना की फिल्में दमदार कहानी,शानदार अभिनय और उनके लाजवाब एक्सप्रेशन के चलते सुपरहिट हुआ करती थी.हालांकि जब अमिताभ बच्चन एंग्री यंग मैन के रोल में नजर आए तो दर्शकों की पसंद बदलने लगी.

अमिताभ धीरे धीरे सफलता पा रहे थे और अभिनेत्री जया भादुड़ी संग उनके अफेयर की खबरें भी आने लगी थीं.साल 1972 में फिल्म ‘बावर्ची’ के दौरान अमिताभ अक्सर जया से और अपने दोस्त असरानी सहित और कई दोस्तों से मिलने सेट पर पहुंच जाते थे.उस फिल्म में राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे और जया उनकी हीरोइन थीं. अमिताभ की सफलता राजेश खन्ना की आंखों में खटकने लगी थी और उन्हें अमिताभ से जलन होने लगी थी.इसी दौरान बावर्ची के सेट पर जब राजेश खन्ना और अमिताभ की मुलाकात हुई तो काका ने बिग बी को मनहूस कह दिया.जया को ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आईं और उन्होंने गुस्से में राजेश खन्ना को काफी कुछ कह दिया.

जया ने राजेश खन्ना को तंज कसते हुए कहा था,एक दिन जमाना देखेगा कि ये इंसान अमिताभ बच्चन कितना बड़ा सितारा बनेगा जया के मुंह से निकली ये बात आगे चलकर एकदम सच साबित हुई.धीरे धीरे अमिताभ अपने अभिनय के दम पर बड़े सुपरस्टार बन गए और राजेश खन्ना का करियर ढलता चला गया.यहां तक कि एक वक्त ऐसा आया जब राजेश खन्ना की फिल्में फ्लॉप होने लगीं और अमिताभ सफलता के सबसे ऊंचे पायदान पर पहुंच गए.राजेश खन्ना की अमिताभ से जलन की वजह किशोर कुमार को भी माना जाता है.दरअसल किशोर कुमार प्लैबक सिंगिंग में सबसे मशहूर थे.राजेश खन्ना पर किशोर कुमार की आवाज बहुत जंचती थी.कई फिल्मों में राजेश खन्ना के गीत किशोर कुमार ही गाते थे.वहीं जब अमिताभ बच्चन फिल्मों में आए तो किशोर कुमार की आवाज उन पर फिट बैठने लगी और अमिताभ हिट होते चले गए.हालांकि तमाम बातों के बावजूद अमिताभ और राजेश एक साथ फिल्म ‘आनंद’ में नजर आए.ये फिल्म राजेश और अमिताभ दोनों के करियर की सुपरिट फिल्मों में एक साबित हुई थी.

About Anant Kumar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *